गर्मियों में अपने पैरों को मुलायम और कोमल बनाए रखने के लिए अपनाएं ये टिप्स

Published on: 14 May 2022, 18:00 pm IST

पैरों की देखभाल बहुत ज़रूरी है। सिर्फ इसलिए नहीं कि ये हमारे शरीर का हिस्सा हैं, बल्कि इसलिए भी क्योंकि हमारे पूरे शरीर का भार यदि उठाते हैं।

janiye foot care tips
पैरों को मुलायम और कोमल बनाए रखने के लिए अपनाएं ये टिप्स। चित्र : शटरस्टॉक

गर्मियों में हम सभी अपनी त्वचा का खास ख्याल रखते हैं। स्किन पर सनस्क्रीन लगाते हैं, इसे धूप और धूल – मिट्टी से बचाते हैं, लेकिन हमारे पैरों का क्या? इन्हें भी केयर की ज़रूरत होती है और यह भी हमारी बॉडी और खूबसूरती का एक अहम हिस्सा हैं।

हमारे शरीर का पूरा बोझ हमारे पैर उठाते हैं और हम इनकी केयर नहीं कर पाते हैं, जबकि यह सबसे ज़्यादा ज़रूरी है। दिन भर चलने और थकान के बाद पैरों में छाले भी पड़ सकते हैं। यदि पैरों को ठीक से मोइसचराइज़ न किया जाए तो एड़ियां भी फट सकती हैं, जिसकी वजह से चलने में काफी दर्द हो सकता है। इतना ही नहीं, छाले भी बन सकते हैं।

तो अब तो आप समझ ही गई होंगी कि पैरों को पैंपर करना कितना ज़रूरी है। तो चलिये जानते हैं गर्मियों में पैरों कि देखभाल करने के लिए कुछ टिप्स :

एक्सफोलिएट करें

प्यूमिक स्टोन से पैरों को एक्सफोलिएट करें। सप्ताह में कम से कम दो बार अपने पैर को स्टोन ऑफ फुट स्क्रेपर से साफ करें। फिर, शॉवर पूरा करने के बाद, उन्हें पोषण देने के लिए एक खीरा या एलोवेरा मॉइस्चराइज़र का उपयोग करें। अपने पैर की उंगलियों के बीच मॉइस्चराइज़ करना न भूलें।

अच्छी क्वालिटी के नेल पेंट का इस्तेमाल करें

अगर आप चाहते हैं कि आपके नाखून अच्छे दिखें तो कलरफुल नेल पेंट का इस्तेमाल करें। हालांकि, सस्ते और कम गुणवत्ता वाले नेल पेंट से बचने की कोशिश करें क्योंकि ये आपके नाखूनों को नुकसान पहुंचा सकते हैं।

पैरों को सोक करने से बचें

गर्मियों में अपने पैरों को पानी में बौट देर तक सोक करने से बचें। ऐसा इसलिए, क्योंकि इससे आपके डिहाइड्रेट पैर और ज़्यादा सूख सकते हैं और इनमें जलन भी हो सकती है।

paron ko zyada der paani mein soak n karein
अपने पैरों को पानी में ज़्यादा देर सोक न करें। चित्र : शटरस्टॉक

फुटवियर शेयर करने से बचें

जिस तरह हम अपने अलग तौलिए और अलग अंडरगारमेंट्स का इस्तेमाल करते हैं, उसी तरह फुटवियर को सिर्फ रखना भी जरूरी है। आप कभी-कभी अपनी चप्पल साझा कर सकते हैं लेकिन इसे नियमित रूप से शेयर करने से बचें। अन्य लोगों के मोज़े न पहनें और न ही उनके साथ मोज़े साझा करें। यह संक्रमण को दूर रखने और पैरों को स्वस्थ रखने में मदद करता है।

पसीने से बचने के लिए मोजे पहनें

अगर आपको ज्यादा पसीना आता है, तो ऐसे मोजे पहनने की कोशिश करें जो उन्हें ऑक्सीजन लेने में मदद करें। बदबू से बचने के लिए अपने पैरों को पूरी तरह से ढकने से बचना बेहतर है लेकिन अगर आपको इसकी आदत है तो सूती मोजे पहनें। साथ ही जूते और मोजे उतारने के बाद हमेशा साबुन और पानी से साफ करें।

टाइट जूतों से बचें

टाइट फुटवियर आपके पैरों में रक्त के प्रवाह को रोकते हैं जो बदले में फफोले पैदा करते हैं और एड़ी पर दबाव डालते हैं। उचित रक्त परिसंचरण के लिए, ऐसे जूते चुनें जो आपके पैरों को ठीक से सांस लेने में मदद करें।

यह भी पढ़ें : ज्यादा मीठा खाएंगी, तो उम्र से पहले हो जाएंगी बूढ़ी, यहां हैं इसके 4 कारण

ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ

प्रकृति में गंभीर और ख्‍यालों में आज़ाद। किताबें पढ़ने और कविता लिखने की शौकीन हूं और जीवन के प्रति सकारात्‍मक दृष्टिकोण रखती हूं।

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें