उलझे बालों से आज़ादी चाहिए, तो पहले जानिए इनके उलझने का कारण, फिर समाधान

क्या आपके बाल भी बार-बार उलझ जाते है? आप थोड़ी देर बालों को खोल कर रखते है और बाल उलझ जाते है। तो इसके पीछे क्या कारण है चलिए जानते है।
hair care tips
बालों को उलझना कई बार समय को बरबाद करने जैसा भी हो सकता है। चित्र : एडॉबीस्टॉक
संध्या सिंह Updated: 13 Aug 2023, 09:52 pm IST
  • 145

कई लोगों के बाल बहुत ज्यादा उलझते है अगर थोड़ी देर भी बालों को खोल कर रख लिया जाए तो बालों में इतनी उलझन हो जाती है कि उन्हे सुलझाना मुश्किल हो जाता है। इससे बालों को टूटना भी शुरू हो जाता है। बालों के ज्यादा उलझने के कारण बालों को झाड़ने में ज्यादा दर्द और ब्रेकेज की समस्या भी होने लगती है । ज्यादा उलझे बालों को सुलझाने के कारण जड़ों से भी बाल बहुत कमजोर होने लगते है।

बालों को उलझना कई बार समय को बरबाद करने जैसा भी हो सकता है। कई बार देरी होने के कारण आप बालों की गांठों के साथ बहुत क्रुर हो जाती है जिसके कारण बालों को ज्यादा क्षति होती है। बालों को ज्यादा उलझने के कई कारण हो सकते है। चलिए जानते है वो कारण और उन्हे कैसे ठीक किया जा सकता है।

frizzy hair
सूखे और डिहाइड्रेट बालों के उलझने का खतरा अधिक होता है। चित्र- अडोबी स्टॉक

क्या है बालों का ज्यादा उलझने का कारण

रूखापन और नमी की कमी

सूखे और डिहाइड्रेट बालों के उलझने का खतरा अधिक होता है। जब आपके बालों में नमी की कमी होती है, तो बाहरी क्यूटिकल परत खुरदरी हो जाती है, जिससे बालों के बीच अधिक घर्षण होता है और बाल उलझते हैं। यह विशेष रूप से प्राकृतिक रूप से सूखे या क्षतिग्रस्त बालों वाले व्यक्तियों में आम है।

क्या करें– बालों को हाइड्रेटिंग और मॉइस्चराइजिंग रखने के लिए, कंडीशनर, लीव-इन ट्रिटमेंट और तेल का उपयोग करें। डीप कंडीशनिंग ट्रिटमेंट बालों की नमी को फिर से लौटाने का काम करेगा जिससे अपके बालों को स्वस्थ बनाने मेें मदद मिलेगी।

बालों का लंबा होना

लंबे बाल अधिक आसानी से उलझते हैं क्योंकि ये लंबे होने है तो आसानी से एक दूसरे के साथ बंध जाते है। लंबे बाल अगर नीचें से दो मुंहे और रफ है तो इससे भी बाल उलझते है।

क्या करें– दोमुंहे बालों को हटाने और उनके स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए नियमित रूप से अपने बालों को ट्रिम करें। इसके अलावा, खेल के दौरान या सोते समय लंबे बालों को बांधने या गूंथने से गांठों और उलझनों को कम करने में मदद मिल सकती है।

hair care tips
घुंघराले बालों में उलझने और उलझने की स्वाभाविक प्रवृत्ति होती है। चित्र : एडॉबीस्टॉक

अधिक घुंघराले बाल

घुंघराले बालों में उलझने और उलझने की स्वाभाविक प्रवृत्ति होती है, जिससे वे बार-बार उलझते हैं। घुंघराले बालों को बहुत अधिक कंघी नही करनी चाहिए। हो सके तो बालों में तेल लगाकर रखना चाहिए।

क्या करें- उलझे हुए बालों को धीरे से सुलझाने के लिए चौड़े दांतों वाली कंघी या विशेष रूप से घुंघराले बालों के लिए डिज़ाइन किए गए ब्रश का उपयोग करें। इसको आसान बनाने के लिए लीव-इन कंडीशनर या डिटैंगलिंग स्प्रे लगाएं।

  • 145
लेखक के बारे में

दिल्ली यूनिवर्सिटी से जर्नलिज़्म ग्रेजुएट संध्या सिंह महिलाओं की सेहत, फिटनेस, ब्यूटी और जीवनशैली मुद्दों की अध्येता हैं। विभिन्न विशेषज्ञों और शोध संस्थानों से संपर्क कर वे  शोधपूर्ण-तथ्यात्मक सामग्री पाठकों के लिए मुहैया करवा रहीं हैं। संध्या बॉडी पॉजिटिविटी और महिला अधिकारों की समर्थक हैं। ...और पढ़ें

अगला लेख