मानसून में चिपचिपे-ऑयली बालों से छुटकारा पाना है, तो याद रखें ये हेयर केयर टिप्स

Published on: 29 June 2022, 09:30 am IST

इस मौसम में कभी पसीना तो कभी बारिश आपके बालों को चिपचिपा और ऑयली बना सकते हैं। इसलिए जरूरी है कि आप इनकी ठीक से देखभाल करें। 

healthy-hair
मानसून में बालों का खास ख्याल रखें, चित्र:शटरस्टॉक

बरसात का मौसम सबसे ज्यादा परेशानियां बालों के लिए लेकर आता है। इस मौसम में तापमान बार-बार बदलता रहता है। जिसके चलते कभी आपके बाल पसीने में तर हो जाते हैं, तो कभी बारिश में भीग जाते हैं। यही वजह है कि ज्यादातर लड़कियां इस मौसम में ऑयली और चिपचिपे बालों से परेशान रहती हैं। अगर आपकी भी यही समस्या है, तो आपको अपने मानसून हेयर केयर (Monsoon hair care tips) पर ध्यान देना चाहिए। इस बारे में ज्यादा जानकारी पाने के लिए हमने बात की दिल्ली में ब्यूटी एक्सपर्ट सुवर्ण त्रिपाठी से। 

नोट कीजिए मानसून के लिए हेयर केयर टिप्स 

1 डीप क्लींजिंग शैंपू का इस्तेमाल करें

मानसून में तैलीय बालों से छुटकारा पाने के उपायों के बारे में बात करते हुए कहती हैं कि अपने बालों को बार-बार धोने से बालों से तेल कम करने में मदद मिल सकती है। यदि आपके बाल बहुत अधिक तैलीय हैं, तो हर एक दिन छोड़ कर धोने की कोशिश करना आपके बालों के लिए अच्छा होगा। 

2 कंडीशनिंग है ज़रूरी

अपनी स्कैल्प यानी ​​​​क्राउन क्षेत्र को अनचाही नमी से दूर रखना चाहिए। कंडीशनर का प्रयोग करें, ध्यान रहे कंडीशनर जड़ों से बालों तक पर ही इस्तेमाल किया जाए स्कैल्प पर नहीं। इस तरह आप सिर्फ फ्रिंज को ही मात नहीं देंगी, बल्कि बालों को चिपका और सपाट दिखने से भी बचाएंगी।

scalp itching men faaydemand hai shikaakaai
स्कैल्प इचिंग में फायदेमंद है एक्स्फ़ोलिएशन, चित्र: शटरस्टॉक

3 तैलीय स्कैल्प के लिए बने उत्पादों पर स्विच करें

चिकनी स्कैल्प तैलीय होती है, इसलिए उन उत्पादों पर स्विच करें जो तैलीय स्कैल्प के लिए क्यूरेट किए गए हैं। क्लियर शैंपू चुनें क्योंकि वे मॉइस्चराइजिंग की तुलना में गहरी सफाई पर ज़्यादा ध्यान देते हैं।

4 स्कैल्प को एक्सफोलिएट करें

मानसून के दौरान कई समस्याएं होती हैं। इनसे बचने के लिए हमें स्कैल्प को एक्सफोलिएट करना चाहिए। एक अच्छे स्कैल्प स्क्रब को चुनें जो स्कैल्प से जमी हुई मैल और गंदगी को हटाए और स्कैल्प को अच्छी तरह से साफ करे। साथ ही स्कैल्प पर रिलीज़ हुए सीबम के स्राव को भी नियंत्रित करता है।

यह भी पढ़ें: मानसून में चिपचिपे-ऑयली बालों से छुटकारा पाना है, तो याद रखें ये हेयर केयर टिप्स

शालिनी पाण्डेय शालिनी पाण्डेय

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें