लॉग इन

गर्मी में स्टिकी स्किन आपको इरिटेट कर रही है, एक डर्मेटोलॉजिस्ट से जानिए इससे बचने के उपाय

धूल, गंदगी, प्रदूषण आसानी से चिपक जाते हैं, जिसकी वजह से त्वचा संबंधी अन्य समस्याएं जैसे की एक्ने ब्रेकआउट, पिगमेंटेशन, इनफेक्शन आदि का खतरा बढ़ जाता है।
सभी चित्र देखे
ज्यादा मात्रा में ऑयल स्किन के नेचुरल मॉइश्चर को इंबैलेस कर देता है। इससे त्वचा चिपचिपाहट महसूस होने लगती है। चित्र : एडॉबीस्टॉक
अंजलि कुमारी Published: 17 Jun 2024, 03:24 pm IST
ऐप खोलें

गर्मी के मौसम में तापमान के बढ़ने से त्वचा से अधिक पसीना आता है। वहीं जब वातावरण में ह्यूमिडिटी बढ़ जाती है, तो ऐसे में नमी और पसीना एक साथ मिलकर त्वचा को अधिक चिपचिपा बना देते हैं। महिलाएं अक्सर अपनी स्टिकी स्किन को लेकर परेशान रहती हैं, त्वचा के अधिक स्टिकी होने के कारण इरिटेशन होता है, साथ ही मेकअप, स्किन केयर प्रोडक्ट्स अप्लाई करना मुश्किल हो जाता है। वहीं चेहरे की स्किन डल और बेजान नजर आती है। इन पर धूल, गंदगी, प्रदूषण आसानी से चिपक जाते हैं, जिसकी वजह से त्वचा संबंधी अन्य समस्याएं जैसे की एक्ने ब्रेकआउट, पिगमेंटेशन, इनफेक्शन आदि का खतरा बढ़ जाता है।

गर्मी में स्टिकी स्किन को अवॉइड कर त्वचा को तरोताजा रखने के लिए फोर्टिस हॉस्पिटल, शालीमार बाग, नई दिल्ली, की कंसल्टेंट, डर्मेटोलॉजिस्ट डॉ. महिमा अग्रवाल ने कुछ जरूरी टिप्स दिए हैं। तो चलिए जानते हैं इस बारे में अधिक विस्तार से (how to avoid sticky skin in summer)।

यहां जानें त्वचा को स्टिकी होने से कैसे बचाएं (how to avoid sticky skin in summer)

1. हाइड्रेटेड रहें (Stay hydrated)

चिपचिपी त्वचा से निपटने का सबसे सरल और सबसे प्रभावी तरीका है, अच्छी तरह से हाइड्रेटेड रहना। पर्याप्त मात्रा में पानी पिएं, इससे आपके शरीर का तापमान नियंत्रित रहता है और आपकी त्वचा अंदर से हाइड्रेटेड रहती है। इसलिए, जहां भी जाएं अपने साथ पानी की बोतल ले जाने की आदत डालें।

खुदको हतडरातेड़ रखें।चित्र : शटरस्टॉक

2. ठंडक देने वाली सामग्री इस्तेमाल करें (use cooling ingredients)

ऐसे स्किनकेयर उत्पादों का इस्तेमाल करें जिनमें एलोवेरा, खीरा या मेन्थॉल जैसी ठंडक देने वाली सामग्री हो। ये सामग्री त्वचा पर सूदिंग और रिफ्रेशिंग प्रभाव डालती है, जिससे चिपचिपाहट और गर्मी से तुरंत राहत मिलती है। ऐसे मॉइस्चराइज़र, जैल या मिस्ट का इस्तेमाल करें जिनमें ये सामग्री शामिल हो, इससे त्वचा तरोताजा नजर आती है।

यह भी पढ़ें: धूप और गर्मी से डैमेज हो गए हैं बाल, तो जानिए इन्हें कैसे ठीक करना है

3. त्वचा को सूखे कपड़े से साफ करें (clean with dry cloths)

जब आपको पसीना आए, तो इसे पोछना बहुत जरूरी हो जाता है। इसके लिए सूखे कपड़े या साफ तौलिये का इस्तेमाल करें। हालांकि बॉडी और चेहरे के लिए अलग टॉवल रखें। ऐसा इसलिए क्योंकि बॉडी टॉवल से चेहरा पोंछने से त्वचा में जलन हो सकती है, और फिर रेडनेस और रैशेज का खतरा भी बढ़ जाता है।

4. समर स्किन केयर और मेकअप प्रोडक्ट्स चुनें (summer skin care aur makeup products chune)

गर्मियों में त्वचा की देखभाल की दिनचर्या आपकी सर्दियों की दिनचर्या से अलग होनी चाहिए। सर्दी और गर्मी में इस्तेमाल होने वाले त्वचा की देखभाल के उत्पादों में भी अंतर होना चाहिए। सर्दियों में हमारी त्वचा रूखी हो जाती है, इसलिए हमें मॉइश्चराइजिंग, ऑयल बेस्ड प्रोडक्ट्स की ज़रूरत होती है, जबकि गर्मियों में हमें जेल जैसे हल्के उत्पादों की ज़रूरत होती है, ताकि आपकी त्वचा ऑयल फ्री रहे।

जैल या मिस्ट का इस्तेमाल करें जिनमें ये सामग्री शामिल हो, इससे त्वचा तरोताजा नजर आती है। चित्र ल: एडॉबीस्टॉक

वॉटर बेस्ड सनस्क्रीन और अन्य स्किन केयर प्रोडक्ट्स जैसे कि मॉइश्चराइजर, प्राइमर, फाउंडेशन, आदि को अपनी स्किन पर अप्लाई करें। मेकअप करते वक्त ध्यान रखें, की ये समर फ्रेंडली हो जिसके लिए सबसे पहले अपने स्किन पर टोनर अप्लाई करें।

5. फेस मिस्ट का इस्तेमाल करें (use face mist)

आखिर कैन अपने दिन में एक अच्छा, ताज़ा स्पर्श जोड़ना पसंद नहीं करता? फेस मिस्ट स्किन को ताजगी देता है, साथ ही अच्छी खुशबू प्रदान करता है, और आपके मेकअप को लंबे समय तक बरकरार रखने में मदद करता है। यदि आप चाहें तो होममेड कूलिंग मिस्ट भी तैयार कर सकती हैं, वहीं बाजार में आसानी से फेस मिस्ट उपलब्ध मिल जाते हैं।

यह भी पढ़ें: Beeswax : स्किन केयर इंडस्ट्री का महत्वपूर्ण उत्पाद है बीसवैक्स, जानिए स्किन के लिए इसके फायदे

अपनी रुचि के विषय चुनें और फ़ीड कस्टमाइज़ करें

कस्टमाइज़ करें

अंजलि कुमारी

इंद्रप्रस्थ यूनिवर्सिटी से जर्नलिज़्म ग्रेजुएट अंजलि फूड, ब्यूटी, हेल्थ और वेलनेस पर लगातार लिख रहीं हैं। ...और पढ़ें

अगला लेख