Bridal hair care tips : शादी की तैयारियों में बालों को न करें इग्नोर, एक्सपर्ट बता रहीं हैं कुछ खास टिप्स

अपने खास दिन के लिए जब आप हर छोटी से बड़ी चीज का ध्यान रखना चाहती हैं, तब बालों को इग्नोर क्यों करना। यहां कुछ टिप्स हैं, जो आपके बालों को परफेक्ट हेयर स्टाइल के लिए तैयार करते हैं।
खास दिन के लिए अभी से रखें अपने बालों का ध्यान । चित्र: शटरस्टॉक
Shahnaz Husain Published on: 2 December 2022, 14:54 pm IST
ऐप खोलें

शादी किसी के भी जीवन का बहुत खास दिन होता है। हर कोई उस दिन अपना बेस्ट दिखना चाहता है। पर इसके लिए मेकअप, सैलून या पार्लर के भरोसे बैठे रहना समझदारी नहीं है। कृत्रिम सुंदरता कभी भी आपकी नेचुरल ब्यूटी की जगह नहीं ले सकती। फिर चाहें वह आपकी स्किन हो या आपके बाल। इसलिए अगर आपकी भी शादी होने वाली है, तो आपको पहले से ही अपने बालों की देखरेख पर खास ध्यान देने की जरूरत है। यहां हम ऐसे हेयर केयर टिप्स (Hair care tips) बताने जा रहे हैं, जो होने वाली दुुल्हन के बालों (Bridal hair style) को और भी मजबूत और शानदार बना सकते हैं।

सबसे पहले रखें डाइट का ध्यान 

शादी के दिन सुंदर दिखने के लिए हफ्तों पहले से देखभाल करनी पड़ती है। अगर आप शादी से कुछ महीने पहले ही बालों की केयर करना शुरू कर देते हैं, तो आपके बाल स्वस्थ रहते हैं। मजबूत बाल ही स्वस्थ होते हैं। स्वस्थ बालों के लिए पोषण और अच्छा ब्लड सर्कुलेशन बेहद जरूरी है। अपने दैनिक आहार में ताजे फल और सब्जियां, पनीर, दही, स्प्राउट्स, अंडे, मेवे और बीज शामिल करें। ताजे फल और सब्जियों के रस को भी अपनी डाइट में शामिल करें।

सप्ताह में दो बार करें नारियल तेल की मालिश 

हफ्ते में दो बार नारियल का तेल गर्म करके बालों में लगाएं। फिर एक तौलिये को गर्म पानी में डुबायें, निचोड़ कर पानी निकाल दें और गर्म तौलिये को सिर पर पगड़ी की तरह लपेट लें। इसे 5 मिनट तक लगा रहने दें। गर्म तौलिया लिपटने की इस क्रिया को 3 या 4 बार दोहराएं। यह बालों और स्कैल्प तक तेल को बेहतर तरीके से अवशोषित करता है। रात भर लगा रहने दें। अगले दिन बाल धो लें।

बालों के लिए बेहद फायदेमंद है कोकोनट ऑयल के साथ बेल की पत्तियों का पाउडर। चित्र : शटरस्टॉक

शैम्पू के बाद बालों को तौलिए से नहीं रगड़ें। सिर के चारों ओर तौलिया लपेटें और इसे नमी सोखने दें। गीले बालों में ब्रश न करें। चैड़े दांतों वाली कंघी का इस्तेमाल करें, सिरों से शुरू होकर स्कैल्प की ओर बढ़ते हुए सभी उलझनों को सुलझाएं। जितना हो सके अपने बालों को नेचुरल तरीके से सूखने दें।

ट्राई करें मूंग दाल का हेयर पैक

हेयर पैक के लिए मूंग की दाल को रात भर पानी में भिगो दें। अगली सुबह दाल को पीसकर संतरे का रस और एलोवेरा जेल मिलाएं। बालों में लगाएं और आधे घंटे बाद सादे पानी से धो लें। यह पोषण देता है, सफाई करता है, ऑयल कम करता है और मजबूत व चमकदार बनाता है।

बालों में चमक लाने के लिए चाय-पानी और नींबू को मिश्रण बालों पर डालें। इस्तेमाल की हुई चाय की पत्तियों को फिर से पर्याप्त पानी में उबाल लें। उबालने के बाद लगभग 4 से 6 कप चाय-पानी होना चाहिए। ठंडा करके छान लें। एक नींबू का रस मिलाएं और इसे शैम्पू के बाद आखिरी में बालों पर डालें।

रूखे बालों को पोषण देने के लिए इसे दूध से धो लें और 5 मिनट के लिए छोड़ दें। फिर सादे पानी से धो लें। यह बालों को मजबूत और चमकदार बनाता है। यह रूखे व बेजान बालों को मुलायम और पोषण भी देता है।

खास दिन के लिए ट्राई कर सकती हैं ये हेयरस्टाइल

1 खुले बालों का क्रेज

शादी से पहले कॉकटेल और डिनर के लिए, खुले छोड़े हुए लंबे बाल, लहरदार और कर्ल बाल ग्लैमरस दिखेंगे। लंबे बालों का कर्ल करें। कर्ल बालों के निचले आधे हिस्से की ओर होने चाहिए।

2 हाफ टाई 

फूलों के साथ एक पारंपरिक लुक के लिए, आधे बालों को बांधें और और कुछ को खुला छोडें। एक कंधे पर गिरते हुए, बालों पर फूल लगाएं। खुले बालों के चारों ओर फूलों की माला लपेटें।

शादी वाले दिन आप इन हेयर स्टाइल को फॉलो कर सकती हैं। चित्र शटरस्टॉक।

या, आप बालों को सजाते हुए छोटे चमकदार स्टोन लगाएं। बालों को फैंसी ‘जूरा’ पिन, सजावटी कंघी और ज्वैलरी से भी सजाया जा सकता है। जैसे गोल्ड ब्रोच या लॉकेट बीच में पिन किया जा सकता है, अगर बालों को ऊपर रखा गया हो। पूरे बालों में छोटे फूल भी लगा सकते हैं।

3 हेयर एक्सटेंशन 

अधिक घने बनाने के लिए पतले बालों पर हेयर एक्सटेंशन कराया जा सकता है। अगर आप एक रोमांटिक लुक चाहते हैं, तो रिंगलेट्स को कंधे के ठीक नीचे रखें। लंबे, लहराते बाल, खुले छोड़े गए बाल रोमांटिक कर सकते हैं। बड़े रोलर्स का इस्तेमाल करें। बालों को चेहरे से दूर रखें।

4 शीर नेट 

अपने बालों को ढकने के लिए ऑर्गेनाज, टिश्यू और शीर नेट का इस्तेमाल ‘ओढ़नी’ की तरह किया जा सकता है, ताकि हेयर स्टाइल, फूल या बाल भी दिखाई दें। आर्गेनजा व नेट हल्के होते हैं और पहनने में भी आसानी होती है।

यह भी पढ़ें – डाई लगाने के बाद रूखे और बेजान दिखने लगे हैं बाल, तो इनमें नई जान लाने के लिए अपनाएं ये 6 टिप्स

लेखक के बारे में
Shahnaz Husain

Shahnaz Husain is the founder, chairperson, and managing director of The Shahnaz Husain Group and is considered a pioneer in the realm of herbal beauty in India.

Next Story