सर्दी में आलस के बावजूद ये आसान स्किन केयर टिप्स आपकी त्वचा की देखभाल करेंगे

क्या आप ऐसे व्यक्ति हैं जो अपनी त्वचा की देखभाल के लिए बहुत अधिक प्रयास करना पसंद नहीं करते? यदि हां, तो आपको सर्दियों में होने वाले नुकसान से बचाने के लिए इन स्किन केयर टिप्स का पालन करना चाहिए।
त्वचा की देखभाल है बहुत ज़रूरी। चित्र:शटरस्टॉक
टीम हेल्‍थ शॉट्स Published on: 8 December 2021, 17:30 pm IST
ऐप खोलें

सर्दी आ गई है, और आपकी त्वचा को एक्स्ट्रा केयर देने का वक्त भी। क्या आपने नोटिस किया कि यह सूखा और बेजान हो रहा है? साथ ही, साल का यह समय अपने साथ सुस्ती भी लेकर आता है। इसलिए यह आवश्यक है कि आप अपने स्किनकेयर विकल्पों पर अधिक ध्यान दें। तापमान में गिरावट के साथ, आप गर्म पानी से स्नान करते हैं, स्किनकेयर उत्पादों को स्विच करना भूल जाते हैं, रूम हीटर के सामने लंबे समय तक बैठते हैं – ये सभी आपकी त्वचा की नमी को दूर कर देते हैं, और इसे खुरदरा और ड्राई बना देते हैं। लेकिन एक छोटा प्रयास आपको लंबे समय के लिए चमकती त्वचा दे सकता है। 

आप सभी लड़कियां जो अधिक प्रयास नहीं करना चाहती हैं और अभी भी स्वाभाविक रूप से चमकती त्वचा चाहती हैं, चिंता न करें! यहां कुछ सरल युक्तियां दी गई हैं जिन्हें ध्यान में रखना चाहिए।

1. स्किन केयर के लिए खूब पानी पिएं

सर्दी के मौसम में हमें ज्यादा प्यास नहीं लगती लेकिन फिर भी रोजाना कम से कम 6-7 गिलास पानी का सेवन जरूरी है। पर्याप्त मात्रा में पानी का सेवन करने से आपकी त्वचा हाइड्रेट रहती है। त्वचा को रूखा और बेजान होने से बचाने का यह सबसे आसान तरीका है।

ये विंटर स्किन केयर टिप्स आपकी त्वचा को नर्म और मुलायम बनाए रखने में मदद करेंगे। चित्र: शटरस्टॉक

2. एक स्वस्थ आहार और अच्छी जीवन शैली बनाए रखना

ओमेगा -3 फैटी एसिड जैसे मछली और अन्य समुद्री भोजन, अखरोट, सोयाबीन, चिया सीड्स, आदि से समृद्ध एक स्वस्थ आहार शामिल करें। कम से कम 7-8 घंटे सोना और समय पर जागना स्वाभाविक रूप से चमकती त्वचा पाने का सबसे आसान तरीका है। 

3. बाहर जाते समय त्वचा को ढक कर रखें 

अपनी त्वचा को हानिकारक सूरज की किरणों, सर्द हवा के झटके और आपकी त्वचा से नमी को बाहर निकालने वाले ठंढे मौसम के संपर्क में आने से बचें। इससे बचने के लिए अपने आप को सिर से पैर तक ठीक से ढंकना आवश्यक है।

4. गुनगुने पानी से नहाएं

यह थोड़ा मुश्किल लग सकता है लेकिन जब भी आप नहाएं तो बहुत गर्म पानी का इस्तेमाल करने से बचें। यह त्वचा की एपिडर्मल परत से प्राकृतिक तेल को हटा देता है और त्वचा के छिद्रों को खोलता है, जो इसे गंदगी, धूल और अन्य अशुद्धियों के संचय के लिए एक आसान मार्ग बनाता है। साथ ही यह आपकी त्वचा पर बहुत सख्त हो सकता है जिससे खुजली, लालिमा और जलन हो सकती है। आप गुनगुने पानी में कुछ बड़े चम्मच नारियल का तेल मिला सकते हैं। यह आपकी त्वचा की बाहरी सतह को रूखा होने से बचाने के लिए एक सुरक्षा कवच का काम करता है।

5. एक अच्छा मॉइस्चराइजर लगाएं

नहाने के बाद, जब आपकी त्वचा अभी भी गीली हो, तब अपने पूरे शरीर पर मॉइस्चराइजर लगाएं। यह शुष्क त्वचा पर लगाने की तुलना में नमी को अधिक समय तक बंद रखने में मदद करता है। सिरामाइड्स और हाइलूरोनिक एसिड से समृद्ध एक मॉइस्चराइजर नमी बनाए रखेगा। साथ ही यह शरीर के भीतर सूजन प्रतिक्रियाओं को रोक देगा। इसके अलावा, यही गतिविधि दिन में कम से कम दो बार, सुबह में एक बार और बिस्तर पर जाने से पहले करना याद रखें।

सर्दियों में भी सन स्क्रीन लगाना न भूलें। चित्र:शटरस्टॉक

6. विंटर स्किन केयर के लिए भी लगाएं सनस्क्रीन

किसी भी मौसम में आपकी त्वचा की देखभाल के लिए सनस्क्रीन का प्रयोग जरूरी है। जी हां, साल में 365 दिन! सनस्क्रीन सूरज की हानिकारक यूवी रेज के खिलाफ एक ढाल की तरह काम करता है। आपकी त्वचा को सीधे गर्मी के संपर्क में आने से बचाने के लिए इसे हर बार धूप में बाहर निकलने पर लगाना चाहिए।

सारांश

यह आपकी त्वचा है और इसे किसी भी नुकसान से बचाने के लिए आपको जिम्मेदार होना चाहिए। यदि आप लंबे समय तक कोई स्किन केयर रूटीन या महंगे प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल नहीं करना चाहते, तो यह टिप्स आपकी मदद जरूर करेंगे। 

आपकी त्वचा प्राकृतिक रूप से चमकदार और खूबसूरत हो जाएगी। लेकिन अगर आप त्वचा की समस्याओं का अनुभव करते हैं जिनका घर पर इलाज नहीं किया जा सकता है, तो किसी प्रमाणित त्वचा विशेषज्ञ से मिलें जो समस्या को समझने में आपकी मदद कर सकता है और आपको सही उपचार के साथ मार्गदर्शन कर सकता है।

यह भी पढ़ें: ये 5 आदतें बन सकती हैं अर्ली एजिंग का कारण, बच कर रहना है जरूरी

लेखक के बारे में
टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी,
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें
Next Story