जो इतना काम करते हैं, उन हाथों की देखभाल के लिए हमारे पास हैं DIY मैनीक्योर टिप्स

Updated on: 25 April 2022, 17:02 pm IST

जब आप सिर से पांव तक आकर्षक दिख रहीं हैं, तो अपने हाथों की देखभाल को नजरंदाज न करें। उन्हें सुंदर बनाने के लिए शहनाज़ हुसैन बता रहीं हैं कुछ टिप्स।

Nails care ke liye in DIY ntips ko follow kare
हाथों और नाखूनों को सुंदर बनाने के लिए इन टिप्स को फॉलो कर सकती हैं। चित्र: शटरस्टॉक

जब आप किसी से बात करती हैं, तो आपने शायद ध्यान न दिया हो पर आपके हाथों और उंगलियों के इशारे बहुत कुछ कहते हैं। हाथों की सधी हुई मूवमेंट आपकी बातचीत को और भी प्रभावशाली बना देती है। पर क्या हो जब आपके हाथ झुर्रियों, टैनिंग और नाखून दाग-धब्बों से भरे हों! नहीं, नहीं, ऐसा कोई भी नहीं चाहेगा। जब आप टिप टू टो (Tip to toe) आकर्षक दिख रहीं हैं, तो अपने हाथों की देखभाल को नजरंदाज न करें। इसके लिए शहनाज़ हुसैन बता रहीं हैं होम मैनीक्योर के लिए कुछ जरूरी टिप्स (Home manicure tips)।

हाथों को सुंदर बनाए रखने के लिए सप्ताह में एक बार मैनीक्योर करना जरूरी है। पर इसके लिए आपको महंगे पार्लर पैकेज की जरूरत नहीं है। आप अपने हाथों को घर पर ही लग्जरी ट्रीटमेंट दे सकती हैं। तो फिर हो जाएं तैयार शहनाज़ हुसैन के इन मैनीक्योर टिप्स के साथ।

इसके लिए आपको चाहिए 

अपने हाथों को गर्म पानी में भिगोने के लिए एक छोटी कटोरी लें, एक एमरी बोर्ड, एक ओरेंज स्टिक, नेल क्लिपर, रूई, कॉटन बड, नेल वार्निश रिमूवर, नेल वार्निश और हैंड क्रीम।

इस तरह करें घर पर मैनीक्योर 

स्टेप 1 

सबसे पहले रूई और नेल पॉलिश रिमूवर से पुरानी नेल पॉलिश हटा दें। बहुत अधिक रिमूवर न लगाएं, क्योंकि इससे नाखून सूख जाते हैं। अगर आप नाखून काटना चाहती हैं, तो नेल क्लिपर का इस्तेमाल करें। फिर एमरी बोर्ड की मदद से उन्हें ओवेल शेप दें। नाखूनों को एक ही तरफ फाइल करना चाहिए न कि आगे-पीछे।

स्टेप 2

बॉउल में थोड़ा सा गर्म पानी डालकर उसमें अपने हाथों को 5 मिनट के लिए भिगोएं। आप शैम्पू या बॉथ जेल की कुछ बूंदें भी डाल सकती हैं। भीगने के बाद नाखूनों को साफ करने के लिए मुलायम ब्रश का इस्तेमाल करें। कड़े नेल ब्रश का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। अगर हाथ में साबुन लगा है तो हाथों को धो लें।

vitamin E capsule For nails
मजबूत और चमकदार नाखूनों के लिए आसान नेल केयर रूटीन। चित्र-शटरस्टॉक.

स्टेप 3 

कॉटन बड लें या ओरेंज स्टिक पर कॉटन वूल लपेटें और क्यूटिकल्स को धीरे से पीछे धकेलें। मेटल क्यूटिकल पुशर के इस्तेमाल से बचें, क्योंकि इससे त्वचा को चोट लग सकती है। यदि क्यूटिकल्स चिपक जाते हैं, तो कुछ क्रीम लगाएं और फिर उन्हें पीछे धकेलने का प्रयास करें।

नीचे से नाखून साफ करने के लिए कॉटन बड का इस्तेमाल करें। इसके लिए किसी नुकीली चीज का इस्तेमाल न करें।

स्टेप 4 

नाखूनों, क्यूटिकल्स और हाथों पर हैंड क्रीम लगाएं। क्यूटिकल्स और हाथों की त्वचा की मालिश करें। एक नम तौलिये से अतिरिक्त क्रीम को पोंछ लें। हमने विटामिन बी और ई से भरपूर अर्क के साथ खुबानी और गुलाब के तेल से युक्त एक हैंड क्रीम तैयार की है। ये तत्व त्वचा को नरम और मुलायम बनाए रखने में मदद करती है और रूखी व बेजान त्वचा में चमक लाती है।

यह भी पढ़ें – चमकदार, मजबूत और गुलाबी नाखून चाहती हैं? तो इस वीकेंड घर पर ट्राई करें ये DIY नेल स्पा

स्टेप 5 

मुलायम स्ट्रोक का इस्तेमाल करके नेल वार्निश लगाएं। प्रत्येक नाखून को ढकने के लिए तीन लंबे स्ट्रोक पर्याप्त होने चाहिए। पहले इसे नाखून के बीच में और फिर दोनों तरफ लगाएं। एक समान फिनिश के लिए रंग के दो कोट लगाएं। सबसे पहले सभी नाखूनों पर रंग का एक कोट लगाएं। सूखने पर दूसरा कोट लगाएं।

यह भी याद रखें 

अगर नाखून जल्दी टूटते हैं तो अपने खाने में पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन और कैल्शियम शामिल करें। स्किम्ड दूध, दही, पनीर, मछली और स्प्राउट्स लें।

यह भी पढ़ें – आसान नहीं है पतले बालों की देखभाल, आपकी मदद करने के लिए हम यहां हैं

Shahnaz Husain Shahnaz Husain

Shahnaz Husain is the founder, chairperson, and managing director of The Shahnaz Husain Group and is considered a pioneer in the realm of herbal beauty in India.

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें