पैरों को शेव करती हैं तो उन्हें नर्म-मुलायम बनाए रखने के लिए इन 8 बातों का हमेशा रखें ध्यान

बालों को हटाने के लिए पहले वैक्सिंग ही की जाती थी, लेकिन अब मार्केट में बाल हटाने वाली क्रीम, शेविंग मशीन बहुत सी चीजें मौजूद हैं। पर इन चीजों का उपयोग कई बार आपके पैरों को रुखा बना देता है। जानिए इससे कैसे बचना है।

Shaving anchahe baalo ka hatane ka ek behtareen vikalp hai
शेविंग अनचाहे बालों को हटाने का एक बेहतरीन विकल्प है। चित्र: शटरस्‍टॉक
संध्या सिंह Published: 18 Jun 2023, 17:00 pm IST
  • 145

जब आपके पास पार्लर जाकर वैक्सिंग करवाने का समय नहीं होता है या बहुत जल्दी बालों को हटाना होता है, तो शेविंग ही एक मात्र ऑप्शन बचता है। शेव बिल्कुल सही तरीके से हो और स्मूद हो इसके लिए कई बातों का ध्यान रखना पड़ता है। कई बार गलत तरीके से शेविंग करने से पैरों में बम्प्स हो जाते हैं। लेकिन क्या हमें शेविंग करके का सही तरीक पता है ये सवाल हम इसलिए पूछ रहें है क्योंकि हम में से कई लोग बालों को शेव करने के बाद लाल थक्कों, कट और स्ट्रॉबेरी स्किन का सामना करते है।

पैरों को शेव करते समय किन बातों का ध्यान रखना चाहिए

शॉर्ट ड्रेस या बिकनी पहनने के लिए लड़कियां अक्सर अपने पैरों को शेव करती हैं। अपने पैरों को शेव करते समय, एक स्मूद स्किन पाने और जलन से बचने के लिए कुछ बातों को ध्यान में रखना महत्वपूर्ण है।

1 शेविंग से पहले एक्सफोलिएट करें

शेविंग से पहले अपने पैरों को धीरे से एक्सफोलिएट करने से मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाने में मदद मिलती है और अच्छे से शेव करना सुनिश्चित होता है। एक्सफोलिएट करने के लिए कोमल स्क्रब या मुलायम ब्रश का उपयोग कर सकता है।

2 एक तेज रेजर का प्रयोग करें

खरोंच, कटने और जलन के जोखिम को कम करने के लिए हमेशा एक साफ और तेज रेजर ब्लेड का उपयोग करें। कम धार वाले ब्लेड त्वचा में फंस सकते हैं और जलन पैदा कर सकते हैं। अपने रेजर ब्लेड को नियमित रूप से बदलें या जब इसकी धार कम लगने लगे।

3 बालों और त्वचा को मुलायम करें

शेविंग करने से पहले अपने पैरों को गर्म पानी से गीला करें या गर्म पानी से नहाएं। यह बालों को मुलायम बनाने में मदद करता है और रोम छिद्रों को खोलता है, जिससे शेव करना आसान हो जाता है।

Razor bumps shareer ke kisi bhi part mein ho sakta hai
रेजर बम्प्स शरीर के किसी भी हिस्से में हो सकता है। चित्र:शटरस्टॉक

4 शेविंग क्रीम या जेल लगाएं

शेविंग क्रीम, जेल या फोम का इस्तेमाल करके स्किन की स्तह को चिकना बनाया जा सकता है और घर्षण कम किया जा सकता है। ये उत्पाद एक चिकनाहट पैदा करते हैं और रेजर को अधिक आसानी से ग्लाइड करने में मदद करते हैं।

5 बालों के बढ़ने की दिशा में शेव करें

जलन और इनग्रोन हेयर को कम करने के लिए बालों के बढ़ने की दिशा में शेव करें। यदि आवश्यक हो या आप काफी बारीकी से शेव करना चाहती है तो विपरित दिशा में शेव कर सकती है, लेकिन बहुत अधिक दबाव डालने से बचें।

अपनी रुचि के विषय चुनें और फ़ीड कस्टमाइज़ करें

कस्टमाइज़ करें

6 रेजर को बार-बार धोएं

बाल और शेविंग क्रीम बिल्डअप को हटाने के लिए हर स्ट्रोक के बाद रेजर ब्लेड को गर्म पानी से धोएं। यह रेजर की प्रभावशीलता को बनाए रखने में मदद करता है और क्लॉगिंग को रोकता है।

Shave karne se pehle skin ko soft kare
शेव करने से पहले त्वचा को नरम करें। चित्र:शटरस्टॉक

7 शेविंग के बाद मॉइस्चराइज़ करें

शेविंग के बाद, छिद्रों को बंद करने के लिए अपने पैरों को ठंडे पानी से धो लें, फिर धीरे से उन्हें एक तौलिये से थपथपा कर सुखा लें। अपनी त्वचा को हाइड्रेटेड रखने और सूखापन और जलन को रोकने के लिए मॉइस्चराइज़र या बॉडी लोशन लगाएं।

8 अपने रेज़र को अच्छी तरह से साफ़ करें और स्टोर करें

प्रत्येक उपयोग के बाद, रेज़र को अच्छी तरह से धोकर सुखा लें। इसे एक साफ, सूखे क्षेत्र में रखने से बैक्टीरिया के विकास को रोकने में मदद मिलती है और ब्लेड की धार बनी रहती है।

ये भी पढ़े- हेल्दी हार्ट के लिए आपको भी जान लेने चाहिए इन 7 सप्लीमेंट्स के फायदे

  • 145
लेखक के बारे में
संध्या सिंह संध्या सिंह

दिल्ली यूनिवर्सिटी से जर्नलिज़्म ग्रेजुएट संध्या सिंह महिलाओं की सेहत, फिटनेस, ब्यूटी और जीवनशैली मुद्दों की अध्येता हैं। विभिन्न विशेषज्ञों और शोध संस्थानों से संपर्क कर वे  शोधपूर्ण-तथ्यात्मक सामग्री पाठकों के लिए मुहैया करवा रहीं हैं। संध्या बॉडी पॉजिटिविटी और महिला अधिकारों की समर्थक हैं। ...और पढ़ें

अगला लेख