Post workout skin care : सेहत के साथ त्वचा को भी रखना है जवां, तो याद रखें ये 7 पोस्ट वर्कआउट स्किन केयर टिप्स

डिअर जिम लवर्स फिटनेस के साथ-साथ अपनी त्वचा का भी रखें खास ध्यान। हम बता रहे हैं सभी जिम फ्रीक्स के लिए कुछ खास स्किन केयर टिप्स।
Paseena aapke baalo ke liye acha nahi hota hai
पसीना आना हेल्दी है. चित्र: शटरस्‍टॉक
अंजलि कुमारी Published: 13 Sep 2023, 09:30 am IST
  • 111

त्वचा संबंधी समस्याएं सभी महिलाओं के लिए एक बड़ी चिंता का विषय बन चुकी है। खासकर कुछ स्थितियां ऐसी होती हैं, जहां आपकी त्वचा को विशेष देखभाल की आवश्यकता पड़ती है, अन्यथा वे बुरी तरह से प्रभावित हो सकती हैं। जिम भी एक ऐसा वातावरण है, जहां त्वचा के प्रभावित होने का खतरा अधिक होता है। जिम में बैक्टीरिया और फंगस अधिक तेजी से पनपते हैं, जो त्वचा संबंधी परेशानियों को बढ़ावा दे सकते हैं। ऐसे में सभी जिम लवर्स को त्वचा के प्रति अधिक सचेत रहते हुए कुछ जरूरी स्किन केअर टिप्स को फॉलो करने की आवश्यकता होती है।

डर्मेटोलॉजिस्ट डॉक्टर निधि एस टंडन ने अपने इंस्टाग्राम पोस्ट के ज़रिए जिम लवर्स के लिए कुछ जरूरी स्किन केयर टिप्स सुझाए हैं। तो चलिए जानते हैं कैसे रखना है त्वचा का ख्याल (Post workout skin care)।

सभी जिम लवर्स को याद रहनी चाहिए ये स्किन केयर टिप्स (Post workout skin care)

1. हाइड्रेटेड रहना है सबसे महत्वपूर्ण

पानी हमारी त्वचा के संपूर्ण स्वास्थ्य को बनाये रखने के लिए एक महत्वपूर्ण कंपाउंड के रूप में जाना जाता है। यह हमारी त्वचा में कोमलता बनाए रखने में सहायता करता है और हमारी त्वचा की इलास्टिसिटी को भी मेंटेन रखता है। पसीना हमारे शरीर से टॉक्सिन्स को बाहर निकालता है, लेकिन जिम करते वक़्त अधिक पसीना आने से बॉडी डिहाइड्रेटेड हो सकती है। यह बेहद महत्वपूर्ण है की आप उचित मात्रा में पानी पी रही हों।

Jyada paani peeyein
अधिक से अधिक पानी पीना आपके लिए आवश्यक है। इससे शरीर डिटॉक्स होता है। चित्र: शटरस्टॉक

2. अपने चेहरे को गंदे हाथों से छूने से बचें

जिम बैक्टीरिया के लिए एक प्रजनन स्थल हो सकता है। जिम में बैक्टीरिया आपकी त्वचा को आसानी से प्रभावित करते हुए स्किन ब्रेकआउट का कारण बन सकते हैं। यह आपकी त्वचा को प्रतिक्रियाशील बना देते हैं। इसलिए जिम में अलग अलग इक्विपमेंट्स को छूने बाद उन्ही हाथों से त्वचा को छूने से बचना चाहिए। वहां मौजूद इक्विपमेंट को कई लोग छूते हैं, साथ ही सभी के पसीने में मौजूद कीटाणु आपकी त्वचा के लिए अधिक हानिकारक हो सकते हैं।

3. मेकअप के साथ न करें वर्कआउट

मेकअप लगाकर जिम करना आपकी एक सबसे बड़ी मूर्खता हो सकती है। व्यायाम के कारण आने वाले पसीने और बढ़े हुए तापमान के कारण स्किन पोर्स खुल जाते हैं, जो मेकअप के कणों से अवरुद्ध हो सकते हैं। इससे आसानी से स्किन ब्रेकआउट हो सकता है। मेकअप अवॉयड करे और एसपीएफ अप्लाई करें।

यह भी पढ़ें : घर पर बनाएं अपना पर्सनलाइज़्ड हेयर कंडीशनर और पाएं बालों की तमाम समस्याओं से छुटकारा

4. वर्कआउट के बाद चेहरा जरूर धोएं

चाहे आप जिम में मेकअप करती हों या नहीं, वर्कआउट खत्म होने के बाद चेहरा धोना बेहद महत्वपूर्ण होता है। वर्कआउट के दौरान जमा हुए बैक्टीरिया और पसीने के अवशेषों को हटाने के लिए वर्कआउट के बाद त्वचा को साफ करना बहुत महत्वपूर्ण है। यह रक्त वाहिकाओं को टूटने से बचाता है और त्वचा को ठंडा करते हुए इसके तापमान को तेजी से सामान्य स्तर पर लाने में सहायता करता है। वर्कआउट के बाद त्वचा को ठंडे पानी का एक त्वरित छींटा दें, यह एक अच्छा अभ्यास साबित हो सकता है।

tvcha kel iye workout ke fayde
स्किन के लिए जरूरी है वर्कआउट। चित्र : एडॉबीस्टॉक

5. स्किन रेडनेस को कम करने के लिए बर्फ का प्रयोग करें

यदि आप उन लोगों में से हैं जिनकी त्वचा पसीना आने के बाद लाल हो जाती है, तो बर्फ के कुछ टुकड़ों को ले अपनी त्वचा पर लगा सकती हैं। इसके अलावा आप बर्फ के एक टुकड़े को अपने मुंह में तालु पर रख सकती हैं। मुंह के कठोर तालू पर एक तापमान रिसेप्टर होता है और यह लगभग सभी फ्लशिंग और ब्लशिंग को रीसेट कर देता है।

6. वर्कआउट करते वक़्त बालों को चेहरे से दूर रखें

यदि आपके बाल लंबे हैं (यह पुरुषों और महिलाओं दोनों के लिए लागू होता है) तो वर्कआउट के दौरान इसे पीछे खींचकर अपने चेहरे से दूर रखें। बालों को त्वचा से दूर रखने से तेल को आपके छिद्रों को बंद करने से रोकने में मदद मिलती है, जिससे स्किन ब्रेकआउट का खतरा बढ़ जाता है।
यदि आप उन लोगों में से हैं जो बालों को ऊपर रखने एक लिए हेडबैंड पहनते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप कसरत के बाद अपना चेहरा धोना न भूलें। यदि आप ऐसा नहीं करती हैं तो आपके फोरहेड पर एक्ने और पिंपल्स के पनपने की सम्भावना बढ़ जाती है।

7. साफ़ तौलिए का इस्तेमाल करें

वर्कआउट के दौरान अपने चेहरे को साफ तौलिये से सुखाएं। उस तौलिए का उपयोग न करें जिसे आप जिम इक्विपमेंट पर रखती हैं या अपने शरीर का पसीना पोछने के लिए इस्तेमाल करती हैं। डिस्पोजेबल तौलिए सबसे अच्छा काम करते हैं। याद रखें, गंदे तौलिए वायरस, फंगस और बैक्टीरिया का घर होते हैं, इनका इस्तेमाल स्किन एक्ने और ब्रेकआउट का कारण बन सकता है।

अपनी रुचि के विषय चुनें और फ़ीड कस्टमाइज़ करें

कस्टमाइज़ करें

यह भी पढ़ें : हेयरफॉल से हैं परेशान, तो तेल नहीं नारियल पानी करेगा आपकी मदद ! जानें कैसे करना है प्रयोग

  • 111
लेखक के बारे में

इंद्रप्रस्थ यूनिवर्सिटी से जर्नलिज़्म ग्रेजुएट अंजलि फूड, ब्यूटी, हेल्थ और वेलनेस पर लगातार लिख रहीं हैं। ...और पढ़ें

अगला लेख