इस मौसम के लिए हम लाए हैं बेस्ट मॉर्निंग स्किन केयर टिप्स, आप भी जानिए 

इस मौसम में जब कभी गर्मी, तो कभी उमस का सामना करना पड़ता है आपकी स्किन को एक्स्ट्रा केयर की जरूरत होती है। खासतौर पर सुबह के समय।

facial fillers ya facial grafting
यह आपकी सुंदरता के लिए फायदेमंद है। चित्र : शटरस्टॉक
टीम हेल्‍थ शॉट्स Updated on: 7 September 2022, 10:44 am IST
  • 111

अगर आप बारिश से प्यार करते हैं और आप मानसून का बेसब्री से इंतजार करते हैं, तो इस मौसम में नमी, खुजली और त्वचा की अन्य समस्याएं काफी परेशान कर सकती हैं। उच्च आर्द्रता और अप्रत्याशित मौसम के कारण आपकी त्वचा को समायोजित करना मुश्किल हो जाता है। चिकनाई के कारण आपकी त्वचा को स्वस्थ रखने के लिए एक हम यहां एक मॉर्निंग स्किनकेयर रूटीन (Morning skin care tips) के बारे में बताने जा रहे हैं। जो आपकी त्वचा को स्वस्थ बनाए रखने में मदद करेगा। 

नोट कीजिए इस मौसम के लिए बेस्ट मॉर्निंग स्किनकेयर रुटीन 

1 सफाई

दिन भर आपका चेहरा गंदगी, प्रदूषण, तेल आदि से ढका रहता है। मानसून के मौसम में नमी के कारण बैक्टीरिया, खुजली और अन्य फंगल समस्याएं हो सकती हैं। इसलिए, जैसे ही आप जागते हैं, सुनिश्चित करें कि आप अपने चेहरे से गंदगी और तेल के निर्माण से छुटकारा पाने के लिए अपने चेहरे को ऑयल-फ्री फेस वॉश से साफ करें।

विषाक्त पदार्थों से छुटकारा पाने के लिए सप्ताह में दो बार हल्के स्क्रब का उपयोग करें क्योंकि नमी के कारण रोम छिद्र बंद हो जाते हैं, मुंहासे और ब्रेकआउट हो जाते हैं। सफाई त्वचा के पीएच चरणों के नियंत्रण की सुविधा प्रदान करती है; पर्याप्त पानी और उत्पाद प्रतिधारण की अनुमति।

2 विटामिन सी सीरम

हर दिन विटामिन सी सीरम का उपयोग करने से यह सुनिश्चित हो जाएगा कि आपकी त्वचा भीतर से चमकती है और मानसून के मौसम में चमकदार और चमकदार महसूस करती है जिससे तुरंत हाइड्रेशन मिलता है और यह आपके रंग को भी निखारता है। 

मानसून के दौरान भी, त्वचा हानिकारक यूवी किरणों के संपर्क में आती है जो बादलों के माध्यम से प्रवेश करती है और विटामिन सी सूरज के संपर्क में आने से क्षतिग्रस्त त्वचा कोशिकाओं को ठीक करने में मदद करता है। यह स्वस्थ त्वचा के कारोबार को बढ़ावा देने में मदद करता है और आपको युवा, ताज़ा और हेल्दी दिखता है।

3 अपने चेहरे को मॉइस्चराइज़ करें

हल्के चिकनाई रहित मॉइस्चराइज़र का प्रयोग करें। बाहर बारिश होने पर भी इसे न छोड़ें। आपको ऐसा लग सकता है कि आपको इसकी आवश्यकता नहीं है लेकिन यह स्किनकेयर रूटीन का सबसे महत्वपूर्ण और बुनियादी कदम है।

dry lips ke liye tips
होठों की त्वचा को नर्म और मुलायम रखने के लिए एक्सफोलिएशन बहुत ज़रूरी है।

अगर आप रोजाना मॉइस्चराइजर का इस्तेमाल करते हैं तो आपकी त्वचा को अतिरिक्त तेल पैदा करने के लिए ज्यादा मेहनत नहीं करनी पड़ती है, यह आपकी त्वचा को ग्लोइंग और जवां दिखने में मदद करता है। बेहतर परिणामों के लिए कोई भी एसपीएफ़ सुरक्षा मॉइस्चराइज़र का भी उपयोग कर सकता है।

4 सनस्क्रीन

आश्चर्य है कि मानसून के मौसम में सनस्क्रीन का क्या उपयोग है? खैर, यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि हानिकारक यूवी किरणें बादलों और खिड़की के शीशे के माध्यम से प्रवेश करती हैं और भी अधिक केंद्रित होती हैं, इसलिए मानसून के मौसम में भी जेल आधारित वाटरप्रूफ सनस्क्रीन लगाना महत्वपूर्ण है।

5 होठों की देखभाल भी है जरूरी 

अपने होठों को नजरअंदाज न करें। अधिक नमी के कारण आपके होंठ नमी को बरकरार नहीं रख पाते हैं और सूख सकते हैं। अपने होठों को एक्सफोलिएट करें क्योंकि यह मृत त्वचा से छुटकारा पाने में मदद करता है और उन्हें एक प्राकृतिक बनावट भी देता है जिससे वे हाइड्रेटेड और चमकदार दिखते हैं। अपने होठों को मक्खन या तेल से मालिश करने से रक्त परिसंचरण में मदद मिल सकती है और होंठ गुलाबी हो सकते हैं। लिप बाम लगाने से आपके होंठ रूखे और भरे हुए दिखते हैं

6 हल्के मेकअप उत्पादों पर स्विच करें

पूर्ण कवरेज मेकअप का उपयोग न करें, बीबी क्रीम जैसी किसी हल्की चीज पर स्विच करें क्योंकि इस मौसम में भारी मेकअप नमी के कारण बहुत चिकना हो सकता है और रोमछिद्रों और बैक्टीरिया को बंद कर सकता है।

इसके अलावा आप सुबह मुल्तानी मिट्टी के फेस पैक का भी इस्तेमाल कर सकते हैं, जिससे आपको तुरंत चमक और ताजगी मिल सके। यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि खुश स्वस्थ त्वचा प्राप्त करने के लिए मौसम के अनुसार आपकी त्वचा देखभाल दिनचर्या बदलनी चाहिए।

यह भी पढ़ें: सिर्फ मोटापा ही नहीं, हार्ट और ब्रेन के लिए भी समस्याएं बढ़ा सकता है विसरल फैट, जानिए इससे कैसे बचना है 

  • 111
लेखक के बारे में
टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।

स्वास्थ्य राशिफल

स्वस्थ जीवनशैली के लिए ज्योतिष विशेषज्ञों से जानिए अपना स्वास्थ्य राशिफल

सब्स्क्राइब
nextstory