वैलनेस
स्टोर

सबसे ज्‍यादा संवेदनशील होती है होठों की स्किन, इन्‍हें नेचुरली पिंक और मुलायम बनाए रखने के लिए फॉलो करें ये 5 टिप्‍स

Updated on: 10 December 2020, 10:55am IST
सर्दियों में आपके होठों को जरूरत है खास देखभाल की। इसलिए इन 5 टिप्स को करें अपने रूटीन में शामिल।
विदुषी शुक्‍ला
  • 74 Likes
गुलाबी होठों को गुलाब से निखारिये। चित्र : शटरस्टॉक

क्या आपका सर्दियों और गर्मियों के स्किन केयर रूटीन एक ही है? अगर ऐसा है तो आप अपनी त्वचा की सही देखभाल नहीं कर रही हैं। सर्दियां आते ही ड्राईनेस की समस्या शुरू हो जाती है, फिर चाहे वह आपके बाल हों या आपकी स्किन। लेकिन सर्द हवाओं का सबसे ज्यादा प्रभाव पड़ता है आपके होंठों पर। यह शिकायतें तो आपको भी होंगी- होठों में दरार पड़ने लगीं होगी, होंठ फटने लगे होंगे और मॉइस्चराइज ना करने पर खून भी निकलने लग सकता है।

होठों को गुलाबी और कोमल बनाने के लिए इन पांच कदमों का सहारा लें-

1. एक्सफोलिएशन

होठों की त्वचा चेहरे की त्वचा से ज्यादा नाजुक और पतली होती है। ऐसे में आपको इसका खास ख्याल रखना चाहिए। होठों को नियमित रूप से एक्सफोलिएट करें ताकि डेड स्किन निकले और होठ नरम बने रहें।

 होठों को चाटने से बचें क्योंकि उससे होंठ ज्यादा फटते हैं।
होठों को चाटने से बचें क्योंकि उससे होंठ ज्यादा फटते हैं। चित्र- शटरस्टॉक।

इसके लिए एक सॉफ्ट टूथब्रश या कपड़ा लें।
गुनगुने पानी से चेहरे को भिगोएं और हल्के हाथ से एक्सफोलिएट करें। यह ना सिर्फ आपकी डेड स्किन सेल्स को निकालेगा बल्कि होठों में ब्लड सर्कुलेशन भी बढ़ाएगा।
आप घर पर होठों के लिए स्क्रब भी बना सकते हैं।

2. होठों को मॉइस्चराइज करना ना भूलें

क्या आप होठों को अलग से मॉइस्चराइज करती हैं? अगर नही तो यह बहुत बड़ी भूल है। होठों के लिए बादाम तेल या नारियल तेल से सीरम बनाएं और सोने से पहले उसे लगाकर ही सोएं।

घर पर लिप सीरम बनाने के लिए एक चम्मच बादाम तेल, एक विटामिन सी कैप्सूल और कुछ बूंद ग्लिसरीन लें। इन सभी चीजों को अच्छे से मिला लें और इस सीरम को रोजाना सोने से पहले होठों पर लगाएं। होंठ बेबी सॉफ्ट हो जाएंगे।

3. होठों के लिए भी बनाएं मास्क

जब आप फेस मास्क लगाती हैं, हेयर मास्क लगाती हैं तो लिप्स के लिए मास्क क्यों नहीं? हफ्ते में एक बार होठों पर भी मास्क जरूर लगाएं।
लिप मास्क बनाने के लिए आपको कुछ नहीं करना, सिर्फ एक चम्मच शहद लेना है और उसमें कुछ बूंद नारियल तेल मिलाएं। इसे चम्मच की मदद से होठों पर लगाएं और फ्रेश रैप या सेलोफिन से होठों को ढक लें। इससे आपका मास्क टपकेगा नहीं और नमी बरकरार रहेगी। होठ फटे हुए हैं तो इसमें चुटकी भर हल्दी भी मिला लें।
आप देशी घी भी होठों पर मास्क के रूप में लगा सकती हैं।

स्किन केयर में कहीं अपने होंठों को तो नहीं भूल गईं आप। चित्र: शटरस्टॉक
स्किन केयर में कहीं अपने होंठों को तो नहीं भूल गईं आप। चित्र: शटरस्टॉक

4. लिक्विड लिपस्टिक से बिल्कुल दूर रहें

सर्दियों में कभी भी लिक्विड लिपस्टिक का इस्तेमाल ना करें। यह आपके होंठों को और ज्यादा सूखा बनाती है। बजाय उसके एक मॉइस्चराइजिंग लिप बामया लिपस्टिक का इस्तेमाल करें।

लिपस्टिक खरीदते वक्त ध्यान रखें कि उसमें शिया बटर या एलोवेरा जेल का ही बेस हो। यह आपके होंठों को नरमी देगी। सोने से पहले लिपस्टिक हटा कर ही सोएं।

5. ज्यादा से ज्यादा पानी पिएं

यह एक ऐसा उपाय है जो आपकी सभी समस्याओं का इलाज है। पानी आपके शरीर को हाइड्रेट रखता है और टॉक्सिन्स को बाहर निकालता है। यह आपके होंठों की नमी बनाए रखता है और उन्हें मुलायम बनाता है। होठों को चाटने से बचें क्योंकि उससे होंठ ज्यादा फटते हैं।
इन 5 तरीकों से अपने होठों को सर्दियों में भी मुलायम और खूबसूरत बनाएं।

विदुषी शुक्‍ला विदुषी शुक्‍ला

पहला प्‍यार प्रकृति और दूसरा मिठास। संबंधों में मिठास हो तो वे और सुंदर होते हैं। डायबिटीज और तनाव दोनों पास नहीं आते।