चेहरे पर लाना है गुलाबी निखार, तो अपनाएं ये 5 कश्मीरी ब्यूटी सीक्रेट्स

कश्मीरी लोगों की सुंदरता देखते ही बनती है। ऐसे में आप अपना सकती हैं उनकी ब्यूटी के पीछे के ये खास सीक्रेट्स।

kashmiri beauty secrets
प्राकृतिक चमकती त्वचा के लिए कश्मीरी ब्यूटी सीक्रेट्स। चित्र : शटरस्टॉक
  • 120

जब भी भारत में किसी सबसे खूबसूरत जगह की बात आती है, तो कश्मीर का नाम सबसे पहले ज़बान पर आता है। कश्मीर की वादियां जितनी खूबसूरत हैं, उतने ही खूबसूरत होते हैं यहां के लोग। आपको हर किसी के चेहरे पर खुशी और प्राकृतिक चमक देखने को मिल जाएगी। पहाड़ी क्षेत्रों में वैसी भी आपको हर किसी की त्वचा ग्लो करते हुए दिख जाएगी – खासकर महिलाओं की। तो क्या कभी आपके मन में भी यह सवाल आया है कि कश्मीर के लोग इतने सुंदर क्यों होते हैं?

यकीनन आपके मन में भी यह सवाल ज़रूर आया होगा। कश्मीरी सुंदरता के पीछे खानपान और रहन – सहन की मुख्य भूमिका है। वाकई में खानपान का त्वचा पर बहुत प्रभाव पड़ता है। 2012 में नेशनल लाइब्रेरी ऑफ मेडिसिन, यूएसए द्वारा किए गए शोध के अनुसार, आदिवासी कश्मीरी महिलाएं 29 से अधिक जड़ी-बूटियों, तेलों और औषधीय फलों का उपयोग करती हैं, जो प्राकृतिक रूप से सुंदरता को बढ़ाने में मदद करते हैं।

तो चलिये जान लेते हैं ऐसे ही कश्मीरी ब्यूटी सीक्रेट्स, जो आपके भी काम आएंगे

केसर

कश्मीरी केसर अपने ब्यूटी बेनेफिट्स के लिए जानी जाती है। यह आपकी त्वचा के लिए हर तरह से फायदेमंद है। इसमें मिलने वाले एंटीऑक्सीडेंट्स आपकी त्वचा पर नैचुरल ग्लो लाने में मदद कर सकते हैं। आप केसर दूध को अपने चेहरे पर लगा सकती हैं और चाहें तो इसे रोज़ पी भी सकती हैं।

kesar ke fayade
केसर दे सकती है त्‍वचा को खूबसूरत निखार. चित्र : शटरस्टॉक

बादाम

सभी पहाड़ी इलाकों में नट्स और ड्राई फ्रूट्स काफी अच्छी क्वालिटी के मिलते हैं। इन क्षेत्रों में इनकी अच्छी पैदावार होती है। आप कुछ बादाम कम इस्तेमाल अपने चेहरे को स्क्रब करने के लिए भी कर सकती हैं। बस 8 – 10 बादाम का पेस्ट बनाएं, इसे दूध के साथ मिलाएं और अपने चेहरे पर लगाएं। यह स्क्रब आपके चेहरे की सारी गंदगी को दूर कर देगा।

कश्मीरी लहसुन

कश्मीरी लहसुन को स्थानीय रूप से ‘थॉम’ के रूप में जाना जाता है। इसका इस्तेमाल पिंपल्स को ठीक करने के लिए किया जाता है। लहसुन की कलियों को बारीक पीसकर पानी में मिलाकर पाउडर बना लें और पिंपल्स पर लगाएं। पेस्ट के सूखने तक छोड़ दें और अपने चेहरे को ठंडे पानी से धो लें।

Kashmiri Kahwa ke fayde
आपकी त्वचा के लिए फायदेमंद है कहवा। चित्र : शटरस्टॉक

कहवा

कश्मीरी चाय कहवा भी आपकी स्किन हेल्थ के लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकता है। क्योंकि कहवे में मिलने वाले पोषक तत्व और एंटीऑक्सीडेंट्स आपकी बॉडी से सभी टॉक्सिन्स निकालने में मददगार साबित हो सकते हैं। इसलिए आप अपनी शाम की चाय को कश्मीरी कहवे से बदल सकती हैं।

अंजीर

चेहरे पर झाइयां कम करने के लिए कश्मीरी अंजीर का इस्तेमाल किया जाता है। अंजीर को घर के बने दही के साथ मिलाकर गाढ़ा पेस्ट बना लें। 10 से 15 मिनट के लिए अपने चेहरे को ऊपर की ओर गोलाकार गति में मालिश करें और अपने चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें।

दही में जीवाणुरोधी प्रभाव होता है। अंजीर में विटामिन K और B6 की मात्रा अधिक होती है जो त्वचा को एक समान बनाने में मदद करता है, झुर्रियों को रोकता है और त्वचा को फिर से जीवंत करता है।

यह भी पढ़ें : बिस्तर पर बढ़ाना है टाइम और प्लेज़र, तो दोनों मिल कर खाएं ये दो खास फ्रूट

  • 120
लेखक के बारे में
ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ

प्रकृति में गंभीर और ख्‍यालों में आज़ाद। किताबें पढ़ने और कविता लिखने की शौकीन हूं और जीवन के प्रति सकारात्‍मक दृष्टिकोण रखती हूं।

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी,
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें
nextstory