ऐप में पढ़ें

सर्दियों में एड़ियों को फटने से बचाना है, तो आज ही से आजमाएं ये 5 घरेलू उपाय

Updated on: 9 November 2021, 22:05pm IST
फटी एड़ियां सर्दियों में सबसे ज्यादा परेशान करने वाली समस्याओं में से एक हैं। खासकर महिलाओं में यह समस्या ज्यादा देखी जाती है। अगर आप भी इससे परेशान हैं, तो हमा
Crack heels and home remedies
सर्दियों के मौसम में एड़ियां फटने की समस्या को इन 5 उपाए से करें दूर

अमेरिका (USA) में 2012 में हुए सर्वे में बताया गया कि 20% वयस्कों ( Adults ) में पैरों की त्वचा में दरार देखने को मिलती है। हालांकि ऐसा जरूरी नहीं है कि यह समस्या केवल बड़ों में ही हो, यह बच्चों और बड़ों दोनों को हो सकती है। मगर पुरुषों की तुलना में यह समस्या महिलाओं को ज्यादा परेशान करती है।   

इसके बावजूद ज्यादातर महिलाएं फटी एड़ियों की समस्या को गंभीरता से नहीं लेती। नंगे पैर चलने पर यह समस्या और भी अधिक बढ़ सकती है। कुछ मामलों में एड़ी में दरार बहुत ज्यादा गहरी हो जाती है। यही गहराई दर्द का कारण बनती है और दर्द बढ़ने के बाद ही इसके उपाय और उपचार के बारे में ध्यान दिया जाता है। इसलिए यह जरूरी है कि आप समस्या के बढ़ने से पहले ही उस पर ध्यान दें। हमारे पास कुछ उपाय है जो आपको सर्दियां आने से पहले ही फटी एड़ियों की समस्या से बचा सकते हैं। 

पहले जानिए क्यों फटने लगती हैं एड़ियां 

एड़ी फटने के संकेत की बात करें, तो इसमें कॉलहाउस ( callhouse ) की मुख्य भूमिका होती है। कॉलहाउस को एड़ी के किनारे और आसपास सुखी मोटी- त्वचा के तौर पर जाना जाता है। आप जब चलती हैं, तो आपकी एड़ी के नीचे का फैट पैड फैलने लगता है। जिससे आपके कॉलहाउस फट जाते हैं। एड़ी फटने के और भी कई कारण होते हैं जैसे –

फटी एड़िया ठंड मे कर देती है आपको परेशान,आइये हम,आपको बताए घरेलू उपचार इससे बचने का।चित्र: शटरस्टॉक
  • लगातार ज्यादा समय तक खड़े रहना
  • नंगे पांव घूमना, या पीछे से खुली सैंडल पहनना
  • गर्म पानी से ज्यादा देर तक नहाना
  • कई केमिकल युक्त साबुन का इस्तेमाल करना, जो आपके पैरों का प्राकृतिक तेल (natural oil) छीन लेते हैं।
  • बदलते मौसम के कारण सूखी त्वचा होना

अगर आप अपने पैरों को रोजाना मॉइश्चराइज नहीं करती हैं, तो यह और भी तेजी से सूख और फट सकते हैं। इसके अलावा कुछ स्वास्थ्य स्थितियों के कारण भी आपको फटी एड़ियों की समस्या हो सकती है। 

हाई ब्लड सुगर ( high Blood sugar )  

high sugar ki wajh se aap ki ediyan fat sakti hain
हाई ब्लड शुगर के कारण, एड़िया फटने की संभावनाएं बढ़ जाती हैं।

इसके कारण भी ड्राई स्किन ( dry Skin ) और एड़ी फटने ( Cracked Heels ) की संभावनाएं बढ़ जाती हैं। इसके अलावा विटामिन की कमी, फंगल इन्फेक्शन, हाइपोथायरायडिज्म,ऐटोपिक डरमैटिटिस,सोरायसिस, प्रेगनेंसी व मोटापा भी इसके लिए जिम्मेदार हो सकते हैं। 

फटी एड़ियों के लक्षण 

  1. फ्लैकी स्किन
  2. खुजली
  3.  दर्द
  4. खून बहना 
  5. लाल और सूजी हुई त्वचा

मगर चिंता न करें, क्योंकि इनका समाधान है। यहां कुछ टिप्स दिए गए हैं, जो आपको एड़ी फटने की समस्या से बचा सकते हैं ( Crack heels and home remedies ) 

  1. जैतून का तेल ( Olive oil ) 

jaitoonm ka tel fati ediyon ke liye fayademand hai
जैतून का तेल फटी एड़ियों के लिए फायदेमंद है। चित्र- शटर स्टॉक।

स्किन को मुलायम बनाए रखने में जैतून का तेल ( Olive oil ) काफी सहायता करता है। सर्दी( winters ) आ चुकी है। ऐसे में रात में सोने से पहले अपने पैरों में और एड़ी में जैतून के तेल से मालिश करें। रोजाना इस टिप को आज़माने से आपके पैर मुलायम हो जाएंगे और एड़ी फटने की संभावनाएं कम रहेंगी।

  1. नमक के पानी से करें सफाई ( Cleanse with salt water ) 

एड़ी को फटने ( Cracked heels ) से बचाने के लिए उसकी सफाई करना बहुत जरूरी है। ऐसे में नमक का पानी एड़ी साफ करने के लिए बेहतर विकल्प है। इससे हफ्ते में लगभग 2 या 3 बार सफाई करनी चाहिए। कोशिश करें कि पानी में सेंधा नमक ( rock salt ) का इस्तेमाल करें। ढंग से पैर साफ करने के बाद नारियल का तेल लगाएं।

  1. गुलाब जल और ग्लिसरीन ( Rose Water and Glycerin ) 

सर्दियों के मौसम में एड़ियों को फटने से बचाने के लिए ग्लिसरीन और गुलाब जल ( Rose Water and Glycerin )  आपके बहुत काम आ सकता है। इसके लिए बस आपको रात में दोनों का मिश्रण अपने पैरों पर लगाना है। आप चाहें तो इसे एक शीशी में बनाकर भी रख सकते हैं। ध्यान रहे कि गुलाब जल और ग्लिसरीन की मात्रा बराबर हो। हो सके तो इसमें आधा नीबू भी नहीं निचोड़ लें।

4.चावल के आटे का स्क्रब  ( Rice flour scrub ) 

एड़ी में ड्राइनेस ( Dryness ) आने से पहले ही हफ्ते में एक बार चावल के आटे का स्क्रब ( Rice flour scrub )  बनाकर इस्तेमाल करें। अगर आपकी एड़ी फटना शुरू हो चुकी हैं, तो आप रोजाना भी इसका उपयोग कर सकती हैं। 

स्क्रब बनाने के लिए आपको एक कटोरी में 3 चम्मच आटा, थोड़ा सा शहद ( Honey ) और एक चम्मच नींबू का रस अच्छे से मिला लेना है। करीब 15 मिनट तक अपने पैरों की मसाज करें।

  1. मलाई ( cream ) 

एड़ियों को नरिशमेंट ( nourishment ) देने के लिए मलाई ( cream )  एक बढ़िया विकल्प है। यह आपकी एड़ी को कोमल ( Soft ) बनाने में काफी अहम भूमिका निभा सकती है।  इसके लिए आपको बस रात में सोने से पहले अपनी साफ एड़ियों में नींबू मिलाकर लगाना है। ऐसा रोजाना करने से आपकी एड़ियां चिकनी बनी रहेंगी। 

यह भी पढ़े : जानिए सर्दियों में क्यों फटने लगते हैं होंठ, हम बता रहे हैं इससे बचने के कुछ टिप्स

अक्षांश कुलश्रेष्ठ अक्षांश कुलश्रेष्ठ

सेहत, तंदुरुस्ती और सौंदर्य के लिए कुछ नई जानकारियों की खोज में