Winter Skin Care Tips : सर्दियों में भी बनाए रखना है चेहरे का निखार, तो इन 4 बातों का जरूर रखें ध्यान

Published on: 10 November 2021, 16:30 pm IST

क्या आपकी त्वचा भी सर्दियों में एक या दो शेड गहरी लगने लगती है? तो यह बदले हुए तापमान का असर है। इसलिए हम बता रहे हैं कुछ ऐसे टिप्स जिनकी मदद से आप सर्दियों में भी अपने चेहरे का निखार बरकरार रख पाएंगी।

Winter Skin Care Tips
सर्दियों में भी बनाए रखना है चेहरे का निखार। चित्र : शटरस्टॉक

ठंड का मौसम आ चुका है! ऐसे में बार-बार त्वचा का रूखापन, होंठ सूखना, या त्वचा में ड्राइनेस जैसी समस्याओं का आप सामना कर रही होंगी। वहीं इस मौसम में कुछ लोगों को अपनी स्किन का शेड थोड़ा डार्क लगने लगता है। हेल्दी स्किन हर शेड में खूबसूरत लगती है। पर सर्दियों के दौरान त्वचा को एक्स्ट्रा केयर की जरूरत होती है। बाहरी और आंतरिक पोषण की कमी के कारण इस मौसम में त्वचा को कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ता है। इसलिए हमारे पास है आपकी स्किन के लिए खास विंटर केयर रुटीन।

इस लेख में हम आपको बताएंगे कुछ टिप्स जो आपको सर्दियों में भी अपने चेहरे और त्वचा का ग्लो बरकरार रखने में मदद करेंगी।

यहां हैं कुछ विंटर केयर टिप्स (Winter Skin Care Tips)

1 अपनी त्वचा को मॉइस्चराइज़ करें

सर्दियों में चमकती त्वचा पाने के लिए मॉइस्चराइजिंग सबसे महत्वपूर्ण है। यह हमारी त्वचा को हाइड्रेट रखने में मदद करती है। साथ ही यह सुनिश्चित करता है कि त्वचा अपना प्राकृतिक तेल न खोए। आप नारियल तेल, अरंडी का तेल, जैतून का तेल, छाछ, खीरा जैसे प्राकृतिक मॉइस्चराइज़र चुन सकती हैं।

moisturizer aapki tvacha ko isse bacha sakta hai
त्वचा के लिये फायदेमंद हैं। चित्र: शटरस्‍टॉक

2 नियमित रूप से पानी पिएं

इस मौसम में हम पानी पीने से परहेज करते हैं, क्योंकि हम कम डिहाइड्रेटटेड महसूस करते हैं। हालांकि, हम अपने शरीर से पानी को खो देते हैं और इसका हमें अहसास भी नहीं होता है। इसलिए, ठंड के दिनों में भी पानी पीते रहना अनिवार्य है। तो पर्याप्त मात्रा में पानी पिएं और चेहरे की सुस्ती और रूखापन दूर करें।

3 गुनगुने पानी से चेहरा धोएं

सर्दियों में गर्म पानी से नहाने से आपकी मांसपेशियों को आराम मिल सकता है, लेकिन आपकी त्वचा के लिए गर्म पानी से ज्यादा बुरा कुछ नहीं है। यह आपकी त्वचा को शुष्क और परतदार बनाता है।

यदि आपकी त्वचा संवेदनशील है, तो प्रभाव और भी अधिक प्रतिकूल हो सकते हैं। बेशक हम ठंडे पानी से स्नान नहीं कर सकते, लेकिन हम निश्चित रूप से अपने चेहरे को गुनगुने पानी से धोकर बचा सकते हैं। इस तरह आपको ठंड भी नहीं लगेगी और आपके चेहरे से प्राकृतिक तेल भी आसानी से नहीं निकलेंगे।

Winter Skin Care Tips
कुछ ऐसे टिप्स जिनकी मदद से आप सर्दियों में भी अपने चेहरे का निखार बरकरार रख पाएंगी। चित्र : शटरस्टॉक

4 एक अच्छा नाइट केयर रूटीन फॉलो करें

यदि आप सर्दियों में स्वस्थ त्वचा चाहती हैं, तो नाइट केयर रूटीन फॉलो करना न भूलें। रात में जब आप लगभग 7-8 घंटे आराम कर रही हों, तो आपको इसे फिर से करना नहीं भूलना चाहिए। सोने से पहले एससेंशियल ऑयल्स से त्वचा को मॉइस्चराइज करें। अपने चेहरे को अच्छे से मसाज करें। ताकि सुबह तक यह ग्लो कर सके।

ये आसान टिप्स आपको सर्दियों के प्रभाव से चेहरे को बचाने में मदद कर सकते हैं। साथ ही, आपको एक चमकदार त्वचा दे सकते हैं।

यह भी पढ़ें : सर्दियों में एड़ियों को फटने से बचाना है, तो आज ही से आजमाएं ये 5 घरेलू उपाय

ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ

प्रकृति में गंभीर और ख्‍यालों में आज़ाद। किताबें पढ़ने और कविता लिखने की शौकीन हूं और जीवन के प्रति सकारात्‍मक दृष्टिकोण रखती हूं।

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें