सोते वक़्त भी जरूरी है अपने बालों की देखभाल करना, ये 3 हेयर केयर टिप्स हो सकते हैं आपके लिए मददगार

क्या आप जानती हैं कि दिन से ज्यादा आपके बाल कई बार रात में टूटते हैं। इसके लिए आपकी कुछ लापरवाहियां जिम्मेदार हो सकती हैं।

Strong baalo ke liye Trick
लंबे और मजबूत बालों को हेलो कहें। चित्र : शटरस्टॉक
टीम हेल्‍थ शॉट्स Published on: 19 September 2022, 19:23 pm IST
  • 135

क्या आपको लगता है कि सिर्फ बालों को कलर करना और केमिकल युक्त हेयर ट्रीटमेंट ही ऐसी चीजें हैं जो आपके बालों को नुकसान पहुंचा सकती हैं? असल में हेयर केयर में किसी भी तरह की लापरवाही आपके बालों को नुकसान पहुंचा सकती है। इसमें आपके सोने की आदतें भी शामिल हैं। इसलिए जरूरी है कि बालों को टूटने और झड़ने से बचाने के लिए कुछ नाइट हेयर केयर टिप्स (Night hair care tips) अपनाए जाएं।

baal jharne ka karan tanav
बाल झड़ने का एक कारण तनाव भी हो सकता है। चित्र: शटरस्टॉक

आप ये बात जानकर हैरान हो जाएंगी कि रात को सोते वक़्त भी आपके बाल खराब हो सकते हैं! जैसे आप सोने से पहले अपनी स्किन की देखभाल करते हैं, वैसे ही आपको रात में बालों की देखभाल दिनचर्या भी रखनी चाहिए।

रात के समय बालों को टूटने और झड़ने से बचाने के लिए अपनाएं ये हेयर केयर टिप्स

त्वचा विशेषज्ञ डॉ राम्या गरलापति ने बालों की देखभाल के इन सुझावों को अपनी एक इंस्टाग्राम पोस्ट में शेयर किया है। वे सुझाव देती हैं कि बिस्तर पर जाने से पहले बालों को संभालने के लिए इन नियमों का पालन जरूरी है।

यह भी पढ़े- प्रेगनेंसी की शुरुआत में हो रही है सीने में जलन और एसिडिटी, तो ये घरेलू उपाय दे सकते हैं राहत

1. गीले बालों के साथ न सोएं

इससे बालों को नुकसान हो सकता है क्योंकि गीले बाल नाजुक होते हैं और टूटने की संभावना ज्यादा होती है। जब हमारे बाल गीले होते हैं, तो हमारे बालों के रोम सबसे कमजोर होते हैं। जब आप गीले बालों के साथ सोते हैं, तो पानी और प्राकृतिक तेल तकिए में समा जाते हैं, जिससे आपके बाल रूखे और बेजान नज़र आते हैं और इनमें हाइड्रेशन की कमी हो जाती है। इसके कारण, आपके बाल नाजुक हो जाते हैं और गिर सकते हैं या ड्राई और उलझ सकते हैं।

इससे फंगल संक्रमण की संभावना भी अधिक होती है क्योंकि गीले बालों और एक नम तकिए के बीच बनाया गया नम गर्म वातावरण खमीर के लिए प्रजनन स्थल हो सकता है, जो रूसी से जुड़ा होता है। परिणामस्वरूप आपको स्कैल्प फंगस संक्रमण होने की ज्यादा संभावना है। इसलिए सूखे बालों के साथ सोना सबसे अच्छा है।⁣

2. बालों की ढीली चोटी बनाएं

हो सकता है कि आपको इसके बारे में पता न हो, लेकिन सोते समय सामान्य टॉसिंग और मुड़ना आपके बालों को खींचता है और इसे तोड़ सकता है। जब आपके बालों की चोटी बनी होती है तो बालों का टूटना कम हो जाता है क्योंकि आपके बालों और तकिए के बीच कम घर्षण होता है। इसलिए, सोने से पहले हमेशा एक ढीली चोटी बनाना बेहतर होता है। यह रात में आपके बालों को नुकसान नहीं पहुंचाएगा और उन्हें बड़ा और मजबूत बनाए रखेगा।

pillow-case.jpg
रेशम के तकिए का कवर बालों में प्राकृतिक तेल और नमी बनाए रखता है। चित्र शटरस्टॉक

3. तकिए के कवर का भी रखें ध्यान

रेशम के तकिए का कवर बालों में प्राकृतिक तेल और नमी बनाए रखने में मदद कर सकता है और घर्षण को भी कम कर सकता है। जिससे बालों का उलझना और टूटना कम हो सकता है। रेशम का पिलोकवर बालों के लिए सबसे बेहतर होते हैं।

बालों के पास एक रेशमी-चिकना कपड़ा होने की वजह से वह उनका सतह पर सरकना आसान बनाता है। घुंघराले बालों वाले लोगों के लिए, यह सबसे अच्छा उपाय है, क्योंकि यह फ्रिज़ को कम करता है!

आपकी स्किन की तरह, आपके बालों की भी देखभाल की जानी चाहिए। इसलिए अपने रूटीन में नाइट हेयर केयर को शामिल करें। अपने बालों को साफ़ और सुन्दर दिखाने के लिए सिर्फ धोना और तेल लगाना ही काफी नहीं होगा। उन्हें स्वस्थ रखने के लिए आपको कुछ महत्वपूर्ण कदम भी उठाने होंगे।

यह भी पढ़े- आपकी बोन हेल्थ के लिए फायदेमंद है साबूदाना, नोट कीजिए शुगर फ्री साबूदाना खीर की रेसिपी

  • 135
लेखक के बारे में
टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।

स्वास्थ्य राशिफल

स्वस्थ जीवनशैली के लिए ज्योतिष विशेषज्ञों से जानिए अपना स्वास्थ्य राशिफल

सब्स्क्राइब
nextstory