वैलनेस
स्टोर

ये 3 जरूरी उपाय बदलते रूटीन में भी आपकी त्वचा को बनाए रखेंगे स्वस्थ और सुंदर

Published on:15 September 2021, 16:32pm IST
मौसम बदल रहा है और साथ ही कुछ लोग वर्क फ्रॉम होम से निकलकर ऑफिस जाने लगे हैं। बाहर का प्रदूषण, धूल और धूप आपकी स्किन को नुकसान न पहुंचाए इसके लिए आपको खास अहतियात बरतनी होगी।
ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ
  • 121 Likes
twacha ke liye upaay
नए रुटीन में भी आपकी स्किन को स्वस्थ और सुंदर बनाए रखेंगे ये जरूरी उपाय। चित्र : शटरस्टॉक

मौसम बदल रहा है। मानसून की चिपचिपे मौसम के बाद अब धीरे-धीरे ठंड बढ़ने लगी है। जबकि कुछ जगहों पर लॉकडाउन खुलने के साथ ही लोगों ने ऑफिस जाना शुरू कर दिया है। यानी आपकी त्वचा एक बार फिर से बाहर के प्रदूषण, धूल और धूप के संपर्क में आने लगी है। सुबह की जल्दबाजी में आप अपनी स्किन को इग्नोर न करें, इसके लिए कुछ प्राकृतिक उपयों को अपनाना जरूरी है। यहां हैं आपकी त्वचा को लंबे समय तक जवां और सुंदर बनाए रखने के कुछ जरूरी उपाय।

हम अपनी त्वचा की देखभाल के लिए क्या-क्या नहीं करते हैं। कभी घरेलू उपाय अपनाते हैं तो कभी आयुर्वेदिक। मगर इन सब के बीच हमें यह भी ध्यान रखने की ज़रूरत है कि हमारी त्वचा को क्या सूट करता है और क्या नहीं!

ऐसा इसलिए है क्योंकि प्रत्येक व्यक्ति की त्वचा अलग तरह से निर्मित होती है। मगर आज हम आपको कुछ ऐसी ज़रूरी बताने वाले हैं जो हर त्वचा के लिए महत्वपूर्ण हैं!

त्वचा से संबंधित 3 ज़रूरी बातें जिनका आपको हमेशा ध्यान रखना चाहिए –

1. अपनी त्वचा के लिए पर्याप्त न्यूट्रीएंट्स लें 

त्वचा को स्वस्थ और चमकदार बनाए रखने के लिए पर्याप्त न्यूट्रीएंट्स की आवश्यकता होती है जैसे – प्रोटीन और एंटीऑक्सीडेंट। कोलेजन (Collagen) त्वचा में मौजूद सबसे महत्वपूर्ण प्रोटीन हैं, जो इसे अंदर से स्वस्थ रखता है और नई कोशिकाओं को बनने में मदद करता है।

twacha ke liye nutrients
अच्छी त्वचा के लिए पर्याप्त न्यूट्रीएंट्स लें। चित्र : शटरस्टॉक

हालांकि, यह हमारी त्वचा में प्राकृतिक रूप से बनता है। मगर बढ़ती उम्र के साथ – साथ हमारी त्वचा इसे खोने लगती है। इसलिए कोलेजन युक्त फूड्स अपनी डाइट में शामिल करें जैसे – अखरोट, मछ्ली, अंडे, रसदार फल आदि।

एंटीऑक्सीडेंट (Antioxidants) भी उतने ही ज़रूरी हैं, जितना प्रोटीन, क्योंकि ये आपके कीमती प्रोटीन को फ्री रेडिकल ऑक्सीडेशन से बचाने में मदद करते हैं। त्वचा में एंटीऑक्सीडेंट की कमी को पूरा करने के लिए आप विटामिन C और E को अपने आहार में शामिल कर सकती हैं। रसदार फल और हरी सब्जियां एंटीऑक्सीडेंट का मुख्य स्त्रोत हैं।

2. इसे सन डैमेज और प्रदूषण से सुरक्षित रखें

त्वचा को स्वस्थ रखने के लिए स्वस्थ खानपान जितना ज़रूरी है उतना ही ज़रूरी है इसे बाहरी प्रदूषकों से बचाना जैसे – नमी, ठंड, गर्मी, यूवी रेज, दूषित हवा, बैक्टीरिया, वायरस, फंगस आदि। इन सब से अपनी त्वचा को बचाने के लिए आपको एक अच्छी सनस्क्रीन या मॉइस्चराइज़र का इस्तेमाल करना चाहिए।

जिसमें शीया बटर, एलोवेरा और पोस्ट-बायोटिक्स हों। ये सभी सामाग्री त्वचा को सुरक्षित रखती हैं। कुछ एंटीऑक्सीडेंट भी ज़रूरी हैं जैसे – विटामिन C और E, जिंक ऑक्साइड और टाइटेनियम डाइऑक्साइड।

twacha ke liye upaay
अपनी त्वचा को धूल मिट्टी और प्रदूषण से सुरक्षित रखें। चित्र : शटरस्टॉक

3. अपनी त्वचा को रेस्ट दें

हर नए स्किन केयर रूटीन में त्वचा पर ढेर सारे प्रोडक्टस का इस्तेमाल करने की सलाह दी जाती है। कभी सीरम तो कभी मॉइस्चराइज़र, त्वचा पर इतना सब कुछ लगाने से यह खराब हो सकती है या छिल सकती है। इसलिए कम से कम प्रोडक्टस का इस्तेमाल करें। साथ ही, अगर आप एक्सफोलिएशन कर रही हैं तो इसे ज़्यादा न करें।

आपकी त्वचा बिल्कुल आपकी मांसपेशियों की तरह होती है और इसे भी भरपूर आराम की ज़रूरत है।

तो लेडीज, इन बातों के साथ आप अपनी त्वचा को मजबूत कर सकती हैं, इसे अधिक लचीला बना सकती हैं और बाहरी तनावों से बचा सकती हैं।

यह भी पढ़ें : आपके लिए जोखिम भरा हो सकता है सनस्क्रीन को नज़रंदाज़ करना! यहां हैं इसके 3 कारण

ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ

प्रकृति में गंभीर और ख्‍यालों में आज़ाद। किताबें पढ़ने और कविता लिखने की शौकीन हूं और जीवन के प्रति सकारात्‍मक दृष्टिकोण रखती हूं।