इस फेस्टिव सीजन इन 3 स्टेप्स के साथ पाएं ग्लोइंग और रेडिएंट स्किन

आपको सब कुछ परफेक्ट पसंद है, तो फिर स्किन केयर में लापरवाही क्यों? पॉल्यूशन और दिवाली की तैयारियों के बीच इस तरह रखें त्वचा का ख्याल।

anti pollution skin care routine
जानिए एंटी-पॉल्यूशन स्किन केयर रूटीन। चित्र : शटरस्टॉक
अंजलि कुमारी Published on: 23 October 2022, 11:00 am IST
  • 149

घर की साफ सफाई, तरह-तरह के स्वादिष्ट व्यंजनों को बनाने के साथ ही अपनी त्वचा का भी ध्यान रखना बहुत ही जरूरी है। दिवाली में साफ़ सफाई के दौरान त्वचा बुरी तरह प्रभावित हो जाती है। ऐसे में त्योहारों के इस मौसम में अपनी त्वचा को खूबसूरत और ग्लोइंग बनाये रखना चाहती है, तो स्किन केयर रूटीन में इन 3 स्टेप्स (tips for radiant skin on diwali) को जरूर शामिल करें।

ब्यूटी इंफ्लुएंसर अनिठा सैम ने अपने इंस्टाग्राम पोस्ट के जरिए त्योहारों के मौसम में त्वचा की चमक को बनाए रखने के लिए कुछ हैक्स शेयर किए हैं। चलिए जानते हैं, क्या है वह हैक्स और उन्हें किस तरह त्वचा पर अप्लाई करना है।

यहां जानें फेस्टिव सीजन में स्किन केयर के लिए जरूरी 3 स्टेप्स

स्टेप 1 – क्लींजिंग

पहले जानें क्यों जरूरी है क्लींजिंग

त्वचा के लिए क्लींजिंग काफी ज्यादा महत्वपूर्ण है। यह त्वचा मे जमी धूल मिट्टी, गंदगी और मेकअप आर्टिकल्स को अंदर तक जाकर बाहर निकालने का काम करता है। जिस वजह से त्वचा के पोर्स ब्लॉक नहीं होते और स्किन ग्लोइंग और रेडिएंट नजर आती है। इसके साथ ही यह त्वचा की सेहत को भी बनाए रखने के लिए काफी जरूरी होता है। यदि आप क्लींजिंग नहीं करती हैं, तो त्वचा के ब्रेकआउट होने के साथ-साथ डिहाइड्रेशन और प्रीमेच्योर एजिंग होने की संभावना बनी रहती है।

apni twacha ko achche se saaf karein
अपना चेहरा दिन में दो बार धोएं। चित्र : शटरस्टॉक

दूध और शहर में मौजूद जरूरी पोषक तत्व जैसे कि विटामिन ए त्वचा को अंदर से मॉइश्चराइज करते हैं। इसके साथ ही शहद और लैक्टिक एसिड साथ मिलकर स्किन को एक यंग लुक देती हैं। शहद और दूध से बना क्लींजर त्वचा के लिए काफी प्रभावी हो सकता है।

इसके लिए आपको चाहिए

शहद – 4 चम्मच
दूध – 1 कप

क्लींजिंग प्रोसेस के लिए आपको एक कप दूध में चार चम्मच शहद मिलाना है और इन्हें आइसक्यूब ट्रे में डालकर फ्रीजर में बर्फ बनने के लिए रख देना है।

यदि आप आने वाले इन त्योहारों मे अपनी त्वचा पर एक अलग सा चमक चाहती हैं, तो इसे नियमित रूप से हर रोज अपने चेहरे पर लगाएं।

स्टेप 2 – कॉफी स्क्रब

जानें स्क्रबिंग करने के फायदे

स्क्रबिंग करने से त्वचा पर जमे डेड स्किन सेल्स बाहर आ जाते हैं और यह त्वचा को एक अनोखा ग्लो प्रदान करता है। यदि आपकी त्वचा पर डेड स्किन सेल्स जमे रहते हैं, तो स्किन ड्राई और डल नजर आती है। इसके साथ ही स्किन के पोर्च भी बंद होने लगते हैं, जिस वजह से त्वचा से जुड़ी तरह-तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। इसलिए स्क्रबिंग को स्किन प्रॉब्लम से बचने का एक प्रभावी तरीका माना जाता है।

twacha ke liye coffee facial ke fayde
त्वचा बेदाग बनती है कॉफ़ी फेसियल चित्र : शटरस्टॉक

इसे बनाने के लिए आपको चाहिए

कॉफी पाउडर – 4 चम्मच
कोकोनट ऑयल – 3 चम्मच

इस स्टेप को करने के लिए आपको एक बाउल लेनी है। उसमें कॉफी पाउडर और कोकोनट ऑयल को डाल दें। अब इससे अपने गर्दन और चेहरे पर लगाकर 3 मिनट तक मसाज करें। उसके बाद साधारण पानी से चेहरे एवं गर्दन को साफ कर लें।

उचित परिणाम के लिए 2 से 3 दिन के अंतराल पर इसे त्वचा पर अप्लाई कर सकती हैं।

स्टेप 3 – फेस मास्क

यहां जानें क्यों जरूरी है फेस मास्क का इस्तेमाल

त्वचा पर फेस मास्क का इस्तेमाल काफी फायदेमंद माना जाता है। फेस मास्क को बनाने में इस्तेमाल की गई सभी सामग्री अलग अलग तरीके से चेहरे पर काम करती हैं। परंतु फेस मास्क लगाने का सबसे प्रथम लक्ष्य त्वचा को मॉइश्चराइज करना और इसे पर्याप्त हाइड्रेशन प्रदान करना है। इसके साथ ही यह स्किन से एक्सेस ऑयल रिमूव करने में मदद करता हैं और आपकी त्वचा पर स्क्रबिंग के बाद भी जमी रह गई इंप्योरिटीज को पूरी तरह रिमूव कर देता हैं।

 face mask benefits
जानिए चन्दन और शहद से फेसमास्क कैसे बनाएं। चित्र-शटरस्टॉक।

इसे बनाने के लिए आपको चाहिए

चंदन पाउडर – 2 चम्मच
शहद – 2 चम्मच

फेस मास्क बनाना है तो सबसे पहले एक बाउल में चंदन पाउडर को निकालने अब इसमें शहद डालकर इसे अच्छी तरह मिलाते हुए पेस्ट तैयार करें अब इस पेस्ट को अपने चेहरे पर चारों और अच्छी तरह लगा ले और 15 से 20 मिनट तक इसी प्रकार छोड़ दें।

समय पूरा होने पर इसे ठंडे पानी से साफ कर लें। यह आपकी त्वचा को एक इमीडिएट ग्लो प्रदान करता है। वहीं इस फेस्टिव सीजन अपनी त्वचा की खूबसूरती के साथ उसकी सेहत का भी पूरा ध्यान रखें।

यह भी पढ़ें :  मम्मी-पापा नहीं बन पा रहे हैं, तो ये 5 कारण हो सकते हैं इनफर्टिलिटी के लिए जिम्मेदार, जानिए कैसे करना है समाधान

  • 149
लेखक के बारे में
अंजलि कुमारी अंजलि कुमारी

इंद्रप्रस्थ यूनिवर्सिटी से जर्नलिज़्म ग्रेजुएट अंजलि फूड, ब्यूटी, हेल्थ और वेलनेस पर लगातार लिख रहीं हैं।

nextstory

हेल्थशॉट्स पीरियड ट्रैकर का उपयोग करके अपने
मासिक धर्म के स्वास्थ्य को ट्रैक करें

ट्रैक करें