डियर गर्ल्स, सैलून जाए बिना घर पर ही पा सकती हैं दुल्हन जैसा निखार, नोट कीजिए ब्यूटी एक्सपर्ट टिप्स

Published on: 21 January 2022, 21:00 pm IST

खिली-निखरी त्वचा पाना कोई रॉकेट साइंस नहीं है। इसके लिए स्किन केयर को अपने रूटीन में शामिल करना होता है। जानी मानी स्किन केयर और ब्यूटी इन्फ्लुएंसर तारिणी पेशावरिया के सुझाव आपके लिए फायदेमंद हो सकते हैं।

Pre bridal beauty ke liye glow tips
प्री ब्राइडल ब्यूटी के लिए ग्लो बूस्टिंग टिप्स । चित्र: शटरस्टॉक

कोरोना के नए वेरिएंट ओमिक्रोन के चलते सैलून जाने से बचना आपकी सेहत के लिए अच्छा है। वहीं, कई जगहों पर कोविड गाइडलाइन के चलते सैलून बंद  है। ऐसे में आपका अपनी स्किन की केयर को लेकर चिंतित होना जायज है। लेकिन आपके लिए राहत की ख़बर यह है कि स्किन केयर और ब्यूटी इन्फ्लुएंसर तारिणी पेशावरिया ने हेल्थशॉट्स के साथ एक ‘वेडिंग स्किन प्लान’ शेयर किया है। जिससे आप घर ही अपनी दमकती हुई त्वचा पा सकते हैं। सबसे अच्छी बात यह है कि इस ब्राइडल ग्लो फेशियल को आप घर पर ही तैयार कर सकते हैं।  

ज्यादातर दुल्हनों की चिंताएं 

हेल्थशॉट्स को तारिणी ने बताया,“जब मैं दुल्हन बनी थीं, तब काश किसी ने मुझसे कहा होता कि मैं अपने इस बड़े दिन से ठीक पहले प्री-ब्राइडल फेशियल के लिए सैलून न जाऊं। दरअसल, सैलून में इस्तेमाल होने वाला कठोर स्क्रब त्वचा के लिए बेहद नुकसानदायक हो सकता है। यह वाक़या आज भी मुझे परेशान करता है। 

त्वचा की देखभाल के आसान टिप्स आपके काम आ सकते है। चित्र : शटरस्टॉक

उन्होंने आगे बताया कि उन्हें उस समय बस चमकदार दिखना था। ब्लैकहेड्स व व्हाइटहेड्स से छुटकारा पाना था। यह ज्यादातर दुल्हनों के लिए मुश्किल वक़्त होता है। वहीं, उस समय त्वचा की देखभाल के साथ हेल्दी नींद और खाने का भी ध्यान रखना पड़ता है।”  

बेहतर प्री-वेडिंग स्किन केयर रूटीन क्या होना चाहिए?

आगे तारिणी कहते हैं, “बेहतर प्री-वेडिंग स्किन केयर रूटीन शादी से पहले कम से कम तीन से चार महीने पहले शुरू होना चाहिए। ऐसा इसलिए क्योंकि आपकी त्वचा को इसका आदी हो जाती है, जिससे अच्छे रिजल्ट मिलने की संभावना बढ़ जाती है। 

वहीं, त्वचा की कोशिका की मरम्मत होने में करीब 40 दिन लगते हैं। इससे त्वचा को अपने आप भरने में मदद मिलती है। जबकि शादी के दिन के कुछ भी नया करने की कोशिश नहीं करना चाहिए। इसका विपरीत प्रभाव त्वचा पर पड़ सकता है। अगर, आपकी शादी के दिन करीब आ गए हैं तो आप उन उपायों को आजमा सकती है, जिन पर आपको भरोसा है। इसके लिए आप त्वचा विशेषज्ञ से भी मिल सकती हैं।” 

दुल्हन घर पर ही दमकती त्वचा पाने के लिए अपनाएं ये टिप्स  

  1. विटामिन-सी सीरम का प्रयोग 

उनका कहना हैं, ”निजी रूप से मैं दिन में इसका उपयोग सनस्क्रीन के इस्तेमाल से पहले करना पसंद करती हूं। हालांकि, विटामिन-सी सीरम का इस्तेमाल सुबह और शाम दोनों समय किया जा सकता है। इसके बहुत सारे लाभ है, जैसे- मुंहासों के निशान मिटाने, त्वचा को दमकाने और धूल कणों से होने वाले नुकसान को बचाने में। अगर आप स्किनकेयर एक्टिविस्ट्स के रूप पहली बार यह नुस्खा आजमा रही है तो कम मात्रा में इस्तेमाल करें। इसे धीरे-धीरे अपनी दिनचर्या में शामिल करना चाहिए।

  1. कंसिस्टेंसी

नए स्किनकेयर एक्टिविस्ट्स को सुझाव देते हुए वे कहते हैं, ”स्किन केयर रूटीन अपनी त्वचा के अनुरूप होना चाहिए। मुझे लगता है कि बहुत से लोग रातोंरात और तुरंत रिजल्ट की उम्मीद करते हैं। जबकि इसमें समय लगता है और धैर्य रखना पड़ता है। साथ ही दुल्हनों को मेरी सलाह है कि वे अपने त्वचा विशेषज्ञों से केमिकल एक्सफोलिएशन के बारे में जाने।” 

janiye simple skin care tips
त्वचा की देखभाल है बहुत ज़रूरी। चित्र:शटरस्टॉक

“अगर, आपकी त्वचा रूखी, बेजान है तो चमकदार त्वचा के लिए एएचए या अल्फा हाइड्रोक्सी एसिड का इस्तेमाल कर सकती है। हालांकि, मेरा निजी पसंद लैक्टिक एसिड है। इससे आप चमकदार त्वचा पा सकते हैं।  यदि त्वचा पर ब्लैकहेड्स और व्हाइटहेड्स है तो बीएचए वाले स्किन केयर उत्पादों का उपयोग करना चाहिए।” 

दरअसल, यह तेल में घुलनशील एक्सफोलिएट है जो त्वचा से अतिरिक्त तेल को छिद्रों से हटाता तथा ब्रेकआउट को रोकता है। बता दें कि सैलून फेशियल की तुलना में एक्सफोलिएट ज्यादा सुरक्षित और प्रभावीशाली है।’

  1. प्रिवेंशन

तारिणी कहती हैं, ”यदि आप अपनी त्वचा के ट्रीटमेंट पर काम करती हैं, तो कुछ जरुरी सुझावों पर अमल करना चाहिए। स्किन की केयर के लिए सूरज की रौशनी से बचना चाहिए या हर दो तीन घंटे में एसपीएफ सनस्क्रीन का इस्तेमाल करना चाहिए। दरअसल, यदि आप रासायनिक एक्सफोलिएट का इस्तेमाल करती है तो त्वचा को नुकसान से बचाने के लिए धूप से बचना चाहिए।”  

  1. हाइड्रेट

आगे तारिणी कहती हैं, ”चेहरे पर चमक और आत्मविश्वास के लिए त्वचा को हाइड्रेट करना चाहिए। दरअसल, इसमें कई तरह के अंदरूनी हाइड्रेशन होते जो कई सारे तरल पदार्थों को सोख लेता है। शुष्क और रूखी त्वचा के लिए हाइलूरोनिक एसिड सीरम और तेल का प्रयोग करें। इन सामग्रियों के साथ मॉइस्चराइजर का उपयोग फायदेमंद है।”  

  1. मॉइस्चराइज

उनका कहना हैं, ”यह त्वचा की देखभाल का अंतिम और सबसे महत्वपूर्ण स्टेप है। त्वचा को अच्छी तरह साफ करने के बाद दिन में दो बार मॉइस्चराइज अवश्य करें। वहीं, सोने से पहले मेकअप को अच्छी तरह हटा दें तथा नमीयुक्त चेहरे के साथ सोए। 

apni twacha ko 2 baar kare moisturizer
अपनी त्वचा को दिन में कम से कम दो बार मॉइस्चराइज़ करें!। चित्र: शटरस्टॉक

दरअसल, सोने से पहले हमारी त्वचा को आराम करने और अच्छी तरह से मॉइस्चराइज करने की जरूरत होती है। इससे सोते समय ट्रांस एपीडर्मल वॉटर लॉस से बचा जा सकता है। बता दें कि तैलीय त्वचा को सही तरीके से  मॉइस्चराइजिंग करना चाहिए।”  

 अंत में…!   

खुद के लिए पैच-टेस्ट लेना न भूलें। थोड़े आराम को प्राथमिकता दें। इससे आप मानसिक तनाव लेने बच पायेगी। कहा जाता है न ‘स्वस्थ तन स्वस्थ मन’।  

यह भी पढ़े :ये 4 आयुर्वेदिक उपाय तुरंत हटा सकते हैं आपके चेहरे पर उभर आए मस्से

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें