क्या आप जानती हैं प्लास्टिक स्किन के बारे में? जानिए धूप से होने वाली इस समस्या से कैसे बचना है

जब घर से बाहर निकलने की बात आती है तो सनस्क्रीन बहुत जरूरी है, और ब्रिटिश ब्यूटीशियन सिरिन मुराद के चौंकाने वाले अनुभव ने इसके महत्व को ही रेखांकित किया है।

Summers mein sunscreen lagana na bhule
सनस्क्रीन का इस्तेमाल स्किन को सुरक्षित रखता है। चित्र: शटरस्‍टॉक
टीम हेल्‍थ शॉट्स Updated on: 5 September 2022, 14:29 pm IST
  • 148

एक 25 साल की ब्रिटिश ब्यूटीशियन की कहानी तब वायरल हुई जब उसके माथे की स्किन लंबे वक़्त तक धूप में रहने के बाद प्लास्टिक की तरह नज़र आने लगी। इस मामले ने स्किन की सुरक्षा के लिए सनस्क्रीन के महत्व पर ध्यान आकर्षित किया है। धूप में या तो दैनिक कामों के लिए या काम के लिए, बाहर जाना तो लाजमी है, लेकिन सूरज की रोशनी के संपर्क में लंबे समय तक रहना आपकी स्किन पर कहर बरपा सकता है, जिससे कुछ गंभीर स्थितियां पैदा हो सकती हैं।

ब्यूटीशियन सिरिन मुराद को बल्गेरियाई समुद्र तट पर बिना सनस्क्रीन के 21 डिग्री सेल्सियस के तापमान पर धूप में बाहर सोने के बाद ‘प्लास्टिक स्किन’ का सामना करना पड़ा।

skin problem
स्किन को यूवी किरणों के हानिकारक प्रभाव से बचाना है जरूरी। चित्र शटरस्टॉक

इसलिए आपकी स्किन को यूवी किरणों के हानिकारक प्रभाव से बचाने के लिए बरती जाने वाली सावधानियों को जानना महत्वपूर्ण है।

हेल्थ शॉट्स ने स्किन स्पेशलिस्ट डॉ अनुप्रिया गोयल, बर्कॉविट्स हेयर एंड स्किन क्लिनिक से संपर्क किया, ताकि सूर्य के संपर्क के दुष्प्रभावों और जरूरी सावधानियों के बारे में जानकारी प्राप्त की जा सके।

सीधे सूर्य के संपर्क में आने के हानिकारक प्रभाव

विशेषज्ञ के मुताबिक, सीधे सूर्य के संपर्क में आने से आप यूवी-ए और यूवी-बी किरणों के संपर्क में आ सकते हैं।

यूवी-ए किरणें वक़्त से पहले स्किन की उम्र बढ़ने की वजह बन सकती हैं। यह स्किन की गहरी परत के स्तर पर भी परिवर्तन का कारण बनता है जो कोलेजन को नुकसान पहुंचाता है और स्किन की लोच को भी कम करता है।

यूवी-बी किरणें स्किन की टैनिंग की वजह बनती हैं और स्किन कैंसर के लिए भी जिम्मेदार हो सकती हैं। सौभाग्य से, भारतीयों की त्वचा में उच्च मेलेनिन कोशिकाएं होती हैं, जो हमें स्किन कैंसर के प्रति कम संवेदनशील बनाती हैं।

sun tanning
सनटैन को प्राकृतिक रूप से हटाने के लिए आजमाएं घरेलू नुस्खे। चित्र : शटरस्टॉक

धूप में बाहर निकलने से पहले ध्यान रखें ये बातें

सनस्क्रीन लगाना बहुत ज़रूरी है

आपको सूरज की रोशनी के संपर्क में आने के उच्च जोखिम से बचाने के लिए सनस्क्रीन आपका असली हथियार है। कहने की जरूरत नहीं है कि आपकी ब्यूटी वैनिटी या आपका डेली बैग में कभी भी सनस्क्रीन की कमी नहीं होनी चाहिए। बाहर निकलने से पहले ध्यान रखने वाली सबसे जरूरी बात यह है कि मौसम चाहे जो भी हो, अपने चेहरे पर सनस्क्रीन का प्रयोग करें।

डॉ गोयल कहती हैं, “सुनिश्चित करें कि आप हमेशा एक ऐसा सनस्क्रीन चुनें जो कम से कम एसपीएफ़ -30 होना चाहिए। पीए स्टार रेटिंग श्रेणी यूवीए किरणों के खिलाफ स्किन की केयर करने में मदद करती है, जबकि एसपीएफ़ हानिकारक यूवीबी किरणों के खिलाफ स्किन की केयर करता है। पीए स्टार श्रेणी कम से कम तीन स्टार होनी चाहिए। इसके अलावा, सुनिश्चित करें कि आप धूप में बाहर निकलने से कम से कम 30 मिनट पहले अपना सनस्क्रीन लगा लें। यदि आप सीधी धूप में हैं तो आपको इसे हर 2 घंटे में दोबारा लगाना चाहिए।

achcha sun screen chunein
अच्छा सनस्क्रीन चुनें। चित्र : शटरस्टॉक

प्रो टिप: एक और चीज जिसका ध्यान रखने की जरूरत है, वह है कि आप रोजाना कितनी मात्रा में सनस्क्रीन लगाते हैं। आपको अपने चेहरे पर कम से कम आधा चम्मच या 3ml सनस्क्रीन लगाना चाहिए।

सूरज की तेज किरणों से खुद को बचाने के लिए उपयुक्त कपड़े पहनें

चिलचिलाती गर्मी में खुद को लू लगने से बचाने के लिए आप सनस्क्रीन लगाने के अलावा ढके हुये कपड़े भी पहन सकते हैं। तो, आप पूरी बाजू की सूती शर्ट पहन सकते हैं, गर्मी की टोपी पहन सकते हैं, या गर्मी को मात देने के लिए छाता ले जा सकते हैं। अपने शरीर को ढकने से आपकी स्किन को कड़ी धुप की रोशनी से सुरक्षित रखने में काफी सहायता मिल सकती है।

दूसरी ओर, यदि आप पूरे शरीर से ढके कपड़े नहीं पहन सकते हैं, तो आप अपने शरीर के खुले हिस्सों जैसे बाहों या गर्दन पर सनस्क्रीन लगा सकते हैं।

यह भी पढ़े- डे टू डे रुटीन की ये 4 सुपर इफेक्टिव ड्रिंक्स कम कर सकती हैं कूल्हों पर जमी चर्बी, जानिए कैसे करना है प्रयोग

  • 148
लेखक के बारे में
टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी,
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें
nextstory