ऐप में पढ़ें

एक्सपर्ट बता रही हैं वे 7 घरेलू नुस्खे, जो सप्ताह भर में देंगे चमकती, बेदाग त्वचा

Updated on: 10 December 2020, 11:29am IST
खूबसूरत और ग्लोइंग स्किन पाना अब सिर्फ सप्ताह भर दूर है, एक्सपर्ट अप्रूव्ड ये सात होम रेमेडीज आप पहले ट्राय तो करके देखें, धन्यवाद हमें बाद में देते रहिएगा।
टीम हेल्‍थ शॉट्स
  • 91 Likes
twacha ke liye papaya ke fayde
पपीता आपकी स्किन को नेचुरल निखार देने में मदद करता हैं। चित्र: शटरस्टॉेक

समय बहुत तेजी से बदल रहा है, अब सब कुछ इंस्टेंटली हो रहा है। इसमें आपका दोष नहीं है, अगर आप इस नए दौर में सब कुछ पलक झपकते ही कर लेना चाहती हैं- आपका स्किन केयर रूटीन भी इसी का हिस्सा है।

स्किन केयर के लिए तरह-तरह के उपाय करना और उसके रिजल्ट के लिए महीनों और वर्षों का इंतजार आपकी पेशेंस को खत्म करता होगा।

पर इतनी जल्दीे परेशान होने की जरूरत नहीं है। डर्मोटोलॉजिस्ट, टेक्नोकलॉजिस्ट और डीएनए स्किन क्लिनिक, बैंगलुरू की संस्थापक डॉ. प्रियंका रेड्डी आपको ऐसे 7 घरेलू नुस्खे बता रहीं हैं, जो केवल एक सप्ताह में आपको चमत्कारिक परिणाम देंगे।

1. चीनी-ओटमील स्क्रब

चीनी, ओटमील और नारियल तेल के मिश्रण को सप्ताह में दो या तीन बार स्क्रब की तरह लगाएं। यह आपकी त्वचा को एक्सफोलिएट करता है। यह स्क्रब त्वचा की मृत कोशिकाओं को हटाकर, त्वचा को सांस लेने में मदद करता है। जिससे वह ज्यादा ग्लोइंग और फ्रेश नजर आने लगती है।

2. कॉफी स्क्रब

एक चम्मच नारियल के तेल में एक चम्मच कॉफी पाउडर मिलाएं और अपनी त्वचा पर मालिश करें। कॉफी पाउडर मृत त्वचा को हटाने में मदद करेगा। जबकि नारियल का तेल आपकी त्वचा को पोषण देगा।

डेड स्किन को हटाने के लिए कॉफी स्क्रब का इस्तेमाल करें। चित्र: शटरस्टॉेक

3. बेसन का पैक

बेसन, दही और हल्दी को मिलाकर एक पेस्ट तैयार करें। इससे अपनी त्वचा पर सप्ताह में दो या तीन बार स्क्रब करें। यह ऐसा माना हुआ घरेलू नुस्खा है कि आपकी मम्मी और उनकी मम्मी भी इसे अपनी स्किन को सुंदर बनाने के लिए इस्तेमाल किया करती थीं।

4. पपीते का मास्क

पपीते में एक खास एंजाइम पैपैन होता है, जो त्वचा की टोन को निखारने में मदद करता है। आपको बस पपीते के कुछ स्लाइस लेने हैं, उन्हें मैश करना है और इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाना है। 20-25 मिनट के तक इसे चेहरे पर लगा रहने दें और फि‍र धो लें। खिला-निखरा चेहरा अब तैयार है। बेहतर रिजल्ट के लिए आप इसे लगातार सात दिनों तक प्रयोग करें।

पपीते के मास्क को और बेहतर बनाने के लिए आप इसमें नींबू का रस भी मिला सकती हैं। नींबू में क्लींजिंग प्रोपर्टीजी होती हैं। इसके रस को पपीते के गूदे में मिलाने से त्वचा साफ भी होती है और उसमें निखार भी आता है।

पर इस बात का ध्यान रखना भी जरूरी है कि नींबू का रस अम्लीय है, इसलिए इसे बहुत ज्यादा देरे फेस पर नहीं रखना चाहिए। यह नॉर्मल और ऑयली स्किन के लिए ज्यादा बेहतर है जबकि ड्राय स्किन वालों को नींबू का रस नहीं लगाना चाहिए।

5. टमाटर का रस

टमाटर का रस एस्ट्रींजेंट की तरह काम करता है। यह डल स्किन में निखार लाता है, जिससे उसमें एक खास ग्लो महसूस होने लगता है।

6. मुल्तानी मिट्टी का पैक

मुल्तानी मिट्टी त्वचा में निखार लाने और उसका अनावश्यक ऑयल हटाने के लिए एक कारगर घरेलू उपाय है। यह त्वचा में ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाकर उसे हेल्दी बनाती है, जिससे त्वचा में प्राकृतिक निखार आता है।

घरेलू फेस मास्क आपकी स्किन को सप्तााह भर में नया ग्लो देंगे। चित्र: शटरस्टॉक

साधारण पानी मिलाने की बजाए आप मुल्ता‍नी मिट्टी में गुलाब जल मिलाकर ज्यादा बेहतर फेस पैक तैयार कर सकती हैं। इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं और सूखने के बाद इसे धो दें।

7. केसर और दूध

अगर आप अपनी स्किन को निखार के साथ-साथ एक गुलाबी रंगत देना चाहती हैं तो आपको दूध और केसर का इस्तेमाल जरूर करना चाहिए। यह बहुत आसान है, इसके लिए बस आपको थोड़े से कच्चे दूध में केसर के दो रेशे मिक्स करने हैं। इससे दूध में केसर की रंगत आ जाएगी। अब इस दूध से हर रोज अपनी त्वचा की हल्की मालिश करें। सात दिन में ही आपको अपनी त्वचा में एक जादुई निखार महसूस होने लगेगा।

तो, आप भी डॉ. प्रियंका रेड्डी के बताए इन घरेलू उपचारों का उपयोग कर अपनी स्किन को हेल्दी और ग्लोइंग बना सकती हैं।

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।