ये हैं बालों में होने वाली कॉमन प्रोब्लम्स, जो इस मौसम में आपको कर सकती हैं परेशान

Published on: 20 February 2022, 19:30 pm IST

हेयर प्रॉब्लम कभी-कभी बहुत परेशान कर देते हैं। हर मौसम में किसी प्रकार की परेशानी आपका सिर चकराकर रख देती है। इस मौसम में होने वाली कुछ आम परेशानियों के बारे में बता रहें हैं हमारे विशेषज्ञ।

Badalta mausam hai baalo ki pareshani ka kaaran
बदलता मौसम है बालों की परेशानी का कारण। चित्र: शटरस्टॉक

भले ही यह बदलता मौसम आपको कड़कती ठंड और चिलचिलाती धूप से राहत देता है, लेकिन यह आपके बालों के अनुकूल नहीं होता है। यह अपने साथ त्वचा और बालों की कई तरह की समस्याएं लेकर आता है। मौसम के कभी ड्राई तो कभी ह्यूमिड होने के कारण आपकी त्वचा और स्कैल्प पर असर पड़ता है। नतीजतन, आप इस मौसम के दौरान अत्यधिक मात्रा में बालों की समस्याओं से पीड़ित होते हैं।

इस मौसम में बालों के कुछ आम परेशानियों के बारे में हेल्थशॉट्स ने डर्मेटोलॉजिस्ट से बात की  है। फोर्टिस मेमोरियल रिसर्च इंस्टीट्यूट, गुड़गांव के त्वचाविज्ञान विभाग के वरिष्ठ सलाहकार, डॉ. सचिन धवन इसके बारे में बता रहें हैं।

जानिए डॉक्टर धवन द्वारा बताए गए कुछ हेयर प्रॉब्लम्स और उन्हे रोकने का तरीका

1. बालों का झड़ना (Hair fall) 

बदलता मौसम और बाल झड़ना साथ-साथ चलते हैं, है न? खैर, अब समय आ गया है कि आप उनके इस बंधन को तोड़ दें और अपने पसंदीदा मौसम को अपने सबसे कीमती बालों को बर्बाद करने देना बंद कर दें।

डॉक्टर धवन कहते हैं, “बदलते मौसम के साथ बालों का झड़ना स्वाभाविक है। इसलिए ऐसे समय में आपको एक्स्ट्रा हेयर केयर की आवश्यकता होती है। आप सर्दियों की तरह गर्म पानी का उपयोग नहीं कर सकते। नाही गर्मी के मौसम की तरह एकदम ठंडे पानी से बाल धूल सकते है।”

balo ke jhadne ke peeche badalta mausam बालों का झड़ना बदलते मौसम के आम दुष्प्रभावों में से एक है.। चित्र : शटरस्टॉक

इस प्रकार एक दिन में 25 से 60 बाल झड़ना पूरी तरह से सामान्य है। कुछ मामलों में, हालांकि, वसंत ऋतु आने पर यह नुकसान अधिक महत्वपूर्ण हो जाता है। इसके पीछे का कारण क्या है? अचानक धूप का सामना और प्रदूषण का प्रकोप जो हार्मोन को प्रभावित करती है और इस प्रकार बालों के विकास पर सीधा प्रभाव डालती है।

इस मौसम में अपने आप को बालों के झड़ने से बचाने के लिए इन सरल टिप्स का पालन करें, जैसा कि डॉ. धवन ने सुझाया है।

रोकने के उपाय

  1. डॉ सचिन धवन ने कहां, “मौसमी बालों का झड़ना किसी भी समय प्रकट हो सकता है, भले ही आप इससे पहले कभी प्रभावित न हुए हों। कुछ सरल, दैनिक आदतों को अपनाकर इसे धीमा करने में मदद मिल सकती है।”
  2. वह आगे कहते हैं, “आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले हेयर प्रोडक्ट पर ध्यान देकर बालों और स्कैल्प पर कोमल हो। अपने बालों को टाइट अपडोज या ब्रैड के बजाय नीचे या ढीला रखें, जिससे बालों का रेशे कमजोर हो सकता है। सबसे महत्वपूर्ण बात, अपने आहार पर पूरा ध्यान दें। सामान्य हेयर साइकिल को बनाए रखने में विटामिन और खनिज एक मौलिक भूमिका निभाते हैं।”

2. डैंड्रफ (Dandruff)

मौजूदा मौसम आपके स्कैल्प को परतदार बना सकता है। अगर आप बालों में डैंड्रफ देख रहे हैं, तो डॉक्टर धवन इसका कारण बता रहें हैं। वह कहते हैं, “चूंकि सर्दी का मौसम अब लगभग जा चुका है, आप गरम पानी से बाल धुलना बंद कर दें। इसके बजाय आप गुनगुने पानी का इस्तेमाल करें। पानी का सही तापमान आपके बालों के समग्र स्वास्थ्य के लिए आवश्यक है। साथ ही हेयर स्टाइलिंग टूल्स का उपयोग करने से भी आपको हेयर फॉल हो सकता है।”

Dry scalp hai dandruff ka kaaran ड्राइ स्कैल्प है डैन्ड्रफ का कारण। चित्र:शटरस्टॉक

खत्म करने का तरीका

  1. बालों में सफेद रूसी आखिर किसे पसंद आती होगी। इसलिए लेडीज डॉक्टर धवन बता रहें हैं इसे खत्म करने के उपाय।
  2. बालों को धुलने के लिए गुनगुने पानी का इस्तेमाल करें।
  3. अपने नाजुक स्कैल्प पर माइल्ड शैंपू का ही उपगोग करें। इसके लिए आपका शैंपू सल्फेट और पैराबेन शैंपू का इस्तेमाल न करें। किसी केमिकल मुक्त आयुर्वेदिक या हर्बल शैंपू का उपयोग करें।
  4. बालों में रात भर तेल लगाने से बचें। यह स्कैल्प की त्वचा को ऑयली बना देती है। इसलिए शैंपू के 2 या 4 घंटे पहले ही तेल लगा लें।

यह भी पढ़ें: जिद्दी ब्लैकहेड्स की छुट्टी कर सकते हैं मेरी मम्मी के बताए ये 5 घरेलू उपाय

अदिति तिवारी अदिति तिवारी

फिटनेस, फूड्स, किताबें, घुमक्कड़ी, पॉज़िटिविटी...  और जीने को क्या चाहिए !

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें