वैलनेस
स्टोर

विशेषज्ञों के सुझाए ये 5 फूड्स दिला सकते हैं मुंहासों से नेचुरली छुटकारा, जानिए ये कैसे काम करते हैं 

Published on:12 March 2021, 12:00pm IST
मुंहासे त्‍वचा पर दिखाई देने वाले सबसे जिद्दी दुश्‍मन हैं। मगर इनका इलाज अंदर से किए जाने की जरूरत है। जिसमें आहार आपके लिए मददगार हो सकता है।
विनीत
  • 88 Likes
अपने आहार में इन फूड्स को शामिल करने से मुंहासों से निजात पाने में मदद मिल सकती है। चित्र-शटरस्टॉक।

आपका आहार ही वह चीज है जो आपके समग्र स्‍वास्‍थ्‍य के लिए जरूरी है। यह न सिर्फ आपके शारीरिक स्वास्थ्य में अहम भूमिका निभाता है, बल्कि आपकी त्वचा को भी प्रभावित कर सकता है। कुछ खाद्य पदार्थ ब्लड शुगर को अन्य खाद्य पदार्थों की तुलना में अधिक तेजी से बढ़ाते हैं। यह शरीर में इंसुलिन नामक एक हार्मोन को रिलीज करने के लिए ट्रिगर करता है, जिससे ब्लड शुगर तेजी से बढ़ता है। आपके रक्त में अतिरिक्त इंसुलिन होने से आपकी तेल ग्रंथियां अधिक तेल का उत्पादन करती हैं, जिससे आपकी त्वचा पर मुंहासों का जोखिम बढ़ता है।

विशेषज्ञ बताते हैं कि पास्ता, सफेद चावल, सफेद ब्रेड, चीनी, चॉकलेट, फास्ट फूड और चिकना भोजन इंसुलिन को ट्रिगर करने वाले खाद्य पदार्थ हैं। इसलिए आपको अपने आहार में ऐसे भोजन लेने से बचना चाहिए। वे सुझाव देते हैं, कि कुछ सुपर फूड्स को अपने आहार में शामिल करके आप स्वस्थ और दमकती त्वचा पा सकती हैं। साथ ही सुनिश्चित करें कि आप पर्याप्त पानी पी रही हैं।

हम यहां विशेषज्ञों द्वारा सुझाए गए 5 ऐसे फूड्स के बारे में बता रहे हैं, जो आपको मुंहासों से नेचुरली छुटकारा दिलाने में मदद करेंगे।

  1. नट्स

बादाम को स्किन फूड के रूप में भी जाना जाता है, बादाम और अखरोट आपकी त्वचा के स्वास्थ्य के लिए आवश्यक ओमेगा-3 फैटी एसिड और स्वस्थ वसा में समृद्ध है। ये एंटीऑक्सीडेंट में भी उच्च होते हैं और इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो मुहांसों को ठीक करते हैं।

सूखे मेवे पोषक तत्वों का खजाना हैं। चित्र: शटरस्टॉक
नट्स पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं, यह आपकी त्वचा को भीतर से पोषित करते हैं। चित्र- शटरस्टॉक।
  1. डार्क वेजिटेबल:

ब्रोकोली, केल, पालक, गोभी आदि में विभिन्न पोषक तत्व जैसे फोलेट, आयरन, कैल्शियम, मैग्नीशियम, फाइबर और विटामिन होते हैं जो शरीर के पोषक तत्वों के समग्र संतुलन को बनाए रखने के लिए आवश्यक होते हैं। यदि आप अच्छी तरह से संतुलित आहार लेती हैं, तो इसका असर आपके स्‍वास्‍थ्‍य और त्‍वचा पर भी दिखाई देगा। यह न केवल आपके चेहरे को एक अलग निखार और चमक देगा, बल्कि मुंहासों और इसके जिद्दी निशानों से भी छुटकारा दिला सकता है।

यह भी पढें: ईवन टोन और ग्‍लोइंग स्किन के लिए ट्राय करें करेले के ये दो फेस मास्‍क, जानिए कैसे अप्‍लाई करना है

  1. कद्दू के बीज

इन शक्तिशाली सुपरफूड्स का जादुई लाभ प्राप्त करने के लिए, अपने आहार में कद्दू के बीज शामिल करें। ये विटामिन ई और जिंक में उच्च होते हैं, जिनकी आपकी त्वचा को आवश्यकता होती है। वे मुंहासों को रोकते हैं और सिस्टिक मुंहासे और निशान के उपचार में सहायता करते हैं। वे ओमेगा 3 और ओमेगा युक्त फैटी एसिड का एक समृद्ध स्रोत हैं। इन स्वादिष्ट और पौष्टिक बीजों को फल या सब्जी के सलाद पर छिड़क कर सेवन कर सकती हैं।

कद्दू के बीज स्वास्थ्य के लिए बेहद गुणकारी हैं। चित्र-शटरस्टॉक
  1. बैरीज

यह धब्बेदार त्वचा के खिलाफ एक प्रभावी भोजन है, जो आपके रक्त में विटामिन सी का प्रसार करता है। जामुन के एंटीऑक्सिडेंट उन परेशानी वाले काले धब्बों के खिलाफ काम करते हैं, जो उन्हें पहले स्थान पर विकसित होने से रोकते हैं।

  1. संतरा

मुंहासे की रोकथाम के लिए एक और महत्वपूर्ण विटामिन, विटामिन सी के लिए संतरे को पावर हाउस के रूप में जाना जाता है। संतरे के एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण मुंहासे के आसपास सूजन और लालिमा को ठीक करने में मदद करते हैं। वे लंबे समय तक, आपकी त्वचा को फिर से जीवंत दिखाने में भी मदद करते हैं।

यह भी पढें: त्वचा और बालों की समस्याओं से निजात दिलाने में मदद करेंगे केले के छिलके, जानिए कैसे करना है इस्‍तेमाल  

विनीत विनीत

अपने प्यार में हूं। खाने-पीने,घूमने-फिरने का शौकीन। अगर टाइम है तो बस वर्कआउट के लिए।