Expert advice : शहनाज़ हुसैन से जानिए बदलते मौसम में कैसे रखना है अपनी त्वचा का ख्याल

इस समय हवा शुष्क होने लगी है, जिसकी वजह से आपकी स्किन ड्राई होने लगती है। वहीं वातावरण में बढ़ता प्रदूषण एक्ने और पिंपल की समस्या भी बढ़ा सकते हैं।
Skin care kyu hai jaruri
हेल्दी डाइट के अलावा कुछ घरेलू नुस्खे भी स्किन को हेल्दी और रिंकल फ्री बनाने में मदद करते हैं। चित्र : अडोबी स्टॉक
Shahnaz Husain Updated: 20 Oct 2023, 09:43 am IST
  • 154

हम सभी अच्छा दिखना चाहते हैं, चाहे मौसम कोई भी हो। इसके लिए स्किन की देखभाल हर मौसम में जरूरी है। मौसम में बदलाव और विभिन्न स्थितियों, जैसे गर्मी और नमी, या ठंडी रूखी हवा का स्किन पर प्रभाव पड़ता है। सर्दियों की शुरुआत होते ही हवा में सूखापन आ जाता है। यहां तक कि ऑयली स्किन भी रूखी लगने लगती है। खासकर चेहरा धोने के बाद स्किन ज्यादा रूखी लगती है। इसलिए जरूरी है कि जब मौसम बदल रहा हो, तब आप भी अपने स्किन केयर (skin care tips) में जरूरी बदलाव करें।

ड्राई स्किन को दें तिल के तेल का पोषण  (Till oil for dry skin)

अगर त्वचा बहुत रूखी है, तो साबुन न लगााएं। इसके बजाय, सुबह और रात क्लींजिंग जेल या क्रीम का इस्तेमाल करें। रोजाना सफाई के अलावा स्किन को पोषित भी करें। इसके लिए आप स्किन पर थोड़ा सा तिल का तेल लगाएं और गर्म नम तौलिये से स्किन को थपथपाएं या थोड़ा दूध लगाएं। शहद की कुछ बूंदों के साथ इसे 10 से 15 मिनट के लिए छोड़ दें और पानी से धो लें। ये सामान्य से रूखी स्किन के लिए बेहतर उपाय है।

ऑयली स्किन के लिए ग्लिसरीन है सबसे बेहतर (Glycerin for oily skin)

अगर आपकी स्किन ऑयली है तो 50 मिलीलीटर गुलाब जल में एक चम्मच शुद्ध ग्लिसरीन मिलाएं। इसे एक बोतल में डालकर अच्छी तरह हिलाएं। इसे चेहरे पर लगाएं। यह स्किन को बिना ऑयली बनाए मॉइस्चराइज करता है।

how-to-use-glycerin
ग्लिसरीन से तैयार क्रीम त्वचा को मॉइश्चराइज करती है। चित्र : शटरस्टॉक

कभी-कभी, मौसम बदलने से एलर्जी के कारण दाने या फुंसियां हो जाती हैं। नमी को बनाए रखते हुए स्किन को साफ करने वाले उत्पादों का इस्तेमाल करें और स्किन को नियमित तरीके से साफ रखें।

दाग-धब्बे दूर करता है चंदन (Sandal for flawless skin) 

माइल्ड साबुन, क्लींजिंग जेल या क्लींजिंग मिल्क का इस्तेमाल करें। गुलाब जल या खस जैसे नेचुरल ठंडे स्किन टॉनिक से स्किन को टोन करें। प्रोटेक्टिव क्रीम के साथ मॉइस्चराइजिंग लोशन का प्रयोग करें। चंदन युक्त प्रोटेक्टिव क्रीम लगाने से स्किन पर निशान नहीं पड़ते हैं।

चंदन दाग-धब्बों के लिए एक बेहतर उपाय है। पिंपल्स या रैशेज कम करने के लिए चंदन का पेस्ट लगाएं। इससे खुजली नहीं लगती। लेकिन, अगर ज्यादा खुजली हो रही है, तो डॉक्टर से सलाह लें।

यहां हैं बदलते मौसम के लिए कुछ DIY स्किन केयर हैक्स 

1 चंदन का लेप 

चंदन का लेप समस्या वाली जगह पर लगाएं या चंदन को थोड़े से गुलाब जल में मिलाकर उस जगह पर लगाएं। 20 से 30 मिनट बाद सादे पानी से धो लें।

2 टी ट्री ऑयल 

टी ट्री ऑयल की 2 बूंदें दो बड़े चम्मच पानी या गुलाब जल में मिलाएं। इसे पिंपल्स, एक्ने या रैशेज पर लगाएं।

3 सेब का सिरका 

सेब का सिरका लगाने से खुजली में राहत मिलती है। रूई से खुजली वाली जगह पर कुछ बूंदें डालें। खुजली वाली स्किन के लिए एक मग पानी में एक बड़ा चम्मच सिरका मिलाएं और इसे प्रभावित हिस्से पर लगाएं। इससे स्किन की खुजली कम होती है।

4 पपीता करेगा स्किन को टोन 

पके पपीते के गूदे को दही में मिलाकर चेहरे पर लगाएं। इससे स्किन को ठंडक मिलती है और टैन भी कम होती है। या फिर दूध में थोड़ी सी हल्दी का पेस्ट मिलाकर चेहरे पर लगाएं। शहद, नींबू का रस और अंडे का सफेद भाग मिलाकर चेहरे पर लगाएं। 15 मिनट बाद इसे धो लें।

अपनी रुचि के विषय चुनें और फ़ीड कस्टमाइज़ करें

कस्टमाइज़ करें
papaya skin ko poshan deta hai
पपीता स्किन को पोषण देता है। चित्र : शटरस्टॉक

5 रूखी त्वचा के लिए शहद 

अगर त्वचा रूखी है तो घर में बने मॉइस्चराइजर का इस्तेमाल करें। एक चम्मच संतरे के रस में शहद मिलाकर चेहरे पर लगाने से स्किन मुलायम होती है। 20 मिनट बाद धो लें। शहद एक नेचुरल मॉइस्चराइजर है। मुंहासे वाली स्किन को मॉइस्चराइज करने के लिए दही में थोड़ा सा शहद और चुटकी भर हल्दी मिलाकर लगाएं।

3 बड़े चम्मच व्हीट जर्म ऑयल, 3 बड़े चम्मच शहद, एक-एक औंस गुलाब जल और ग्लिसरीन लें। क्रीम बनाने के लिए सभी को अच्छी तरह मिला लें। इसे एयरटाइट जार में स्टोर करें।

4 हर स्किन पर काम करेगा एलोवेरा 

स्किन को मॉइस्चराइज और मुलायम बनाने के लिए एलोवेरा जेल लगाएं। यह सभी प्रकार की स्किन के लिए बेहतर उपाय है। एलोवेरा जेल और मिनरल वाटर को बराबर मात्रा में मिलाएं और धीमी आंच पर तब तक गर्म करें जब तक कि यह एक मॉइस्चराइजिंग क्रीम न बन जाए। ठंडा होने पर एक एयरटाइट जार में भर कर रख लें।

यह भी पढ़ें – क्या आप जानती हैं स्टीम फेशियल लेने का सही तरीका, जानिए इस दौरान किन बातों का रखना है ध्यान

  • 154
लेखक के बारे में

Shahnaz Husain is the founder, chairperson, and managing director of The Shahnaz Husain Group and is considered a pioneer in the realm of herbal beauty in India. ...और पढ़ें

अगला लेख