क्या आपको भी बालों में आने लगा है ज़्यादा पसीना? कहीं ये किसी समस्या का कारण तो नहीं?

Published on: 23 June 2022, 09:30 am IST

गर्मी और उमस के मौसम में बालों में पसीना आना आम बात है। पर अगर यह ज्यादा हो रहा है तो आपको इस पर ध्यान देने की जरूरत है।

janiye baalon mein kyon aaata hai paseena
बालों के अत्यधिक पसीने के कारण और इसे कैसे रोकें. चित्र : शटरस्टॉक

पसीना आना एक बहुत ही सामान्य बात है। यह वातावरण में बढ़ती गर्मी और ह्यूमिडिटी के कारण हो सकता है या कुछ शारीरिक गतिविधियों के कारण, जो आपको गर्म महसूस कराती हैं। कुल मिलाकर, पसीना आना एक सामान्य शारीरिक क्रिया है जो आपके शरीर के तापमान को नियंत्रित करने में मदद करती है। मगर यदि, आपके बालों में भी बहुत पसीना आता है, तो यह आपके लिए समस्या का कारण बन सकता है। इतना ही नहीं, यह आपके बालों को भी नुकसान पहुंचा सकता है। इसकी वजह से आपके बालों में से बदबू, रूखापन और खुजली की समस्या बढ़ सकती है।

बालों में क्यों आता है ज़्यादा पसीना?

अत्यधिक पसीना आना, हाइपरहाइड्रोसिस की स्थिति है, जो विभिन्न कारणों से हो सकती है। जबकि पसीना आना सामान्य है, लेकिन ज़्यादा पसीना आने का मतलब है कि शरीर में कोई समस्या है। यदि आपको गर्मी नहीं लग रही है या आप व्यायाम नहीं कर रही हैं या कुछ भी मसालेदार नहीं खा रही हैं और आपको अभी भी बहुत पसीना आ रहा है, तो यह क्रानियोफेशियल हाइपरहाइड्रोसिस (craniofacial hyperhidrosis) नामक स्थिति हो सकती है।

आखिर क्यों आता है स्कैल्प पर ज़्यादा पसीना?

स्कैल्प पर अत्यधिक पसीना आना काफी समस्याग्रस्त हो सकता है। यह न केवल बालों में गंदगी, रूसी और खुजली का कारण बन सकता है, बल्कि यह आपकी स्कैल्प को बेहद ग्रीसी और तैलीय बना सकता है। यह हाइपरहाइड्रोसिस के कारणों से हो सकता है जैसे –

गर्मी
क्रोध और चिंता
हार्मोन
मसालेदार भोजन
दवाएं
अत्यधिक कसरत

baalon mein paseena aane ke karan
जानिये बालों में पसीना क्यों आता है और इसके उपाय. चित्र : शटरस्टॉक

यदि आपको हाइपरहाइड्रोसिस है, तो डॉक्टर को दिखाना ज़्यादा सही है। मगर इसके साथ ही आप बालों में पसीना कम करने के लिए इन उपायों को अपना सकती हैं।

यहां हैं कुछ होम रेमेडीज जो आपको इस समस्या से निजात दिला सकती हैं

1. सेब के सिरके का इस्तेमाल करें

एप्पल साइडर विनेगर आपके स्कैल्प के पीएच संतुलन को बनाए रखता है, और पसीने को भी नियंत्रित कर सकता है। आपको बस इतना करना है कि एसीवी के कुछ बड़े चम्मच गर्म पानी में मिलाएं, और फिर इसे अपने स्कैल्प में मसाज करें। इसे करीब 30 मिनट तक लगा रहने दें और फिर धो लें।

2. ठंडे कपड़े पहनें

तंग, कसे कपड़े पहनना आपके शरीर को सांस लेने से रोकता है। यदि आपका शरीर अत्यधिक गर्म महसूस करना शुरू कर देता है, तो संभव है कि आपके सिर से पसीना आने लगे। इसलिए गर्मियों में कॉटन के हल्के कपड़े पहनें, जो आराम दायक हों।

baalon mein paseena ana
आपके बाल पसीने से खुश नहीं है। चित्र:शटरस्टॉक

3. ढेर सारा पानी पिएं

पानी पीने और हाइड्रेटेड रहने से आपके शरीर को ठंडक मिलेगी और आपको कम पसीना आने में मदद मिलेगी। इसके अलावा, यह अत्यधिक पसीने के कारण आपके शरीर में खोई हुई पानी की मात्रा को फिर से भरने में मदद करेगा। इसलिए कोशिश करें कि दिन भर में ज्यादा से ज्यादा पानी पिएं।

4. तनाव कम लें

तनाव से बाहर निकलना वाकई आसान है। अगर आपको लगता है कि चिंता और तनाव के कारण सिर में अत्यधिक पसीना आता है, तो ध्यान लगाने या गहरी सांस लेने की कोशिश करें। अपने तनाव के स्तर को कम करने से आपके स्कैल्प से पसीना कम आयेगा और आपके समग्र स्वास्थ्य में भी सुधार हो सकता है।

यह भी पढ़ें : हेयर वॉश करने का टाइम नहीं, तो ड्राई शैम्पू है बेहतर, यहां जानिए इसका सही तरीका

ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ

प्रकृति में गंभीर और ख्‍यालों में आज़ाद। किताबें पढ़ने और कविता लिखने की शौकीन हूं और जीवन के प्रति सकारात्‍मक दृष्टिकोण रखती हूं।

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें