वैलनेस
स्टोर

इन 5 तरीकों से आपकी स्किन संबंधी समस्याओं के लिए बेहतरीन उपचार है नीलगिरी का तेल, जानिए इसके फायदे

Published on:3 April 2021, 16:45pm IST
एसेंशियल ऑयल एक भीनी खुशबू और बहुत सारे लाभों के साथ आते हैं। अगर आप भी त्वचा संबंधी समस्याओं से जूझ रही हैं, तो नीलगिरी का तेल आपकी मदद कर सकता है।
ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ
  • 82 Likes
बालों के लिए नीलगिरी का तेल बेहद फायदेमंद हो. चित्र : शटरस्टॉक

आपकी त्वचा को बेदाग़ निखार देने के लिए बाज़ार में कई तरह के कॉस्मेटिक उत्पाद मिलते हैं। ये सभी नेचुरल होने का दावा करते हैं, लेकिन इनमें कई केमिकल होते हैं जो त्वचा को और नुकसान पहुंचाते हैं। इन सब में एक अपवाद है एसेंशियल ऑयल्स जो प्राकृतिक होने के साथ-साथ त्वचा के लिए बेहद फायदेमंद हैं- जैसे नीलगिरी ऑयल।

क्या है नीलगिरी का तेल

नीलगिरी का तेल एक एसेंशियल ऑयल है जो मूल रूप से ऑस्ट्रेलियन युकीलिपटस के पेड़ से आता है, लेकिन ये दुनिया के अन्य हिस्सों में भी पाया जा सकता है। हालांकि नीलगिरी की सैकड़ों अलग-अलग प्रजातियां हैं पर यह मुख्य तौर पर यूकेलिप्टस ग्लोब्यूलस का मुख्य स्रोत है।

नीलगिरी के तेल में cineole, फ्लेविनोइड्स (flavonoids) और टेनिन (tannins) सहित कई प्राकृतिक तत्व होते हैं। यह अपने शुद्ध रूप में पाया जा सकता है, लेकिन इसका उपयोग क्लीन्ज़र, शॉवर जैल, ब्यूटी ऑयल और बाथिंग सॉल्ट जैसे उत्पादों में एक घटक के रूप में भी किया जाता है। त्वचा के लिए नीलगिरी ऑइल बेहद फायदेमंद है जैसे

1. दाग-धब्बे और मुहांसों को दूर करे

नीलगिरी के तेल में एंटी-फंगल प्रॉपर्टीज होती हैं, जो आपको एक्ने और पिम्पल्स को ठीक करने में मदद कर सकती हैं। बस नियमित रूप से आपको इसकी 2 से 3 बूंदे अपने किसी भी स्किन कैरोटीन में शामिल करनी है। कुछ ही दिनों में आपको निखरी और बेदाग़ त्वचा मिलेगी।

पिम्पल्स से रहत दिलाता है नीलगिरी का तेल . चित्र : शटरस्टॉक
पिम्पल्स से रहत दिलाता है नीलगिरी का तेल . चित्र : शटरस्टॉक

2. घाव भरने में मदद करता है

नीलगिरी के तेल में एंटी-इन्फ्लामेट्री, रोगाणुरोधी और एनाल्जेसिक गुण होते हैं, जिसकी वजह से इसकी कुछ बूंदें त्वचा पर हुआ कोई भी घाव भरने में बेहद कारगर हैं। साथ ही, ये घाव से होने वाले दर्द या सूजन को भी कम करता है। हालांकि, यह एंटी-बैक्टीरियल है, लेकिन यह हर तरह के बैक्टीरिया का इलाज करने के लिए प्रमाणित नहीं है।

3. त्वचा को मॉइस्चराइज करे

नीलगिरी का तेल त्वचा को मॉइस्चराइज रखने, सूजन को कम करने और यूवीबी-प्रेरित कोलेजन गिरावट को रोकने के लिए सेरामाइड उत्पादन बढ़ा सकता है। अगर आपकी त्वचा ज्यादा रूखी रहती है, तो यह त्वचा में सेरामाइड के उत्पादन को बढ़ाकर आपकी त्वचा में फिर से नमी लाएगा।

4. सनबर्न से दिलाए राहत

नीलगिरी ऑयल की एंटी-इन्फ्लामेट्री और पेन रिलीविंग प्रॉपर्टीज आपको धूप से होने वाली जलन से बचाते हैं। साथ ही, सनबर्न के बाद ये त्वचा में ठंडक का एहसास दिलाता है। आपको बस एक स्प्रे बोतल में एक चम्मच एलोवेरा जेल, पानी और नीलगिरी ऑयल की 4 बूंदे डालनी है और इसे अपनी त्वचा पर स्प्रे करना है। ये आपको तुरंत राहत पहुंचाएगा।

तवचा को नमी देता है नीलगिरी का तेल . चित्र : शटरस्टॉक
तवचा को नमी देता है नीलगिरी का तेल . चित्र : शटरस्टॉक

5. त्वचा की रक्षा करे

नीलगिरी का तेल आपको सूरज की कारणों से हानिकारक प्रभावों से बचा सकता है, क्योंकि इसमें एंटीऑक्सीडेंट मौजूद होते हैं। इसके अलावा, रोज़ इसे अपने स्किन केयर रूटीन में शामिल करने से आपकी त्वचा धुल-मिट्टी, प्रदुषण से होने वाले डैमेज से बची रहेगी।

यह भी पढ़ें : इन 4 तरीकों से कच्चा दूध कर सकता है आपकी त्वचा के लिए चमत्कार, जानिए इसे कैसे इस्तेमाल करना है 

ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ

प्रकृति में गंभीर और ख्‍यालों में आज़ाद। किताबें पढ़ने और कविता लिखने की शौकीन हूं और जीवन के प्रति सकारात्‍मक दृष्टिकोण रखती हूं।