वैलनेस
स्टोर

पिंपल और एक्ने से परेशान है आपकी छोटी बहन, तो उन्हें बताएं ये 6 टीन एज स्किन केयर टिप्स

Updated on: 31 July 2021, 17:27pm IST
टीनएजर्स की स्किन काफी सेंसिटिव होती है ऐसे में कुछ भी बिना सोचे समझे स्किन के लिए प्रयोग करना उचित नहीं। इसलिए स्किन की सही देखभाल जरूरी है।
मोनिका अग्रवाल
  • 85 Likes
स्किन केयर टिप्स। चित्र शटरस्टॉक
स्किन केयर टिप्स। चित्र शटरस्टॉक

टीनेज हर युवा की जिंदगी का एक बहुत ही खूबसूरत सा चरण होता है। इस उम्र में नई-नई आजादियां मिलती हैं, नए दोस्त बनते हैं, अपनी लुक के प्रति ज्यादा सजग हो जाती हैं इस उम्र में लड़कियां। इस दौरान उनके शरीर में भी बहुत सारे हार्मोनल बदलाव होते हैं। जिसका असर मूड के साथ-साथ स्किन पर भी पड़ता है। जिनमें एक्ने या पिंपल सबसे आम समस्या है। अगर आपकी छोटी बहन भी ऐसे ही किसी बदलाव से गुजर रही है, तो हमारे पास हैं कुछ टीन एज स्किन केयर टिप्स (Teenage skin care tips)। 

किशोरावस्था (Teenage) और स्किन में बदलाव (Skin changes)

टीनएज में हार्मोन्स के बदलने के कारण पिंपल्स और एक्ने की समस्या परेशान करने लगती है। इसके बाद पिंपल्स के जिद्दी निशानों का सामना करना पड़ता है, जो बहुत इरिटेटिंग होता है।

 इसलिए इस समय स्किन केयर पर खास ध्यान देने की जरूरत होती है। बहुत सी लड़कियों को पता नहीं होता है कि उन्हें अपनी स्किन केयर में कौन-कौन से स्टेप्स को एड करना चाहिए। तो  अगर आपकी टीनेज छोटी बहन भी कुछ इसी तरह कन्फ्यूज है, तो आप इन स्टेप्स के साथ उसकी मदद कर सकती हैं। 

यहां हैं 6 टीन एज स्किन केयर टिप्स 

 

इस उम्र में पिंपल सबसे ज्यादा परेशान करते हैं। चित्र: शटरस्‍टॉक
इस उम्र में पिंपल सबसे ज्यादा परेशान करते हैं। चित्र: शटरस्‍टॉक

1. चेहरे को नियमित तौर पर धोएं

यह काम आपको सुबह उठते ही करना चाहिए, क्योंकि रात में आपकी स्किन ने जो भी ऑयल रिलीज किया है उसे साफ करना बहुत जरूरी होता है। इसके लिए साबुन का प्रयोग नहीं करना चाहिए, बल्कि एक बहुत ही माइल्ड क्लींजर का प्रयोग करें। स्किन को धीमे से साफ करें और उसे रगड़ें न। सोने से पहले भी फेस वॉश जरूर करना चाहिए।

2 मॉइश्चराइज करें

चाहे आपकी स्किन का प्रकार कोई भी हो आपको अपनी स्किन पर मॉइश्चराइजर का प्रयोग जरूर करना चाहिए। हो सकता है आप ऑयली स्किन होने के कारण स्किन पर मॉइश्चराइजर न लगाना चाह रही हों। लेकिन आपको इसके लिए कोई लाइट क्रीम प्रयोग करनी चाहिए, जो आपकी सभी स्किन समस्याओं को दूर करने का दावा कर रही हो। आप मैट फिनिश मॉइश्चराइजर का प्रयोग भी कर सकती हैं।

यह भी पढ़ें- इस मानसून अपनी त्वचा को स्वस्थ रखने के लिए अपनाएं यह आसान स्किन केयर रूटीन

3 पाउडर का प्रयोग न करें: 

इस उम्र में बहुत सारे खतरनाक आइडिया आते रहते हैं, जो स्किन के लिए हानिकारक हो सकते हैं। अगर आप अपनी स्किन को अधिक ऑयल से राहत दिलाने के लिए उस पर पाउडर का प्रयोग कर रही हैं, तो ऐसा बिलकुल भी न करें। क्योंकि पाउडर आपके पोर्स को ब्लॉक कर देगा और यह हैक आपके लिए किसी भी काम का नहीं है। ऑयल से राहत पाने के लिए टिश्यू पेपर का प्रयोग कर सकती हैं।

4 स्क्रब से दूर रहें : 

अगर आपकी छोटी बहन की उम्र 16 से कम है, तो उन्हें स्क्रब का प्रयोग अभी नहीं करना चाहिए। ब्लैक हेड और डेड स्किन सेल्स को रिमूव करने के लिए त्वचा को नियमित तौर पर क्लीन करना जरूरी है। जिससे आपके चेहरे पर यह सब समस्याएं आएंगी ही नहीं।

स्क्रब से दूर रहें। चित्र- शटरस्टॉक।
स्क्रब से दूर रहें। चित्र- शटरस्टॉक।

5 अधिक मेकअप का प्रयोग न करें

इस उम्र में आपकी स्किन बहुत नाजुक होती है इसलिए आपको ज्यादा हैवी मेकअप प्रोडक्ट्स का प्रयोग नहीं करना चाहिए और फाउंडेशन का प्रयोग न करें। इसकी बजाए अपने शेड का कंसीलर प्रयोग करें। एक टिंट वाला मॉइश्चराइजर स्किन पर अप्लाई करें। लिपस्टिक की बजाए लिप ग्लॉस का प्रयोग करें। 

यह भी पढ़ें- क्या सिर्फ नींबू पानी पीने से पिघलने लगती है पेट की चर्बी? हमने की ऐसे दावाें की पड़ताल

6 अधिक से अधिक पानी पिएं : 

पानी पीने से आपका शरीर हाइड्रेट रहता है और आपकी स्किन पर निखार आता है। अधिक पानी पीने से आपके शरीर से सभी टॉक्सिंस फ्लश हो जाते हैं, जिस कारण आपको पिंपल्स, एक्ने की समस्या भी ज्यादा नहीं देखने को मिलती है। अगर आपको पानी पीना बोरिंग लगता है, तो आप खीरा, नींबू पानी और ग्रीन टी जैसी चीजें भी पी सकती हैं।

टीनेज के दौरान इन सभी बातों का जरूर ध्यान रखना चाहिए और इनके साथ ही यह ध्यान रखें कि आप अपनी स्किन को बार बार न छू रही हों। क्योंकि आपके हाथों में बैक्टीरिया हो सकते हैं। इस उम्र में अच्छी और पौष्टिक डाइट लेना और भी ज्यादा जरूरी है। 

मोनिका अग्रवाल मोनिका अग्रवाल

स्वतंत्र लेखिका-पत्रकार मोनिका अग्रवाल ब्यूटी, फिटनेस और स्वास्थ्य संबंधी विषयों पर लगातार काम कर रहीं हैं। अपने खाली समय में बैडमिंटन खेलना और साहित्य पढ़ना पसंद करती हैं।