वैलनेस
स्टोर

अंडे और अलसी का ये हेयर मास्क देगा आपको स्प्लिट एंड्स की समस्या से छुटकारा

Published on:21 July 2021, 20:00pm IST
यदि आपके बालों में स्प्लिट एंड्स हैं, तो आपको इसे सही पोषण प्रदान करने की आवश्यकता है! हमारे पास आपके लिए है अंडे और अलसी का हेयर मास्क।
ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ
  • 82 Likes
स्प्लिट एंड्स के लिए सबसे सही है अलसी और अंडे का हेयर मास्क. चित्र : शटरस्टॉक

मानसून आ गया है, मगर हम बारिश का मज़ा नहीं ले सकते, क्योंकि ये मौसम बालों की कई समस्याएं लेकर आता है। बालों की इन समस्याओं का कारण उच्च ह्यूमिडिटी का स्तर है, जिसके कारण बालों के क्यूटिकल्स शुष्क हो जाते हैं और दोमुंहे बालों का कारण बनते हैं।

अपने बालों को पोषण देने के लिए, प्राकृतिक अवयवों से बना एक हेयर मास्क कम कर सकता है, क्योंकि आप इसे अपनी आवश्यकताओं के अनुसार बना सकती हैं। बिना रसायनों से होने वाले नुकसान को जोखिम में डाले।

ऑक्सीडेटिव तनाव को कम करने के साथ-साथ स्कैल्प को मजबूत करने की आवश्यकता होती है, जो आपके बालों को फ्रिज़ी बना सकता है और स्प्लिट एंड्स का कारण बन सकता है। आपके बचाव के लिए, दो सामग्रियां जो सूखे, डैमेज बालों और दोमुंहे सिरों से छुटकारा पाने में आपकी मदद कर सकती हैं, वे हैं अंडे और अलसी के बीज।

यहां बताया गया है कि कैसे अंडे और अलसी के बीज आपके बालों को फायदा पहुंचा सकते हैं

अंडे, प्रोटीन से भरपूर सुपरफूड, न केवल हमारी शारीरिक मजबूती के लिए, बल्कि हमारे बालों को भी कई तरह के लाभ प्रदान करते हैं। अंडे आवश्यक विटामिन और खनिजों के साथ-साथ सेलेनियम, कैल्शियम, मैग्नीशियम, पोटेशियम और फास्फोरस, अन्य पोषक तत्वों से भरे होते हैं। वास्तव में, अंडे की जर्दी में लेसिथिन होता है, जो बालों के विकास को बढ़ावा देने और आपके बालों को रेशमी चमक देनें में मदद करता है।

अंडे और अलसी के बीज आपके बालों को फायदा पहुंचा सकते हैं. चित्र : शटरस्टॉक

प्रोटीन और बायोटिन से भरपूर, अंडे कडैमेज बालों को पोषण प्रदान करते हैं और बालों को टूटने से रोकते हैं और स्कैल्प को कंडीशन करके स्प्लिट एंड्स को रोकते हैं।

विटामिन ई से भरपूर हैं अलसी के बीज

अलसी में विटामिन E होता है, जो यह सुनिश्चित करता है कि आपके सूखे बालों को हाइड्रेटिंग पोषण मिले। विटामिन E अपने एंटीऑक्सीडेंट गुणों के कारण बालों के विकास को बढ़ावा देता है और बालों और स्कैल्प को नुकसान से बचाता है। ये बीज रक्त परिसंचरण में भी सुधार करते हैं और समय से पहले सफेद होने से रोकते हैं।

वास्तव में, बालों के लिए अलसी का उपयोग करने से पीएच स्तर और तेल उत्पादन भी संतुलित रहता है। वे ओमेगा -3 फैटी एसिड का भी एक समृद्ध स्रोत हैं, जो स्वस्थ बालों के विकास के लिए आवश्यक हैं, और रोम और बालों के शाफ्ट को पोषण देते हैं। अलसी के बीज बालों को मजबूत बनाते हैं, नुकसान को रोकते हैं और दोमुंहे बालों से लड़ने में मदद करते हैं।

अंडे और अलसी के बीज का हेयर मास्क बनाने के लिए आपको चाहिए:

1 अंडा

एक बड़ा चम्मच अलसी के बीज

1 बड़ा चम्मच जैतून का तेल

बालों में लगाएं ये हेयर मास्क। चित्र: शटरस्‍टॉक

स्प्लिट एंड्स के लिए इस तरह करें हेयर मास्क का उपयोग

आपके बालों की मजबूती को बढ़ाने के लिए, अलसी और अंडे का संयोजन अद्भुत काम करेगा, क्योंकि ये बालों में चमक लाते हैं और स्कैल्प को कंडीशन करते हैं:

1: एक ग्राइंडर का उपयोग करके, अलसी के बीजों को पीसकर पाउडर बना लें। अब एक बाउल लें और उसमें अलसी का पाउडर, साबुत अंडा और ऑलिव हेयर ऑयल को एक साथ मिलाएं।

2: पेस्ट बनाने के लिए सामग्री को अच्छी तरह मिलाएं। आपका हेयर मास्क तैयार है!

3: पेस्ट को अपने बालों पर जड़ों से लेकर सिरों तक लगाएं।

4: इस पेस्ट से अपने बालों की 10-15 मिनट तक हल्के हाथों से मसाज करें।

5: हेयर मास्क को 2-3 घंटे के लिए लगा रहने दें और फिर ठंडे पानी से धो लें। एक शैम्पू के साथ इसे धो लें।

तो गर्ल्स, सप्ताह में एक या दो बार इस हेयर मास्क का उपयोग करने से आपको उन दोमुंहे बालों से छुटकारा पाने में मदद मिलेगी, और आपके बाल चिकने और चमकदार बनेंगे!

यह भी पढ़ें : एक्ने, झांइयां या बेरंग त्वचा, आपकी हर समस्या का इलाज है अंगूर का रस, जानिए ये कैसे काम करता है

ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ

प्रकृति में गंभीर और ख्‍यालों में आज़ाद। किताबें पढ़ने और कविता लिखने की शौकीन हूं और जीवन के प्रति सकारात्‍मक दृष्टिकोण रखती हूं।