वैलनेस
स्टोर

चमकदार और निखरी त्‍वचा पानी है, तो गर्मियों की दोपहर में शामिल करें ये 5 ताजा शरबत

Updated on: 25 May 2021, 18:48pm IST
गर्मियों के इस मौसम में अपनी चमकती त्वचा के लिए इन पेय का सेवन करें और साथ में अपने शरीर को हाइड्रेट करें!
टीम हेल्‍थ शॉट्स
  • 89 Likes
गर्मियों के इस मौसम में अपनी चमकती त्वचा के लिए इन पेय का सेवन करें। चित्र-शटरस्टॉक.

स्किन केयर प्रोडक्ट पर मोटी रकम खर्च करने के बावजूद, क्‍या आपको ऐसा लग रहा है कि ये प्रोडक्ट आपकी त्वचा पर बिल्कुल भी काम नहीं कर रहे! त्वचा की देखभाल करना आवश्यक होता है। पर उस देखभाल में सिर्फ बाहरी प्रोडक्‍ट ही नहीं, अंदरूनी पोषण भी शामिल है। हम सभी जानते हैं कि त्वचा को हाइड्रेट करना कितना महत्वपूर्ण होता है, खासकर गर्मी के मौसम में। ये कोई आश्चर्य की बात नहीं है, गर्मियों के मौसम में हर व्यक्ति आपसे ढेर सारा H2O पीने के लिए कहेगा!

लेडीज, डिहाइड्रेशन आपकी त्वचा पर कहर बरसा सकती है। ये आपकी त्वचा में बहुत सारी समस्याएं पैदा कर सकती है। लेकिन आपको अच्छी त्वचा पाने के लिए सिर्फ पानी से चिपके रहने की जरूरत नहीं है, दमकती त्वचा पाने के लिए आप कुछ ताज़ा गर्मियों के पेय का सेवन भी कर सकती हैं! अधिक जानने के लिए इस लेख को पढ़ें।

गर्मियों के इस मौसम में अपनी त्वचा को करें हाइड्रेट इन पेय के साथ

1. नींबू पानी

इसमें कोई शक नहीं है कि नींबू पानी आपको तरोताजा कर सकता है। इसमें मौजूद विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट आपका इम्यून सिस्टम मजबूत करते हैं और नींबू आपके रक्त को शुद्ध करने और नई रक्त कोशिकाओं के विकास को प्रोत्साहित करने में मदद करता हैं।
जिससे आपकी त्वचा को चमकदार बनाने में मदद मिलती है। इसके अलावा, ये चेहरे से अवांछित तेल को हटा देता है और समय से पहले उम्र बढ़ने के संकेतों जैसे झुर्रियों और महीन रेखाओं से बचाता है।

नींबू पानी का सेवन करते रहें. चित्र : शटरस्टॉक

2. आम पन्ना

आम पन्ना गर्मियों के सबसे शानदार पेय में से एक है, जो न केवल शरीर के लिए बल्कि आपकी त्वचा के लिए भी कई लाभ प्रदान करता है। ये आपको तुरंत हाइड्रेट करता है, और गर्मी के मौसम में आपको हीट स्ट्रोक से बचाता है।
इसके अतिरिक्त, ये विटामिन ए और सी, लौह, फोलेट, और कई स्वस्थ पोषक तत्वों में समृद्ध है। आपकी त्वचा को अंदर से बाहर तक निखारने के लिए आम पन्ना बहुत अच्छा है।

3. छाछ

छाछ, जिसे बटरमिल्क के रूप में भी जाना जाता है, गर्मियों में सबसे ज्यादा पसंद किए जाने वाले पेय में से एक है। ये पेय आपकी त्वचा को स्वस्थ रखने में मदद करता है। इसके अलावा, ये लैक्टिक एसिड और एक प्राकृतिक प्रोबायोटिक से भी भरपूर है।
ये आपकी त्वचा को मॉइस्चराइज और उज्ज्वल करता है। इसे पीने से आप अपनी उम्र से कम दिखाई देती हैं। जीरा तड़का और करी पत्ते के साथ एक ठंडा गिलास छाछ आपकी त्वचा की समस्याओं को दूर करने के लिए इसे एक आदर्श पेय बनाते हैं।

छाछ गर्मियों में होने वाली डिहाइड्रेशन से भी बचाए रखती है,चित्र-शटरस्टॉक.

4. लस्सी

लस्सी में विटामिन और खनिज होते हैं, जो आपकी त्वचा को पोषण देने और उसे स्वस्थ रखने में मदद करते हैं। ये लैक्टिक एसिड का एक समृद्ध स्रोत है, जो त्वचा से दोषों को दूर करने में मदद करता है। जिससे आपकी त्वचा ज्‍यादा नरम और निखरी हुई लगती है।
ये प्रोटीन, कैल्शियम और विटामिन डी से भरपूर होता है। एक गिलास लस्सी आपके रंग में सुधार ला सकती है और ये मुंहासों को भी कम करती है।

5. सत्तू का शरबत

रोजाना खाली पेट सत्तू शरबत का सेवन करने से पाचन क्रिया में सुधार होता है और कई बीमारियों से आपका बचाव होता है। ये आपको पूरे दिन ऊर्जा देने में मदद करता है। इतना ही नहीं – ये त्वचा की कोशिकाओं को टूटने से बचाता है। साथ ही इसके कूलिंग गुण भीषण गर्मी से राहत दिलाते हैं।

तो लेडीज, अब और इंतजार न करें। गर्मियों में इन ताजा शरबतों का आनंद लें और दमकती त्वचा पाएं!

इसे भी पढ़ें-त्‍वचा में लाना है कुदरती निखार, तो अपने आहार में शामिल करें रसीले टमाटर, जानिए ये कैसे काम करता है

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।