फॉलो
वैलनेस
स्टोर

हर रोज पिएं किशमिश का पानी, इससे आपकी त्‍वचा और बालों को मिलेंगे ये 4 फायदे

Updated on: 15 December 2020, 11:47am IST
हम किशमिश के पानी के फायदों के बारे में जाने बिना ही उसे फेंक देते हैं। इसलिए हम आपको किशमिश के पानी के आपके सौंदर्य संबंधी फायदों के बारे में बता रहे हैं।
विनीत
  • 82 Likes

भीगी हुई किशमिश के लाभ तो हम सभी जानते हैं, कि यह सेहत के लिए कितनी फायदेमंद होती है। लेकिन हम में से ज्यादातर लोग भीगी हुई किशमिश का सेवन करने के बाद उसके पानी को फेंक देते हैं। क्‍योंकि शायद आप नहीं जानती कि किशमिश का पानी हमारी सेहत के लिए कितना फायदेमंद होता है। असल में किशमिश का पानी हमारी त्‍वचा और बालों के लिए बहुत फायदेमंद होता है। हम बताते हैं आपको आसानी से आपकी रसोई में मिलने वाली इस खास सामग्री के सौंदर्य लाभ।

कैसे फायदेमंद है किशमिश का पानी

यूनाइटेड स्टेट्स डिपार्टमेंट ऑफ़ एग्रीकल्चर (USDA) के अनुसार किशमिश में कैलोरी, प्रोटीन, वसा, कार्बोहाइड्रेट, शर्करा, आहार फाइबर, विटामिन-सी, कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम, पोटेशियम, फॉस्फोरस, सोडियम जैसे सभी जरूरी पोषक तत्व मौजूद होते हैं।

पाएं अपनी तंदुरुस्‍ती की दैनिक खुराकन्‍यूजलैटर को सब्‍स्‍क्राइब करें

जर्नल ऑफ न्यूट्रीशनल हेल्थ नोट्स में पोस्ट किए गए अध्ययन के अनुसार, किशमिश में अन्य लोकप्रिय सूखे फलों की तुलना में बहुत अधिक एंटीऑक्सिडेंट स्तर और फिनोल की मात्रा होती है। लेकिन त्वचा और बालों के लिए किशमिश के विशिष्ट लाभ हैं। इसमें भरपूर मात्रा में पोषक तत्व पाए जाते हैं।

यह भी पढें: आपके बालों में भी हैं डैंड्रफ, तो इन तरीकों से आप भी अपने बालों को बना सकती हैं डैंड्रफ-फ्री

क्या आप जानती हैं, किशमिश को पानी में भिगोने या उसे पानी में उबालने के दौरान, किशमिश में मौजूद सभी पोषत तत्व उसके पानी में भी समाहित हो जाते हैं। ऐसे में किशमिश को खाने के साथ ही उसका पानी पीना भी हमारे स्वास्थ के लिए फायदेमंद होता है।

अगर आपकी तासीर गर्म है तो काढ़ा बनाते समय उसमें किशमिश या मुनक्‍का मिलाएं। चित्र : शटरस्‍टॉक
सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है किशमिश। चित्र : शटरस्‍टॉक

स्किन और बालों के लिए कैसे फायदेमंद है  किशमिश का पानी

  1. त्वचा को स्वस्थ रखता है

किशमिश के पानी में विटामिन-सी होता है। विटामिन-सी टिशू के उपचार के लिए जाना जाता है। इसलिए यदि आपके चेहरे पर मुहांसे, उनके निशान या घाव हैं, जिसे आप ठीक करना चाहती हैं, तो ऐसे में किशमिश के पानी में मौजूद विटामिन-सी आपके लिए लाभकारी साबित हो सकता है। यह आपकी स्किन को बेदाग और कोमल बनाने में मदद करता है।

  1. हाइपरपिग्मेंटेशन से निपटने में मदद करता है

सूरज के संपर्क में आने से बढ़ती उम्र के कारण हमारी त्वचा रूखी हो जाती है। किशमिश के पानी में मौजूद विटामिन-सी फोटोएजिंग (photoaging ) को उलट देता है और हाइपरपिग्मेंटेशन से निपटने में भी मदद करता है। जिससे आपकी त्वचा से दाग-धब्बों को हटाने में मदद मिलती है।

  1. बालों को घना, मजबूत और चमकदार बनाता है

पोषक तत्वों से भरपूर किशमिश के पानी में ओमेगा फैटी एसिड भी मौजूद होते हैं। जो बालों के रोम और त्वचा के बेहतरीन स्वास्थ्य के लिए जरूरी पोषक तत्व प्रदान करते हैं। ओमेगा-3 फैटी एसिड बालों मजबूत, चमकदार और घना बनाने के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं।

यह भी पढें: फटे होंठ और ड्राई स्किन सहित 5 विंटर प्रोब्‍लम्‍स से छुटकारा दिलाता है देसी घी

  1. बालों को झड़ने से रोकता है

नियमित रूप से किशमिश के पानी के सेवन से बालों को झड़ने से रोकने में मदद मिलती है। साथ ही उनका विकास तेजी से होता है। नेचुरल मेडिसन जर्नल में प्रकाशित शोध क अनुसार ओमेगा-3 फैटी एसिड बालों को झड़ने से रोकने में मदद करते हैं, साथ ही महिलाओं को घना बनाने में भी मदद करता है। किशमिश में भरपूर मात्रा में ओमेगा-3 फैटी एसिड मौजूद होता है, जो झड़ते हुए बालों की रोकथाम के लिए बहुत फायदेमंद होता है।

0 कमेंट्स

कृपया अपना कमेंट पोस्ट करें

Your email address will not be published. Required fields are marked *

विनीत विनीत

अपने प्यार में हूं। खाने-पीने,घूमने-फिरने का शौकीन। अगर टाइम है तो बस वर्कआउट के लिए।