बस एक गिलास मौसंबी का जूस आपकी त्वचा को दे सकता है, ये 5 अद्भुत लाभ

विटामिन सी से भरपूर मौसमी आपकी पूरी बॉडी के लिए फायदेमंद है। पर जब आप इसका जूस अपनी रेगुलर डाइट में शामिल करती हैं, तो ग्लो आपके चेहरे पर नजर आता है। 

ग्लोइंग त्वचा के लिए पीजिए मौसंबी जूस, चित्र: शटरस्टॉक
शालिनी पाण्डेय Published on: 9 September 2022, 22:02 pm IST
  • 111

माना जाता है कि खट्टे फल प्रतिरक्षा प्रणाली (immunity system) को मजबूती देते हैं और हाइड्रेटेड रखने में भी मदद करते हैं। मौसम्बी, जिसे स्वीट लाइम के नाम से भी जाना जाता है, सिट्रस फ्रूट्स में सबसे स्वादिष्ट और पोषक तत्वों से भरा फल है।  भारत में मौसंबी का सेवन ज्यादातर चाट मसाला और काला नमक के साथ जूस के रूप में किया जाता है, जो आपको फ्रेशनेस देता है। स्वाद में मीठा और नींबू जैसा दिखने के साथ ही यह बेहद पौष्टिक भी  है। 

स्वीट लाइम महत्वपूर्ण पोषक तत्वों का एक समृद्ध स्रोत है, जिसे अपने दैनिक आहार में शामिल करने से आपको बहुत से लाभकारी गुण मिल सकते हैं। पर क्या आप जानती हैं कि मोसम्बी का रस पीना आपकी स्किन के लिए भी जादू है।

चलिए जानें मोसम्बी का रस पीने से स्किन को होने वाले फायदों के बारे में: 

1 त्वचा भीतर से स्वस्थ होती है 

 मौसम्बी के रस में विटामिन और खनिजों का पूरा खजाना है, जो इस फल को खूबसूरत स्वस्थ त्वचा के लिए एक बेहतरीन फल बनाता है। यह एंटीऑक्सीडेंट विटामिन सी से भरपूर है, जो स्वस्थ चमकती त्वचा के लिए एक महत्वपूर्ण घटक है। मौसम्बी का जूस आपके खून को साफ करता है, जिससे त्वचा की समस्याओं से राहत मिलती है।

lips ko moisturise karein
बॉडी हाइड्रेट रख लिप्स को मॉइस्चराइज करें। चित्र : शटरस्टॉक

2 दाग-धब्बों को दूर करता है 

 “मौसम्बी के रस में हल्के ब्लीचिंग और क्लींजिंग गुण होते हैं जो स्किन के दाग-धब्बों और रंजकता (पिगमेंटेशन) से छुटकारा पाने में मदद करते हैं।”

3 एंटी-एजिंग है 

 मौसम्बी के रस में एंटी एजिंग गुण होते हैं और यह त्वचा की झुर्रियों को कम करने में मदद करता है। यह हेल्दी  कोलेजन को बनाए रखता है और शरीर में इसकी मात्रा कम होने से रोकता है। 

4 मुंहासे ठीक करता है

 “मौसम्बी का जूस शरीर को डिटॉक्सीफाई करता है, जिससे हमारी त्वचा भीतर से साफ और टॉक्सिंस से मुक्त हो जाती है। यह पिंपल्स और समस्याग्रस्त त्वचा को ठीक करने में मदद करता है।

5 हाइड्रेट रख होठों को फटने से बचाता है 

मौसंबी के रस से आपकी बॉडी हाइड्रेट रहती है और तो और इसके रस को होठों पर दिन में 2-3 बार मलने से होठों का कालापन भी कम होता है और फटे होंठों का भी इलाज होता है। मतलब न सिर्फ पीने के लिए बल्कि इस फल का रस लगाने के लिहाज से भी उत्तम है।  

यह भी पढ़ें: इमोशनल स्ट्रेस भी पहुंचा सकता है आपके ह्रदय स्वास्थ्य को नुकसान, यहां जानिए कैसे

  • 111
लेखक के बारे में
शालिनी पाण्डेय शालिनी पाण्डेय

स्वास्थ्य राशिफल

स्वस्थ जीवनशैली के लिए ज्योतिष विशेषज्ञों से जानिए अपना स्वास्थ्य राशिफल

सब्स्क्राइब
nextstory