और पढ़ने के लिए
ऐप डाउनलोड करें

डॉ हंसा योगेंद्र की होम रेमेडीज दिलाएंगी आपको फेशियल हेयर से छुटकारा

Published on:10 September 2021, 09:30am IST
अगर आप अपने फेशियल हेयर की समस्या से राहत पाने के लिए महंगे प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल कर रहीं हैं तो हम आपकी मदद कर सकते हैं। यहां जानिए डॉ हंसा योगेंद्र के कुछ प्रभावी घरेलू उपाय जो आपको अनवांटेड फेशियल हेयर से छुटकारा दिला सकते हैं!
अदिति तिवारी
  • 98 Likes
facial hair se azaadi ke liye apnaye prakritik upaay
फेशियल हेयर से आजादी के लिए अपनाएं प्राकृतिक उपाय। चित्र: शटरस्टॉक

खूबसूरत दिखना हर महिला का सपना है। लेकिन मौजूदा वक्त में गलत आहार और हॉर्मोनल असंतुलन के कारण महिलाओं में फेशियल हेयर की समस्या बढ़ रही है। चेहरे पर ज्यादा बाल होना किसी को भी तनाव में ला सकता है। इस परेशानी को दूर करने के लिए बड़े ब्रांडस कई महंगे, केमिकल युक्त क्रीम और अन्य प्रोडक्ट्स लॉन्च करते हैं। लेकिन हम लाए है डॉ हंसा योगेंद्र के प्राकृतिक घरेलू उपाय जो घर बैठे आपको फेशियल हेयर से छुटकारा दिला सकते हैं। 

क्या हैं फेशियल हेयर के कारण?

आपके शरीर या चेहरे पर उगने वाले अनचाहे बाल हिर्सुटिज़्म (hirsutism) नामक स्थिति के कारण होता है। इस स्थिति वाली महिलाओं में ऐसी विशेषताएं होती हैं जो आमतौर पर पुरुष हार्मोन से जुड़ी होती हैं।

इंडियन जर्नल ऑफ डर्मेटोलॉजी के अनुसार, हिर्सुटिज़्म 5 से 10 प्रतिशत महिलाओं को प्रभावित करता है। यह पारिवारिक है, इसलिए यदि आपकी मां, बहन या अन्य महिला रिश्तेदार को हिर्सुटिज़्म है तो आपके अनचाहे बालों के बढ़ने की संभावना भी बढ़ जाएगी। 

यदि आपके शरीर में टेस्टोस्टेरोन (testosterone) और एण्ड्रोजन (androgen)  का स्तर ज्यादा है, तो आपके चेहरे पर अनचाहे बाल विकसित हो सकते हैं। सभी महिलाएं एण्ड्रोजन (androgen) का उत्पादन करती हैं, लेकिन स्तर आमतौर पर कम रहता है। किसी मेडिकल कारणों के वजह से यदि इसका स्तर बढ़ता है तो यह अनचाहे बालों के साथ अन्य पुरुष-विशेषता जैसे गहरी आवाज का भी कारण बनता है। 

शरीर और चेहरे पर अनचाहे बालों के कारण आप शर्मिंदा महसूस कर सकते है, लेकिन यह खतरनाक नहीं है। कुछ प्राकृतिक उपाय और आहार की मदद से आप इससे बच सकती हैं। 

jyada endrogen hai facial hair k kaaran
ज्यादा एंड्रोजेन है फेशियल हेयर का कारण। चित्र: शटरस्टॉक

यहां हैं फेशियल हेयर से छुटकारा पाने के लिए हंसा जी के प्राकृतिक घरेलू उपाय!    

1.  हल्दी, बेसन, चंदन और नींबू का उबटन लगाएं 

डॉ हंसा कहती है कि हल्दी,बेसन,चंदन और नींबू का लेप आपको अनचाहे बालों से छुटकारा दे सकता है। यह चारों सामग्री बहुत गुणकारी है। हल्दी आपकी त्वचा के दाग-धब्बे हटाकर उसे साफ करता है। वहीं दूसरी ओर चंदन और बेसन आपके चेहरे से गंदगी और बालों को हटाने में कारगर है। नींबू में विटामिन सी होने के कारण यह आपके चेहरे को चमकदार बनाता है। 

इस लेप को बनाने के लिए आप 3 चम्मच बेसन, 2 छोटी चम्मच हल्दी, 2 चुटकी चंदन और आधा नींबू का रस लेकर मिला लें। इस उबटन को अपने चेहरे पर लगाकर 15- 20 मिनट छोड़ दे। फिर हल्के हाथ से मसाज करते हुए ठंडे पानी से धो लें। बेहतर परिणाम पाने के लिए इसे 1 महीने तक रोजाना लगाएं। 

2. शुगरिंग (Sugaring)

यह पके चेहरे के अनचाहे बालों को हटाने का बेहतरीन उपाय है। इसके लिए आधा नींबू के रस में 1 चम्मच चीनी डालें और थोड़े पानी के साथ एक गाड़ा पेस्ट तैयार कर लें। इस पेस्ट को हल्के हाथों से अपने चेहरे पर रगड़े। ध्यान रखें क आप चीनी के छोटे दाने का इस्तेमाल कर रहीं है। चीनी आपकी त्वचा को एक्सफोलियेट (exfoliate) करता है और 6 हफ्तों के अंदर आपको चमत्कारी परिणाम दिखेंगे।  

3. शहद और नींबू का रस 

इसे तैयार करने के लिए आधे चम्मच नींबू के रस को 1 चम्मच शहद में मई लें और अपनी त्वचा पर लगाएं। 20 मिनट बाद एक नैप्किन को गरम पानी से गीला करके इसे साफ करें। अंत में उस एरिया को ठंडे पानी से धो लें। शहद आपकी त्वचा को हाईड्रेटेड (hydrated) रखने के साथ अनचाहे बालों को हटाने में मदद करती है। इसका उपयोग आप हफ्ते में तीन बार कर सकती है। 

Shehed aur nimboo dega facial hair se chutkara
शहद और नींबू देगा फेशियल हेयर से छुटकारा। चित्र : शटरस्टॉक

4. पौष्टिक आहार का सेवन   

हॉर्मोनल संतुलन बनाए रखने के लिए संतुलित आहार लेना आवश्यक है। ‘हम वही है जो हम खाते है’- यह वाक्य अपने कई जगह सुनी होगी। अनचाहे बालों से नेचुरली आजादी पाने के लिए आपको अपने आहार का खयाल रखना जरूरी है। इसके लिए आप सोया युक्त खाद्य पदार्थ जैसे सोया चंक्स, सोया मिल्क का सेवन कर सकते है। सोया आपके शरीर के एस्ट्रोजेन (estrogen) स्तर को संतुलित रखता है। 

इसके अलावा ड्राइ फ्रूट्स, फ्लैक्स सीड (flaxseed), ओट्स (oats), बाजरा, लहसन (garlic) और दाल जैसे खाद्य पदार्थ आपके शरीर में एस्ट्रोजेन का स्तर बढ़ाकर अनचाहे बालों को प्राकृतिक तरीके से कम कर देते है। 

5. व्यायाम करना है आवश्यक  

आपका बढ़ता वजन भी हो सकता है अनचाहे बालों का कारण। ज्यादा वजन होने के कारण शरीर में एस्ट्रोजेन (estrogen) का संतुलन बिगड़ जाता है। इसलिए संतुलित आहार के साथ व्यायाम करना भी अनिवार्य है।इसे नियंत्रित करने के लिए आप कुछ विशेष आसनों का अभ्यास कर सकती है। इनमें भद्रासन (सुप्त), भद्रासन (बैठकर), वज्रासन, मत्स्यासन, वीरासन, मंडूकासन और अब्डामिनल ब्रीदिंग (abdominal breathing) शामिल है। 

तो लेडीज, अगर आपने हर महंगे ब्यूटी प्रोडक्ट और ट्रीटमेंट आज़मा लिए है और अपने फेशियल हेयर से न मिला है छुटकारा तो वक्त आ गया है इन घरेलू प्राकृतिक उपाय करने का। इससे आपको मिलेंगे बेहतर परिणाम।  

यह भी पढ़े:  क्या बार-बार तेल बदलना भी हो सकता है हेयर फॉल का कारण? एक्सपर्ट दे रहीं हैं इसका सही जवाब

अदिति तिवारी अदिति तिवारी

फिटनेस, फूड्स, किताबें, घुमक्कड़ी, पॉज़िटिविटी...  और जीने को क्या चाहिए !