डियर लेडीज, 2022 में भूलकर भी न करें ये 5 ब्यूटी मिस्टेक्स

Published on: 4 January 2022, 14:30 pm IST

कभी - कभी मेकअप के दौरान हम से कुछ ऐसी गलतियां हो जाती हैं, जिन्हें सुधारना मुश्किल हो जाता है। इसलिए हम बता रहे हैं कुछ आम ब्यूटी मिसटेक्स, जिन्हें आपको करना है अवॉइड।

in beauty mistakes ko avoid karein
इन 5 ब्यूटी मिस्टेक्स को करें अवॉइड. चित्र : शटरस्टॉक

क्या आप भी मेकअप करने में बहुत टाइम लगाती हैं? मगर इतना टाइम लेने के बावजूद भी सही से मेकअप न हो पाए तो बहुत बुरा लगता है। इसलिए आज हम बताएंगे कुछ ब्यूटी मिस्टेक्स जिन्हें आप नए साल में दोहराने की गलती न करें।

हम सभी यह जानती हैं मेकअप करने में कितना समय लग जाता है। आखिरकार हर महिला नें मेकअप करने की ऑनलाइन वीडियो देखी हैं। मगर इतना टाइम लेने के बावजूद भी सही से मेकअप न हो पाए तो बहुत बुरा लगता है। ऐसे में हो सकता है कि आप कुछ गलतियां कर रही हों जिनके बारे में आपको पता नहीं है।

इसलिए हम बता रहे हैं कुछ आम ब्यूटी मिसटेक्स, जिन्हें आपको 2022 में नहीं दोहराना है।

1. बार – बार चेहरा धोना

अपना चेहरा धोना हर ब्यूटी रूटीन (Beauty Routine) का एक महत्वपूर्ण स्टेप है। हर महिला की त्वचा का प्रकार अलग होता है और उम्र के साथ हमारी त्वचा में कई बदलाव आते हैं। लेकिन एक बार जब आप फाउंडेशन (Foundation) लगाती हैं और सूखी, परतदार त्वचा को नोटिस करती हैं, तो यह एक संकेत है कि आपको अपना चेहरा धोना बंद करना होगा। क्योंकि बार – बार चेहरा धोने से त्वचा रूखी पड़ जाती है।

baar baar chehra na  dhoen
कई बार चेहरा धोने से त्वचा रूखी पड़ सकती है। चित्र : शटरस्टॉक

चेहरे को दिन में दो बार धोना काफी है – एक बार सुबह और एक बार रात में, सोने से पहले। इसके लिए माइल्ड, जेंटल क्लींजर (Gentle Cleanser) का इस्तेमाल करना सबसे अच्छा है।

2. रूखी त्वचा पर मेकअप करना

रूखी त्वचा (Dry Skin) पर मेकअप लगाना मेकअप की सबसे बड़ी गलतियों में से एक है। यह चेहरे को सुस्त, फटा, बूढ़ा और थका हुआ दिखा सकता है। मेकअप करने से पहले मोइस्चाराइजेशन (Moisturization) बहुत ज़रूरी है। नहीं तो मेकअप त्वचा में अच्छे से अवशेषित नहीं होगा। इसलिए, सुनिश्चित करें कि मेकअप लगाने से पहले आपका चेहरा ठीक से हाइड्रेट (Hydrated) हो।

3. मेकअप को त्वचा में सही से ब्लेंड न करना

आपका मेकअप ब्लश (Blush) या आईशैडो (Eye shadow) आप पर कितने अच्छे लगते हैं। यह सब इन्हें सही तरह से ब्लेंड करने पर निर्भर करता है। मेकअप यदि सही तरह से ब्लेंड (Blend) हो तो यह नैचुरल लगता है, नहीं तो चेहरा काफी अजीब लग सकता है। इसलिए नए साल में सोशल मीडिया की मदद से आप मेकअप ब्लेंड करने का सही तरीका सीखें।

Apni skin ke according makeup product chune
अपनी त्वचा के अनुसार मेकअप प्रोडक्ट चुनें। चित्र : शटरस्टॉक

4. लिपस्टिक का इस्तेमाल अंत में करना

आपकी लिपस्टिक आपके द्वारा अपनी दिनचर्या में उपयोग किया जाने वाला अंतिम मेकअप उत्पाद होना चाहिए। यदि आप सबसे पहले लिपस्टिक का इस्तेमाल कर लेती हैं तो इससे बड़ी गलती और कुछ नहीं हो सकती। यहां तक कि अपने होठों पर फ़ाउंडेशन और प्राइमर (Primer) का भी इस्तेमाल करें।

5. अपनी त्वचा की टोन से हल्के फाउंडेशन का उपयोग करना

फाउंडेशन के गलत शेड का इस्तेमाल करना अक्सर की जाने वाली सबसे बड़ी गलतियों में से एक है। यह आपके चेहरे को शरीर के बाकी हिस्सों से अलग दिखा सकता है। विशेष रूप से भारतीय त्वचा के टोन के लिए, एक सुपर-लाइट फाउंडेशन (Light Foundation) आपके चेहरे को भद्दा और ऑफ-कलर बना देगा, जिससे आपका मेकअप खराब हो जाएगा। इसलिए हमेशा अपनी त्वचा की टोन से मिलते हुये मेकअप प्रोडक्टस खरीदें।

तो लेडीज, अपने चेहरे का ख्याल रखने के लिए इन ब्यूटी मिसटेक्स को दोहराने की गलती ब करें।

यह भी पढ़ें : आपकी त्वचा में नई जान ला सकता है कॉफी ऑयल, हम बता रहे हैं इसे घर पर बनाने का तरीका

ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ

प्रकृति में गंभीर और ख्‍यालों में आज़ाद। किताबें पढ़ने और कविता लिखने की शौकीन हूं और जीवन के प्रति सकारात्‍मक दृष्टिकोण रखती हूं।

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें