ऐप में पढ़ें

शाहीन भट्ट और सेलिब्रिटी त्वचा विशेषज्ञ दूर कर रहीं हैं मुहांसों के बारे में फैलाए जा रहे हैं सबसे कॉमन मिथ्स

Published on:6 December 2021, 21:00pm IST
बॉलीवुड अभिनेत्री आलिया भट्ट की बहन शाहीन भट्ट ने त्वचा विशेषज्ञ डॉ जयश्री शरद के साथ एक इंस्टाग्राम पोस्ट साझा किया है, जहां उन्होंने मुहांसों और स्किन केयर से जुड़े कुछ मिथ्स को तोड़ा।
मुहांसों और स्किन केयर से जुड़े कुछ मिथ्स के बारे में जानें। चित्र : शटरस्टॉक

गर्मी हो या सर्दी या बरसात का मौसम हो – मुंहासे या पिंपल्स आपको कभी नहीं छोड़ते। मुहांसों एक त्वचा की स्थिति है जो रोम छिद्रों के बंद होने के कारण होती है, जो तेल (सीबम), बैक्टीरिया, हार्मोन के उतार-चढ़ाव, मृत त्वचा कोशिकाओं और बालों के अतिरिक्त उत्पादन के परिणामस्वरूप होती है। मुहांसों के खिलाफ लड़ाई को प्रबंधित करने और लड़ने के लिए, हमने बहुत प्रयास किया है।

लेकिन फिर भी, त्वचा की देखभाल से जुड़ी कई बातें हैं, जो अक्सर बहुत भ्रम पैदा करती हैं और आधे-अधूरे मिथ को जन्म देती हैं।

आपने शायद हर तरह की सलाह सुनी होगी जैसे चॉकलेट का सेवन सीमित करना, मॉइस्चराइजर आपके रोमछिद्रों को बंद कर सकता है, बहुत अधिक आलू के चिप्स न खाएं, बार-बार अपना चेहरा धोएं, और बहुत कुछ।

skincare myth
इन स्किन केयर मिथ पर भूलकर भी न विश्वास करें. चित्र : शटरस्टॉक

हाल ही में, शाहीन भट्ट ने त्वचा विशेषज्ञों के साथ, मुहांसों और त्वचा देखभाल से जुड़े मिथ के बारे में एक इंस्टाग्राम पोस्ट साझा किया। शाहीन को जो विशेषज्ञ मिली हैं, वह कोई और नहीं बल्कि मुंबई की सेलिब्रिटी डर्मेटोलॉजिस्ट, डॉ जयश्री शरद हैं, जो आपको इसके बारे में बताने जा रही हैं।

तो, बिना किसी देरी के, आइए मुंहासों और स्किन केयर से जुड़े कुछ मिथ को दूर करें।

1. मिथ: खराब हाइजीन से होते हैं मुंहासे

तथ्य: जैसा कि अधिकांश लोग सोचते हैं, गंदी त्वचा ही मुंहासों का एकमात्र कारण नहीं है। जरूरत से ज्यादा अपने चेहरे को साफ करने के लिए ज्यादा धोने और ज्यादा स्क्रब करने से आपकी त्वचा में जलन होती है और मुंहासे हो सकते हैं।

2. मिथ: जलन का मतलब है कि प्रॉडक्ट काम कर रहा है

तथ्य: यह हमेशा सच नहीं होता है। जबकि हल्की जलन ठीक है, एक जलन आपकी त्वचा का यह बताने का तरीका है कि यह खराब हो रही है। निम्नलिखित सामग्री वाले उत्पादों से बचें: मेन्थॉल, पेपरमिंट, नीलगिरी, नींबू और शराब

यहां देखें शाहीन का इंस्टाग्राम पोस्ट:

 

View this post on Instagram

 

A post shared by Shaheen Bhatt (@shaheenb)

3. मिथ: स्क्रब के इस्तेमाल से आपको मुंहासों से छुटकारा मिलता है

तथ्य: बिल्कुल नहीं! स्क्रब त्वचा पर कठोर होते हैं, स्वस्थ दिखने वाली सतह को प्रभावित करते हैं और मुहांसे से लड़ने की क्षमता को कमजोर करते हैं।

4. मिथ: स्पॉट ट्रीटमेंट से आपको मुंहासों से हमेशा के लिए छुटकारा मिल सकता है

तथ्य: हालांकि एक सैलिसिलिक एसिड (बीएचए) एक्सफोलिएंट या एक बेंज़ॉयल पेरोक्साइड उत्पाद मौजूदा ब्रेकआउट की लाली, सूजन को हटाने में मदद कर सकता है, लेकिन यह ब्रेकआउट के साथ मदद नहीं करेगा।

तो इन मिथ पर विश्वास करना बंद करें!

यह भी पढ़ें : सर्दियों में सूखे-फटे होंठों की समस्या से निजात दिला सकते हैं ये 2 होम मेड लिप मास्क

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।