क्या बीयर से बाल धोना सच में उन्हें मजबूत और शाइनी बनाता है? जानिए यह मिथ है या फैक्ट

Published on: 2 February 2022, 09:30 am IST

यदि आप वास्तव में उन फ्लोई, स्मूद और वॉल्यूमिनस ट्रेस चाहते हैं, तो बियर के लिए चीयर्स कहें। यह बीयर ट्रिक एक प्रसिद्ध त्वचा विशेषज्ञ द्वारा प्रमाणित है।

Hair volume ko badhane ke liye upaay
बालों के वॉल्यूम को बढ़ाने के लिए कुछ उपाय करें। चित्र:शटरस्टॉक

बची हुई बीयर आपको हमेशा खुशी देती है क्योंकि आप जानते हैं कि आपके बालों का मेकओवर होने वाला है। जी हां, हम में से अधिकांश ने अपने बालों को धोने के लिए यह लोकप्रिय नुस्खा आजमाया है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि हर बियर आपके बालों के लिए अच्छी नहीं होती है? क्या आप जानते हैं कि अगर सही तरीके से नहीं किया गया, तो आपके बाल घुंघराला और डिहाइड्रेट हो सकते हैं?

अगर आप नहीं जानते हैं तो हम आपको बताएंगे कि बीयर आपके बालों के लिए कैसी है और इसे इस्तेमाल करने का सही तरीका क्या है। तो चलिए शुरू करते है।

बीयर से बाल धोना क्यों अच्छा है?

बीयर विटामिन बी से भरपूर होता है। इसलिए यह आपके बालों को मजबूत और चमकदार बनाए रखने में मदद करता है। माल्ट (malt) और हॉप्स (hops) बीयर में पाया जाने वाला प्रोटीन आपके क्षतिग्रस्त बालों की मरम्मत कर सकता है। साथ ही सुक्रोज और माल्टोज शर्करा बालों के क्यूटिकल्स को मजबूत करने और उन्हें चमकदार बनाने का काम करते हैं। तो अगर आपके बालों में चमक की कमी है, तो आपको वॉल्यूम और चमक बहाल करने के लिए बीयर की एक बोतल चाहिए।

Peene ke alawa ber ko apne baalo par lagaye
पीने के अलावा बीयर को अपने बालों पर लगाएं। चित्र-शटरस्टॉक।

बालों को धोने के लिए बीयर का उपयोग कैसे करें

बीयर का इस्तेमाल कई लोग शैंपू बनाने में करते हैं। वास्तव में, डी-कार्बोनेटेड बियर का उपयोग कंडीशनर के रूप में किया जाता है। यह क्षतिग्रस्त बालों की मरम्मत और आपके बालों की मात्रा को फिर से जीवंत करने में मदद करता है। कहा जाता है कि बीयर बनाने में इस्तेमाल होने वाले हॉप्स में सिलिका होता है।

यह बालों के रोम को मजबूत करने और विकास को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है। बालों पर बीयर का उपयोग करने से पहले, हमें बियर को डी-कार्बोनेट करना होगा। जब बीयर के कार्बन डाइऑक्साइड को पानी में मिल जाता है, तो यह हार्ड वॉटर बना सकता है। इससे बालों को धोना मुश्किल हो जाएगा।

बीयर में जिंक, फोलेट, बायोटिन, कैल्शियम और विटामिन डी जैसे आवश्यक पोषक तत्व होते हैं। ये सभी तत्व बालों के स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए महत्वपूर्ण हैं। इन पोषक तत्वों की कमी एंड्रोजेनिक डिफिशिएंसी और टेलोजेन एफ्लुवियम को ट्रिगर कर सकती है। यह बालों के झड़ने का कारण बन सकती है।

क्या कहती हैं विशेषज्ञ 

डॉ निवेदिता दादू के त्वचाविज्ञान क्लिनिक की संस्थापक और अध्यक्ष साझा करती, “लेकिन आपको इसका उचित तरीके से उपयोग करना होगा। बीयर का इस्तेमाल करने से पहले अपने बालों को से धो लें। फिर अपने स्कैल्प को साफ करने के लिए अपने नियमित शैम्पू का इस्तेमाल करें। शैम्पू को धो लें, लेकिन कंडीशनर का प्रयोग न करें।

आप बीयर को अपने बालों के कंडीशनर के रूप में इस्तेमाल कर रहे होंगे। अपने बालों पर बीयर का उपयोग करने से पहले, आपको बीयर को डी-कार्बोनेट करना होगा। बीयर को डी-कार्बोनेट करने के लिए, इसे एक कटोरे में डालें और इसे रात भर बैठने दें।  हवा के संपर्क में आने के बाद यह ऑक्सीकृत हो जाए। अपने बालों पर इसका उपयोग करने से पहले हमेशा अपने त्वचा विशेषज्ञ से परामर्श लें”

Beer mein protein hota hai
बीयर में प्रोटीन भी प्रचूर मात्रा में होता है जो आपके बालों के लिए फायदेमंद है। चित्र : शटरस्टॉक

अपने बालों को धोने के लिए आपको किस तरह की बीयर का चुनाव करना चाहिए?

आपने सुना होगा कि बीयर पीने से आप डिहाइड्रेट हो सकते हैं। तो, अगर यह आप सभी को सुस्त और सूखा बना सकता है, तो यह आपके बालों की मदद कैसे करेगा? इसलिए, सबसे पहले हमेशा ऐसी बीयर का चुनाव करें जिसमें अल्कोहल की मात्रा कम हो। यदि यह संभव नहीं है, तो इसमें पानी मिलाकर इसे थोड़ा पतला करें। ताकि आप इसमें हल्का नोट जोड़ सकें।

बीयर का इस्तेमाल अपने बालों के लिए किसे करना चाहिए?

1. क्षतिग्रस्त बालों वाले लोग, विशेष रूप से दोमुंहे बालों वाले लोग

2. बीयर के रूप में आपको कर्ल्स से छुटकारा मिलेगा। उन्हें बेहतर ढंग से परिभाषित करने में मदद मिल सकती है।

3. बीयर के रूप में लहराते बालों वाले लोग, आपके बालों को सीधा करने में मदद कर सकते हैं। ऐसा लगता है कि बीयर से अपने बालों को धोना एक साफ-सुथरा तरीका है।

तो, अगली बार, इसे सिर्फ गिलास में ही नहीं, बल्कि अपने बालों पर भी डालें!

यह भी पढ़ें: क्या आपका फाउंडेशन आपकी स्किन टोन को गहरा बना रहा है? तो जानिए इससे बचने का तरीका

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें