क्या वेट लॉस करने पर हेयर लॉस भी होने लगता है? चलिए पता करते हैं

Published on: 29 November 2021, 14:44 pm IST

क्या आप बालों के झड़ने को लेकर काफी परेशान हैं? अगर आपको लग रहा है कि यह उसी तरह कम हो रहे हैं, जैसे आपका वजन कम हो रहा है, तो यह लेख आप ही के लिए है।

balo ka jhadna
डियर लेडीज ये सच है, बालों का झड़ना आपकी वेट लॉस डाइट का परिणाम हो सकता है! जानिए ऐसा क्यों है। चित्र : शटरस्टॉक

क्या आप मजबूत, स्वस्थ दिखने वाले बालों को बनाए रखने के लिए काफी मेहनत कर रहीं हैं ?  यदि हां, तो ऐसे कई कारण हैं, जिनकी वजह से आप बालों के झड़ने की समस्या का सामना कर सकती हैं। आपको जानकर हैरानी होगी कि आपका वजन कम करना भी आपके बाल झड़ने के पीछे का कारण बन सकता है।

डियर लेडीज ये सच है, बालों का झड़ना आपकी वेट लॉस डाइट का परिणाम हो सकता है! जानिए ऐसा क्यों है ।

 

बहुत से लोग यह नहीं जानते हैं कि बालों के झड़ने का हमारे आहार से बहुत बड़ा संबंध है। बालों का विकास एक जटिल चयापचय प्रक्रिया है, जिसमें कई पोषक तत्वों, विटामिन और एंजाइम जरूरी होते हैं। वहीं वजन घटाने वाले आहार का पालन करने के कारण, किसी को पोषक तत्वों की कमी का अनुभव हो सकता है। जिससे बाल कम हो सकते हैं या आपके बाल अपनी पूरी क्षमता तक नहीं बढ़ पाएंगे।

 se bachne ke liye weight lossआपका वजन कम करना भी आपके बाल झड़ने के पीछे का कारण बन सकता है। चित्र-शटरस्टाक

वजन कम होने से बाल नहीं झड़ते!

बालों का झड़ना वजन कम करने का एक संभावित दुष्प्रभाव है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि लोग वजन कम करने की कोशिश करते समय अस्वास्थ्यकर तरीकों और आहार का पालन करते हैं।  अगर आप वेट लॉस के लिए किसी दवा या अस्वास्थ्यकर तरीके का इस्तेमाल नहीं कर रहीं हैं,तो इसका आपके बालों पर कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा। 

आपका आहार और बालों का स्वास्थ्य 

फोर्टिस अस्पताल, फरीदाबाद की मुख्य आहार विशेषज्ञ किरण दलाल के अनुसार, “हमारे शरीर को इष्टतम पोषण की आवश्यकता है। सभी कोशिकाओं, ऊतकों, अंगों के कामकाज को बेहतर बनाए रखने के लिए कैलोरी, प्रोटीन, वसा और पर्याप्त सूक्ष्म पोषक तत्वों का सही संतुलन जरूरी है।

कैसे खराब आहार बालों के झड़ने का कारण बन सकता है

हर महीने 4-5 किलोग्राम से अधिक वजन घटाना बालों के लिए चेतवनी संकेत है। ऐसा आहार जो पूरी तरह पौष्टिक नहीं है, उदाहरण के लिए, कीटो आहार या क्रैश डाइटिंग। प्रोटीन, आयरन, विटामिन ए, विटामिन ई, सेलेनियम, जिंक की कमी, आपके चयापचय और बालों के विकास को प्रभावित कर सकती है। 

हमारे शरीर को इष्टतम पोषण की आवश्यकता है। चित्र : शटरस्टॉक

ऐसा आहार आपकी दैनिक पोषण संबंधी जरूरतों को पूरा करने के लिए अपर्याप्त है। इनका पालन करने के कुछ महीनों के भीतर बालों के झड़ने का अनुभव हो सकता है।

चालिए इसके समाधान पर नज़र डालते हैं 

डॉ. दलाल ने समस्या से निपटने के लिए कुछ उपाय समझाएं हैं

एक संतुलित और स्वस्थ आहार छह से आठ महीने के भीतर बालों के झड़ने को उलट सकता है।

1 गंभीर कैलोरी-प्रतिबंधित आहार से बचना चाहिए

केराटिन के उत्पादन के लिए आवश्यक अमीनो एसिड के उत्पादन में सुधार के लिए अपने आहार में स्वस्थ प्रोटीन शामिल करें। इसलिए पर्याप्त सब्जियां, फल, साबुत अनाज, फलियां और स्वस्थ वसा, दैनिक आधार पर शामिल करें।

 2 आयरन की दैनिक खपत को ठीक करें

कुछ पोषक तत्वों का अधिक सेवन भी जोखिम भरा है, क्योंकि इसके परिणामस्वरूप कई विषाक्तताएं हो सकती हैं। विटामिन ए, ई, सेलेनियम, जिंक सहित कुछ पोषक तत्वों के सप्लीमेंट के कारण वास्तव में बालों के झड़ने का परिणाम हो सकता है।  तो इनका ध्यान रखें !

यह भी पढ़े : इस सामाग्री को अपने आहार से हटाकर अपने नहाने के पानी में करें शामिल

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें