लॉग इन

क्या होते है वर्जिन हेयर और क्या कॉफी इन्हें बढ़ाने में मदद करती है? आइए जानते हैं

बालों के कई प्रकार होते हैं और ये शरीर के अलग-अलग हिस्सों पर होते हैं। ऐसे ही खास तरह के बाल हैं वर्जिन हेयर। जिन्हें आप जन्म से साथ लेकर पैदा होते हैं। आइए जानते हैं इनके बारे में कुछ जरूरी तथ्य।
धूप के संपर्क में आने से आपके बालों का स्वास्थ्य खराब हो सकता है। चित्र-अडोबी स्टॉक
संध्या सिंह Published: 17 Nov 2023, 09:36 pm IST
ऐप खोलें

क्या आप जानते हैं कि आपकी सुबह की एक कॉफी आपके बालों के स्वास्थ्य का रहस्य हो सकती है? बालों को बढ़ाने से लेकर प्राकृतिक हेयर कलर तक, कॉफी आपके कीमती बालों के लिए ढेर सारे फायदे रखती है। कई लोगों ने इन फायदों का फायदा उठाने के लिए अपने बालों को ठंडी कॉफी से धोते है। आज, हम वर्जिन बालों के लिए कॉफी के चमत्कारों के बारे में गहराई से चर्चा करेंगे और उन बातों पर विचार करेंगे जिनके बारे में आपको जानना चाहिए।

सबसे पहले जानते है क्या है वर्जिन हेयर

वर्जिन हेयर बालों का वो रूप है जिनमें कभी भी किसी कैमिकल युक्त चीज का इस्तेमाल नहीं किया गया है। बालों में आजकल कई तरह के ट्रीटमेंट का इस्तेमाल किया जा रहा है। बालों में डाई, कलर, कैरेटिन, रिबॉन्डिंग, स्मूथनिंग और न जाने क्या क्या कराते हैं, जिससे बाल खराब होने लगते है। वर्जिन हेयर पर कभी इस तरह की चीजें इस्तेमाल नहीं की गई होती है। आज हम जानेंगे कि वर्जिन हेयर जिसमें कभी किसी तरह का कैमिकल इस्तेमाल नहीं हुआ है उसके बढ़ने में कॉफी का इस्तेमाल सही है।

डॉ. लुबना आर चांगल, कंसल्टेंट क्लिनिक डर्मेटेक ने हमें इस बारे में ज्यादा जानकारी दी।

कॉफ़ी बालों के लिए फायदेमंद है। चित्र शटरस्टॉक

कॉफी आपके बालों में कैसे मदद करती है

कॉफी में पोषक तत्वों और विटामिन का खजाना होता है जो आपके बालों के लिए अद्भुत काम करता है।

बेहतर स्वास्थ्य– डॉ. लुबना कहती है कि अपने पोषक तत्वों के साथ, कॉफी बालों के स्वास्थय को बेहतर बनाने में मदद करती है।

बालों को बढ़ाने में मदद करती है– इसके एंटीऑक्सिडेंट और यौगिक स्कैल्प को उत्तेजित करते हैं, और बालों को बढ़ाने में मदद करते है।

बालों का झड़ना कम करने और उनके दोबारा उगने में मदद करने के लिए कॉफी को सिर की त्वचा और बालों पर ऊपर से लगाया जा सकता है। कॉफ़ी में कैफीन की मात्रा बालों के विकास को बढ़ावा दे सकती है और बालों का झड़ना रोक सकती है।

कॉफ़ी बालों के लिए फायदेमंद है। चित्र शटरस्टॉक

प्राकृतिक चमक– कॉफी बालों को बिना किसी नुकसान के प्राकृतिक चमक देती है। इससे आपके बालों को एक प्राकृतिक रंग भी मिलता है।

कॉफी से बालों को धोने से बालों की डलनेस दूर हो सकती है क्योंकि उनमें फ्लेवोनोइड्स होते हैं, जो एंटीऑक्सिडेंट हैं जो बालों के बढ़ने में मदद करते है। यह बालों को सोफ्ट करता है जिससे वे उलझते नहीं है।

बालों को काला करती है– यह प्राकृतिक रूप से बालों को काला कर सकती है और प्राकृतिक डाई के रूप में काम करके इसके टेक्चर में सुधार कर सकती है।

अपनी रुचि के विषय चुनें और फ़ीड कस्टमाइज़ करें

कस्टमाइज़ करें

कॉफ़ी एक काला पेय पदार्थ है जो बालों को रंगता है। यदि आपके बाल भूरे या काले हैं, तो यह सफ़ेद बालों को छुपाने का एक आसान तरीका है।

कॉफ़ी पीने भी है फायदे– जब स्वास्थ्य की बात आती है तो हर चीज एक संतुलन में होनी चाहिए, मध्यम कॉफ़ी के सेवन के अपने फायदे हैं, जैसे ऊर्जा के स्तर को बढ़ाना और आवश्यक पोषक तत्वों की आपूर्ति करना। हालाँकि, अत्यधिक कैफीन का सेवन, प्रति दिन 400 मिलीग्राम से अधिक, बालों के झड़ने में योगदान सहित स्वास्थ्य जोखिम पैदा कर सकता है।

कॉफ़ी से नरिश करें अपने बाल इस इंटरनेशनल कॉफ़ी डे में, चित्र: शटरस्टॉक

बालों के बढ़ने में कॉफी का इस्तेमाल कैसे करें

सामग्री

आधा चम्मच कॉफ़ी पाउडर

शैम्पू

इसका उपयोग कैसे करें

दोनों सामग्रियों को अच्छी तरह मिला लें।

झड़ते बालों के लिए इस शैम्पू से गीले बालों में लगभग चार से पांच मिनट तक मालिश करें और पानी से धो लें।

बालों के लिए कैफीन का उपयोग करना आपके बालों को साफ करने और हाइड्रेट करने का एक शानदार तरीका है।

ये भी पढ़े- Folic Acid : यहां हैं फोलिक एसिड के बारे में उन सभी सवालों के जवाब जो आप अपने डॉक्टर से पूछना चाहती हैं

संध्या सिंह

दिल्ली यूनिवर्सिटी से जर्नलिज़्म ग्रेजुएट संध्या सिंह महिलाओं की सेहत, फिटनेस, ब्यूटी और जीवनशैली मुद्दों की अध्येता हैं। विभिन्न विशेषज्ञों और शोध संस्थानों से संपर्क कर वे  शोधपूर्ण-तथ्यात्मक सामग्री पाठकों के लिए मुहैया करवा रहीं हैं। संध्या बॉडी पॉजिटिविटी और महिला अधिकारों की समर्थक हैं। ...और पढ़ें

अगला लेख