क्या बालों में दही लगाने से वे जल्दी सफेद हो जाते हैं? ये मिथ है या फैक्ट, आइए चैक करते हैं

Published on: 28 March 2022, 15:30 pm IST

दही आपकी हेल्दी समर डाइट (Healthy summer diet) का महत्वपूर्ण हिस्सा होता है। लेकिन क्या यह आपके बालों के लिए हेल्दी नहीं है? आइए इस मिथ से पर्दा उठाया जाए।

Baalo ke liye dahi hai faydemand
बालों के लिए दही है फायदेमंद। चित्र:शटरस्टॉक

यदि आप नेचुरल ब्यूटी ट्रीटमेंट के फैन हैं, तो आपने दही को बालों (Dahi for hair) के लिए फायदेमंद सुना होगा। हमें यकीन है कि आपको पता होगा कि दही उन लाभकारी सामग्रियों में से एक है, जो आमतौर पर बालों की देखभाल के लिए उपयोग की जाती हैं। जी हां, यह डेयरी उत्पाद न सिर्फ डाइनिंग टेबल पर आपकी फेवरेट है, बल्कि आपके बालों के लिए भी स्वस्थ भोजन साबित होता है। लेकिन ब्यूटी वर्ल्ड के मिथ कभी नहीं थमते। आम तौर पर यह सुनने में आता है कि दही में मौजूद तत्व आपके बालों (Dahi and premature hair greying) को समय से पहले सफेद कर देते है। लेकिन लेडीज, यह केवल मिथ ही है।

बहुत खास है दही (Curd for hair) 

बालों की देखभाल के लिए विभिन्न व्यंजनों में दही की आवश्यकता होती है। इसे जब मुट्ठी भर अन्य प्राकृतिक अवयवों के साथ मिलाया जाता है, तो यह बालों के रोम को पोषण और कंडीशनिंग प्रदान कर सकता है। इस प्रकार आपको सिल्की, रेशमी और चमकदार बाल मिलते हैं।

यदि आप अपने बालों की देखभाल के लिए केमिकल मुक्त ट्रीटमेंट पर स्विच करने का विश्वास रखते हैं, तो अब उन महंगे प्रोडक्ट्स को बदलने का सही समय है और दही से शुरू होने वाली प्राकृतिक सामग्री का अधिकतम लाभ उठाने के लिए अपनी रसोई में जाएं। दही न केवल कैल्शियम का एक बड़ा स्रोत है, बल्कि विटामिन बी5 और डी, जिंक, मैग्नीशियम और पोटेशियम जैसे खनिज, फैटी एसिड और प्रोटीन के साथ आता है। यह बालों से संबंधित विभिन्न मुद्दों से निपटने के लिए कई तरह से एक साथ काम करते हैं।

Dahi ke tatv baalo ke liye ache hai दही के तत्व आपके बालों के लिए अच्छे है। चित्र : शटरस्टॉक

यहां हैं बालों के लिए दही के संभावित लाभ (Curd benefits for hair) 

दही में कुछ पोषक तत्व बालों के समग्र स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में मदद कर सकते हैं। लेकिन बालों के लिए इसके लाभों के बीच ठोस संबंध इतने स्पष्ट नहीं हैं। फिर भी, कुछ लोग हैं जो कहते हैं कि दही बालों को सफेद करता है, यह सच नहीं है।

1. रूसी को करता है नियंत्रित (Controls dandruff)

ऐसा कहा जाता है कि बालों का स्वास्थ्य स्कैल्प से शुरू होता है, और अच्छे कारण के लिए यह वह जगह है जहां आपके बाल आपकी त्वचा के नीचे के रोम में बनते हैं। डैंड्रफ सिर की एक ऐसी समस्या है जो अंततः आपके बालों के स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकती है।

कुछ शोध दावा करते हैं कि दही अपने एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों के कारण एक प्राकृतिक एंटी-डैंड्रफ उत्पाद है। आप यह भी देख सकते हैं कि दही को स्कैल्प इंफेक्शन के इलाज में मदद करने के लिए रोगाणुरोधी माना जाता है।

2. हेयर ग्रोथ के लिए जरूरी (Important for hair growth) 

एक स्वस्थ स्कैल्प के अलावा, आपके बाल बरकरार रहने के लिए ताकत पर निर्भर करते हैं ताकि यह ठीक से विकसित हो सके। इसके लिए, कुछ लोगों का मानना ​​है कि दही बालों के विकास को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है।

ऐसा माना जाता है कि बी विटामिन को आंशिक रूप से यहां श्रेय दिया जाता है, क्योंकि वे तेज गति से मजबूत बालों के विकास को बढ़ावा दे सकते हैं। विशेष रूप से बायोटिन यानी विटामिन बी -7 को बालों के विकास को बढ़ावा देने का श्रेय दिया जाता है। साथ ही दूध उत्पादों में पाए जाने वाले अन्य तत्व, जैसे कि जिंक की इसके जिम्मेदार है।

3. बालों को मुलायम बनाता है (Softens hair) 

शायद दही और बालों के स्वास्थ्य के बारे में अधिक विश्वसनीय दावों में से एक उत्पाद की आपके बालों को नरम और मॉइस्चराइज करने की क्षमता है। आप कम फ्रिज़ भी देख सकते हैं।

जबकि किसी भी अध्ययन ने दही को बालों के झड़ने के इलाज के साथ नहीं जोड़ा है। लेकिन दही, को बालों को सेहत के लिए एक प्राकृतिक उपचार के रूप में इस्तेमाल किया गया है।

Silky smooth baalo ke liye dahi सिल्की स्मूद बालों के लिए दही का उपयोग करें। चित्र:शटरस्टॉक

सफेद बालों के अलावा आपको दही के कुछ अन्य साइड इफेक्ट हो सकते हैं

जबकि दही संभावित रूप से आपके बालों को मॉइस्चराइज़ कर सकता है और समग्र प्रबंधन क्षमता को बढ़ा सकता है। लेकिन इसके संभावित दुष्प्रभावों से अवगत होना महत्वपूर्ण है, जिनमें शामिल हैं:

  1. एलर्जी, खासकर अगर आपको दूध से एलर्जी है
  2. चिकने बाल और स्कैल्प
  3. बालों से बदबू

अपनी त्वचा का परीक्षण करने के लिए, अपनी कोहनी पर दही का एक पैच टेस्ट करें और 30 मिनट तक प्रतीक्षा करें। यह देखने के लिए कि क्या स्कैल्प पर लगाने से पहले त्वचा में सूजन होता है?

यह भी पढ़ें: गर्मियों में पसीना आपके स्वस्थ बालों को कर सकता है प्रभावित, जानिए इससे निपटने के टिप्स

अदिति तिवारी अदिति तिवारी

फिटनेस, फूड्स, किताबें, घुमक्कड़ी, पॉज़िटिविटी...  और जीने को क्या चाहिए !

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें