और पढ़ने के लिए
ऐप डाउनलोड करें

शादी की तैयारी है, तो घर पर ही करें अपना गोल्ड फेशियल, हम बता रहें हैं कैसे

Published on:19 November 2021, 11:38am IST
फ्रूट फेशियल से लेकर कोलेजन और गोल्ड फेशियल तक हम कई फेशियल के बारे में पहले ही सुन चुके हैं। मगर जब शादी की बात आती है, तो हर कोई गोल्ड फेशियल (Gold Facial) की ओर रुख करता है।
ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ
  • 125 Likes
ghar par karein gold facial
घर पर ही करें अपना गोल्ड फेशियल। चित्र : शटरस्टॉक

शादी से पहले लड़कियां अपनी ब्यूटी को निखारने के लिए कई पार्लर सेशन लेती हैं। जिसमें कई तरह के मसाज और फेशियल शामिल होते हैं। फ्रूट फेशियल (Fruit Facial) से लेकर कोलेजन और डर्मा फेशियल (Derma Facial) तक हम कई फेशियल के बारे में सुन चुके हैं। मगर गोल्ड फेशियल आज भी लड़कियों की पहली पसंद बना हुआ है। पर क्या इसे आप घर पर भी कर सकती हैं? जवाब है हां, और आपकी मदद करने के लिए हम यहां हैं।

आखिर क्या है गोल्ड फेशियल की खासियत

गोल्ड फेशियल त्वचा की लोच में सुधार कर सकता है, जिससे आपकी त्वचा तरोताजा और जवां दिखती है। नियमित रूप से गोल्ड फेशियल कोलेजन की कमी को धीमा कर सकते हैं। जिससे आपको युवा दिखने वाली त्वचा को बनाए रखने में मदद मिलती है। गोल्ड फेशियल के एंटी-बैक्टीरियल (Antibacterial) और एंटी-इंफ्लेमेटरी (Anti-Inflammatory) गुणों के कारण सूजन संबंधी त्वचा विकारों का इलाज कर सकता है।

यूं तो हर कोई बाहर के सैलून में हजारों रुपये खर्च करके इस फेशियल को करवा सकता है। मगर हम आपके लिए प्राकृतिक गोल्ड फेशियल लेकर आए हैं, जो आपके लिए कॉस्मेटिक गोल्ड फेशियल के मुकाबले ज़्यादा फायदेमंद साबित हो सकता है। साथ ही, इसके कोई साइड इफैक्ट भी नहीं हैं और आप घर पर बड़ी आसानी से इसे कर सकती हैं।

DIY facial tips
इन टिप्स के साथ आप घर पर ही दे सकती हैं अपने चेहर को पार्लर वाला निखार। चित्र: शटरस्टॉक

तो क्या आप घर पर गोल्ड फेशियल करने के लिए तैयार हैं? चलिये जानते हैं इसका तरीका

1. फेस क्लींजर (Face Cleanser)

आपको चाहिए: 4 बड़े चम्मच दूध

तरीका: कच्चे दूध में एक कॉटन बॉल डुबोएं और कॉटन बॉल से अपना चेहरा साफ करें। फिर अपने चेहरे को गीले रुमाल या टिश्यू से पोंछ लें।

2. फेस स्क्रब (Face Scrub)

इसके लिए आपको चाहिए

नींबू का रस 1 टेबल स्पून
चीनी 1 टेबल स्पून
शहद 1/2 छोटा चम्मच

तरीका : एक साफ बाउल लें और उसमें इन सभी चीजों को मिला लें। अब आपका स्क्रब तैयार है, इसके बाद आप फिर से हल्के हाथ से अपने चेहरे को 2 मिनट तक स्क्रब करें। फिर नॉर्मल पानी और स्पंज की मदद से चेहरे को साफ कर लें।

3. फेस मसाज क्रीम (Face Massage Cream)

इसके लिए आपको चाहिए

एलोवेरा जेल 2 बड़े चम्मच
नींबू का रस 1 टेबल स्पून
जैतून का तेल 1 टेबल स्पून

यह क्रीम त्वचा को दे सकती है ढेरों फायदे।चित्र- शटरस्टॉक।

तरीका : फेस मसाज क्रीम बनाने के लिए सबसे पहले एक साफ बाउल में सभी चीजों को मिला लें। इसे अच्छे से मिलाने के बाद इस क्रीम से 10 मिनट तक अपने चेहरे की मसाज करें। फिर अपने चेहरे को किसी सॉफ्ट टिश्यू या स्पंज से पोंछ लें।

4. फेस मास्क (Face Mask)

इसके लिए आपको चाहिए

हल्दी 1/4 छोटा चम्मच
बेसन 2 बड़े चम्मच
दूध 2 बड़े चम्मच
गुलाब जल 1 टेबल स्पून
शहद 1 चम्मच (यदि आपकी त्वचा तैलीय है तो इसका इस्तेमाल न करें)

तरीका : सभी सामग्री को एक साफ बाउल में मिला लें। फिर इस तैयार पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं और 20 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद इसे पानी से धो लें।

इस फेशियल को नियमित रूप से हर 10 दिन में करें, आपको निखरी और दमकती त्वचा मिलेगी और इसके कोई साइड इफैक्ट भी नहीं हैं।

यह भी पढ़ें : आपकी त्वचा का सत्यानाश कर सकती हैं गोरा बनाने वाली क्रीम, जानिए इनके साइड इफेक्ट

ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ

प्रकृति में गंभीर और ख्‍यालों में आज़ाद। किताबें पढ़ने और कविता लिखने की शौकीन हूं और जीवन के प्रति सकारात्‍मक दृष्टिकोण रखती हूं।