क्या आपकी चिन पर बार-बार पिंपल होते हैं? तो जानिए क्या है इसके पीछे का कारण

Published on: 9 March 2022, 09:30 am IST

चिन ब्रेकआउट अक्सर आपके मासिक धर्म चक्र का परिणाम होता है। मगर क्या आप ठोड़ी के क्षेत्र में लगातार ब्रेकआउट से निपट रही हैं? अगर ऐसा है तो इसके पीछे ये कारण हो सकते हैं।

janiye kyon nikalte hain chin par pimples
जानिए क्यों निकलते हैं चिन पर पिंपलस। चित्र : शटरस्टॉक

ऐसी कई चीजें या गलतियां हैं जो पिंपल्स और ब्रेकआउट को ट्रिगर कर सकती हैं! मगर क्या आपने कभी चिन ब्रेकआउट का सामना किया है? अगर ऐसा है, तो इससे निपटना थोड़ा कष्ट दायक हो सकता है। जबकि ब्रेकआउट आपके पीरियड्स आने का संकेत है, ऐसी कई अन्य चीजें हैं जो ऐसी स्थिति में योगदान कर सकती हैं। उन सभी के बारे में जानना चाहती हैं? आइये पता करते हैं।

चिन ब्रेकआउट के विभिन्न कारणों को समझने और समाधान खोजने के लिए हेल्थ शॉट्स एक प्रसिद्ध त्वचा विशेषज्ञ, डॉ निवेदिता दादू, जो डॉ निवेदिता दादू के त्वचाविज्ञान क्लिनिक के संस्थापक और अध्यक्ष भी हैं, के पास पहुंचे!

क्या हैं चिन पर पिंपल्स के कारण

मुंहासे अक्सर बंद रोमछिद्रों के कारण होते हैं। छिद्र आमतौर पर तेल, मृत त्वचा कोशिकाओं और जमी हुई मैल से बंद हो जाते हैं, और जब बैक्टीरिया त्वचा के छिद्रों में फंस जाते हैं, तो यह सूजन का कारण बनता है, जिससे पिंपल्स दिखाई देते हैं।

दूसरी ओर, हार्मोनल मुंहासे सबसे पहले मुंह, ठुड्डी और जबड़े के आसपास होते हैं। ये हार्मोनल एक्ने हैं जो पीरियड्स के दौरान आते और जाते हैं। ब्रेकआउट आमतौर पर ओव्यूलेशन के दौरान या मासिक धर्म शुरू होने से ठीक पहले दिखाई देते हैं

पीरियड्स के अलावा, चिन पर पिंपल्स निकालने का क्या कारण है?

डॉ दादू के अनुसार पीरियड्स के अलावा, चिन पर पिंपल्स निकलने के कई कारण हो सकते हैं जैसे –

1. गर्भावस्था

ठोड़ी में मुहांसे के अन्य हार्मोनल कारण गर्भावस्था, गर्भनिरोधक गोलियां और कुछ के लिए यौवन चरण हो सकते हैं। जबकि अगर ठुड्डी पर मुंहासे अधिक बार आते हैं, तो यह संकेत दे सकता है कि व्यक्ति गंभीर पीसीओएस से जूझ रहा है।

Pregnancy mein chin par pimples ho sakte h
अगर आप गर्भवती हैं तो चिन पर पिंपल्स हो सकते हैं। चित्र: शटरस्टॉक

2. मोटापा

यह थायराइड और पॉलीसिस्टिक ओवरी या यहां तक ​​कि मोटापे के कारण भी हो सकता है।

3. इंसुलिन प्रतिरोध

अन्य महत्वपूर्ण कारण इंसुलिन वृद्धि कारक में वृद्धि, अतिरिक्त डेरी प्रॉडक्ट्स का उपयोग करना, त्वचा माइक्रोबायोम या पीएच में परिवर्तन है।

4. खराब स्वच्छता

ठुड्डी पर मुंहासों का सबसे आम कारण बैक्टीरिया और खराब स्वच्छता है। यहां तक ​​​​कि एक खराब आहार भी इस तरह के मुहांसे पैदा कर सकता है, क्योंकि ठोड़ी पर पिंपल्स छोटी आंत से संबंधित होते हैं और विषाक्त पदार्थों के निर्माण को दर्शाते हैं।

चिन ब्रेकआउट का इलाज कैसे किया जा सकता है?

दादू के अनुसार, ठोड़ी के मुंहासों के इलाज के लिए सरल उपाय हैं:

1. एंटीबायोटिक्स

मौखिक रूप से, एंटीबायोटिक्स और मौखिक गर्भनिरोधक गोली दोनों बच्चों के मुंहासों के प्रबंधन में प्रभावी पाए गए हैं। शीर्ष पर, रेटिनोइड्स और एडैपेलीन, या एज़ेलिक एसिड क्रीम के साथ बेंज़ॉयल पेरोक्साइड का संयोजन ठोड़ी मुँहासे का इलाज करने के लिए सबसे अच्छा है। उनके बैक्टीरिया से लड़ने वाले गुण क्षेत्र में अतिरिक्त तेल के उत्पादन को नियंत्रित करते हुए छिद्रों को साफ और बंद करते हैं। यह सुनिश्चित करता है कि दर्द और सूजन कम हो और आपके पिंपल्स तेज़ी से ठीक हो जाए।

एंटीबायोटिक दवाई दी जाती हैं । चित्र-शटरस्टॉक।

2. आइस पैक

चिन एक्ने काफी दर्दनाक हो सकता है, इस पर बर्फ लगाने से सूजन और लालिमा कम हो जाएगी। हालांकि, बर्फ को सीधे त्वचा पर न लगाएं, क्यूब को कपड़े में लपेटकर कुछ मिनट के लिए उस जगह पर लगाएं। बहुत अधिक दबाव न डालें क्योंकि इससे फुंसी में और जलन हो सकती है।

3. स्क्रबिंग से बचें

हार्श फेशियल स्क्रब का उपयोग करने से बचें जो त्वचा की सतह को फाड़ सकते हैं और इस प्रकार आगे सूजन का कारण बन सकते हैं। ऐसे स्क्रब से बचें जिनमें अखरोट के छिलके, समुद्री नमक या चीनी मुख्य सामग्री के रूप में हों।

4. मेकअप से बचें

मेकअप मुहांसों को छुपाने के लिए भले ही अच्छा हो लेकिन अगर एक बार इसका मकसद पूरा हो जाने के बाद इसे ठीक से नहीं हटाया गया तो यह स्थिति को और भी खराब कर सकता है। सोने से पहले मेकअप के हर निशान से छुटकारा पाएं। मेकअप रिमूवर का इस्तेमाल करें और एक सौम्य क्लींजर से इसे साफ करें।

5. छूने से बचें

अपने चेहरे को छूने से बचें। आपके हाथ गंदे हैं और छूने से आपके चेहरे पर और बैक्टीरिया पैदा हो जाते हैं। पिंपल्स को फोड़ने से बचें, यह वाकई हानिकारक हो सकता है।

यह भी पढ़ें : #BreakTheBias: इतिहास रचने वाली ये 8 भारतीय महिलाएं हो सकती हैं आपकी प्रेरणा स्रोत

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें