Curly hair : अपने बालों के प्रकार के हिसाब से जानिए उनकी देखभाल का तरीका

Updated on: 10 April 2022, 23:03 pm IST

अपने घुंघराले बालों की बेहतर तरीके से देखभाल करने के लिए, अपने कर्ल प्रकार के पैटर्न का पता लगाना आवश्यक है। यहां जानिए अपने कर्ल्स के बारे में सब कुछ।

curly baalon ki is tarah se karein dekhbhaal
कर्ली बालों की इस तरह से करें देखभाल। चित्र: शटरस्टॉक

अपने कर्ल प्रकार को डिकोड करना भ्रमित करने वाला हो सकता है, लेकिन अपने कर्ल पैटर्न को समझना और इसकी देखभाल करना जानना और भी कठिन है! घुंघराले बाल कई अलग – अलग तरह के हो सकते हैं। इसलिए इनकी देखभाल करने के लिए इनके प्रकार को समझना बहुत ज़रूरी है।

यह समझना कि आपके बाल कैसे काम करते हैं और कौन से उत्पाद उनपर सबसे अच्छा काम करेंगे, स्वस्थ बालों की कुंजी है। इसमें पहला कदम यह समझना है कि आपको सीधे बालों वाले लोगों की तुलना में अधिक ध्यान देने की आवश्यकता क्यों हो सकती है। घुंघराले बालों में प्राकृतिक ऑयल की कमी होती है। यह सूखेपन के लिए प्रवण होते हैं और पौष्टिक और मॉइस्चराइजिंग उत्पादों की इन्हें आवश्यकता होती है।

कर्ल के प्रकार और उसके लिए सही बालों की देखभाल की पहचान करने के लिए, हेल्थशॉट्स ने हेयर केयर विशेषज्ञ और मानेटेन के सह-संस्थापक युबा खान से बात की।

कर्ल प्रकार को पहचानने और समझने के लिए गाइड

खान कहती हैं – “जब हम घुंघराले बालों के बारे में बात करते हैं, तो यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि सभी कर्ल समान नहीं होते हैं। घुंघराले बालों को तीन कर्ल पैटर्न में विभाजित किया जाता है: wavy, curly और coily। प्रत्येक कर्ल पैटर्न का अपना नंबर और लेटर होता है। A की सबसे कम आवृत्ति होती है जबकि सी की उच्चतम होती है।”

अपने कर्ल प्रकार का पता लगाना 2A से 4C तक होता है

लहराते (wavy) बालों के पैटर्न 2A, 2B और 2C हैं। टाइट कर्ल 3A, 3B और 3C के साथ आते हैं। कर्ल कॉइल 4A, 4B और 4B के साथ समाप्त होते हैं।

यह वर्गीकरण प्रणाली हेयर स्टाइलिस्ट आंद्रे वाकर द्वारा बनाई गई थी और बाद में हमारे जैसे घुंघराले बालों वाले समुदाय को अपनाया गया था! भारतीय घुंघराले बालों का प्रकार ज्यादातर टाइप 2A से 3C तक होता है, हालांकि एक सिर में एक से अधिक प्रकार के बालों का मिश्रण हो सकता है।

har kisi ka kurl type alag hota hai
हर किसी का कर्ल टाइप अलग होता है। चित्र : शटरस्टॉक

अब जब आप विभिन्न कर्ल पैटर्न और कर्ल प्रकारों से अवगत हैं, तो आइए जानें कि आप अपने कर्ल की देखभाल कैसे कर सकती हैं

अपने कर्ल प्रकार की देखभाल कैसे करें:

1. वेवी कर्ल के लिए – 2B

खान कहती हैं, “घुंघराले बालों के साथ, आप हमेशा उन उत्पादों पर ध्यान केंद्रित करना चाहेंगी जो बालों में नमी जोड़ने में मदद करते हैं।।

2बी बालों का प्रकार हल्का होता है और बालों के उत्पादों द्वारा आसानी से तौला जाता है। इसलिए, हल्के कंडीशनर और स्टाइलिंग क्रीम की तलाश करें जो कर्ल को स्वस्थ और वॉल्यूम रखने के लिए मॉइस्चराइजिंग अवयवों से भरे हों।

यह सुनिश्चित करने का सबसे अच्छा तरीका है कि आपके बाल स्वस्थ रहें, इसे हर दूसरे दिन धोन। आप अपने बालों को सप्ताह में दो या तीन बार शैम्पू भी कर सकती हैं। हर दो सप्ताह में एक बार गहरी कंडीशनिंग उपचार में शामिल हों। यदि आपको अतिरिक्त ध्यान नहीं आता है अपने बालों में तेल या तेल लगाएं, अपने बालों को ज्यादा धोने की आदत न बनाएं।

2. टाइट कर्ल – 3B और 3C

खान कहती हैं = “3B के साथ, जैसे-जैसे कर्ल फ़्रीक्वेंसी बढ़ती है, इसका प्रबंधन भी बढ़ता है। टाइट कर्ल को ऐसे उत्पादों की आवश्यकता होती है जो लहराते घुंघराले बालों की तुलना में थोड़े हेवी हों। टाइट कर्ल वाले बहुत से लोग सही शैम्पू खोजने के लिए सबसे अधिक संघर्ष करते हैं, ”।

शैम्पू से को-वॉश या शैम्पू-कंडीशनर मिक्स में स्विच करने पर विचार करें ताकि आपके कर्ल अपनी बनावट न खोएं। टाइप 3 स्पेक्ट्रम के बीच में होने का मतलब है कि आपके कर्ल में 3A, 3C, या 2C का भी मिश्रण हो सकता है।

अपने कर्ल को बढ़ाने और उन्हें स्वस्थ रखने के लिए मॉइस्चराइजिंग और नॉन ऑयली शैम्पू और लीव-इन कंडीशनर के साथ इसे कोट करें।

3C कर्ल निश्चित रूप से 3B कर्ल की तुलना में एक स्ट्रॉ के आकार की तरह सख्त होते हैं और मोटे तौर पर एक साथ पैक किए जाते हैं, जिससे आपके बालों को कुछ ज़्यादा वॉल्यूम मिलता है।

बालों का यह प्रकार इतना घुंघराला नहीं है, और अन्य प्रकार के बालों की तुलना में कभी भी सपाट नहीं होगा। टाइप 3सी कर्ल कोइली होते हैं। चूंकि इस प्रकार के बालों के टूटने की संभावना होती है, इसलिए इसे सुलझाने के लिए कंडीशनर का उपयोग करें।

curly baalon ko hai khaas dekhbhaal ki zaroorat
कर्ली बालों को है खास देखभाल की ज़रूरत। चित्र : शटरस्टॉक

अपने कर्ल के लिए लीव-इन कंडीशनर से दोस्ती करें

किसी भी प्रकार के कर्ल को नमी की आवश्यकता होती है। ऐसा कहने के बाद, घुंघराले बाल सीधे बालों के प्रकारों की तुलना में सूखापन, सुस्त और क्षतिग्रस्त होने की संभावना अधिक होती है। \

हाइड्रेशन में लॉक करने का सबसे अच्छा तरीका एक हल्का लीव-इन कंडीशनर है, जो अच्छे बालों की नींव रखता है। अपने बालों को स्टाइल करने के बाद, अगला कदम नमी में बंद करने के लिए इसे जेल से सील करना और फिर सूखाना है।

जब आपके बालों के रोम गीले होते हैं, तो वे नाजुक होते हैं, इसलिए हमेशा एक नरम कपड़े जैसे कि माइक्रोफाइबर और कंघी का उपयोग करें जो आपके बालों पर बहुत कोमल हो। यह फ्रिज़ और सूखापन को दूर रखता है क्योंकि नियमित तौलिये नमी को छीन सकते हैं और फ्रिज़ पैदा कर सकते हैं।

घुंघराले बालों का अपना व्यक्तित्व होता है और कर्ल की देखभाल करने के लिए थोड़ी रणनीतिक भी होती है। ऐसा कहने के बाद, अपने प्राकृतिक कर्ल को अपनाने और अपने कर्ल के प्रति आश्वस्त होने से ज्यादा खूबसूरत कुछ नहीं है। तो ऐसे उत्पादों का उपयोग करें जो आपके बालों को स्वस्थ और मजबूत बनाए रखने के लिए हाइड्रेट और मॉइस्चराइज़ करें।

यह भी पढ़ें : इंस्टेंट ग्लोइंग स्किन के लिए इस तरह करें चेहरे पर कीवी का इस्तेमाल

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें