और पढ़ने के लिए
ऐप डाउनलोड करें

क्या आप भी हर समय अपना सिर खुजाती रहती हैं? अगर हां.. तो इसे तुरंत बंद कर दें क्योंकि इससे बाल पतले हो सकते हैं

Published on:16 July 2021, 09:00am IST
आपकी जीवनशैली की आदतें आपके बालों के स्वास्थ्य को नकारात्मक रूप से प्रभावित कर सकती हैं और बालों के पतले होने का कारण बन सकती हैं। इसलिए हर तरह से सावधान रहना जरूरी है!
टीम हेल्‍थ शॉट्स
  • 82 Likes
इन आदतों से बाल पतले हो सकते हैं. चित्र : शटरस्टॉक
इन आदतों से बाल पतले हो सकते हैं. चित्र : शटरस्टॉक

बालों की समस्या आज के समय में काफी आम है। आप में से कई लोगों को बाल झड़ने, बालों की बनावट में बदलाव, चमक और घनत्व में कमी और बालों के पतले होने का सामना करना पड़ सकता है। यदि आप किसी कारण की खोज करती हैं, तो आपको केवल एक कारण नहीं मिलेगा, क्योंकि ऐसे कई कारक हैं, जो इस समस्या में योगदान करते हैं।

हर दिन 100 स्ट्रैंड खोना आम है। लेकिन अगर आपके बाल तेजी से पतले होने लगते हैं, तो आप अपने बालों का घनत्व, चमक और वॉल्यूम जल्दी खो देंगी। जबकि यह समस्या जेनिटिक हो सकती है, मगर इसका कारण आपकी हेयर केयर हैबिट्स भी हो सकती हैं।

ये 9 आदतें हैं जो बालों को पतला करती हैं:

1. ओवर ब्लीचिंग

अपने बालों को ब्लीच करना आपके बालों को रंगने का एक रासायनिक तरीका है। मगर, अधिक ब्लीचिंग से रूखापन और फ्रिज़ीनेस हो सकती है, और आपके बालों को बहुत नुकसान हो सकता है। वास्तव में, सबसे बड़ी चिंता हेयर डाई है जो कभी-कभी एलर्जी का कारण बनती है।

2. गर्म पानी से स्नान करना

अपने बालों को गर्म पानी से धोने से आपके बाल डिहाइड्रेट हो सकते हैं। यह आपके स्कैल्प को ड्राई कर सकता है और आपके स्कैल्प के पोर्स को खोल सकता है। परिणाम अतिरिक्त तेल का उत्पादन है। इस तरह, आपके बाल झड़ने लगते हैं।

गर्म पानी से नहाना आपके बालों को नुकसान पहुंचा सकता है. चित्र : शटरस्टॉक
गर्म पानी से नहाना आपके बालों को नुकसान पहुंचा सकता है. चित्र : शटरस्टॉक

3. टाइट हेयर स्टाइल

बार-बार अपने बालों को कस कर खींचने से भी बाल पतले हो जाते हैं। ज्यादा कस कर बाल बांधने से भी आपकी बालों की जड़ें कमज़ोर हो सकती हैं, और इससे बाल टूट सकते हैं और बाल गिर सकते हैं।

4. हेयर स्टाइलिंग टूल्स का अत्यधिक प्रयोग

गर्म स्टाइलिंग टूल का अत्यधिक उपयोग या लंबे समय तक उपयोग आपके बालों को नुकसान पहुंचा सकता है, जिससे बाल झड़ सकते हैं और आपकी स्कैल्प कमजोर हो सकती है। उच्च तापमान बालों से तेल और प्रोटीन को दूर कर देता है, इस प्रकार नमी संतुलन और बालों के पतलेपन को बाधित करता है।

5. बहुत ज्यादा धूप में निकलना

सूरज, यूवीए और यूवीबी किरणों के लंबे समय तक संपर्क बालों के बाहरी आवरण को नुकसान पहुंचा सकता है, जिसे क्यूटिकल्स कहा जाता है। सन डैमेज के परिणामस्वरूप बाल पतले, घुंघराले और शुष्क किस्म के हो सकते हैं।

धूप में बैठना आपके बालों के लिए नुकसानदायक हो सकता है। चित्र: शटरस्टॉक
धूप में बैठना आपके बालों के लिए नुकसानदायक हो सकता है। चित्र: शटरस्टॉक

6. बहुत कम बाल धोना

अपने बालों को लंबे समय तक न धोने से स्कैल्प पर बिल्डअप हो सकता है, जिससे बालों को नुकसान हो सकता है और इसके बढ़ने की क्षमता सीमित हो सकती है। इससे अक्सर पतलेपन और बालों का झड़ना शुरू हो जाता है।

7. अपना सिर खुजलाना

स्कैल्प में खुजली फंगल संक्रमण, एलर्जी या सूजन के कारण हो सकती है। खुजली के कारण बार-बार स्कैल्प को खुजाने से आपके बालों के रोम डैमेज हो सकते हैं, जिससे बाल झड़ने लगते हैं।

8. गीले बालों को गलत तरीके से संभालना

गीले बाल बालों की सबसे कमजोर अवस्था होती है। शॉवर में अपने बालों को ब्रश करना या कंघी करना आपके बालों पर अत्यधिक दबाव डालता है, जिसके परिणामस्वरूप बाल झड़ने लगते हैं।

हॉट शॉवर हेयर फॉल के लिए जिम्‍मेदार हो सकता है। चित्र: शटरस्‍टॉक
हॉट शॉवर हेयर फॉल के लिए जिम्‍मेदार हो सकता है। चित्र: शटरस्‍टॉक

9. भोजन में लारपवाही

बालों का झड़ना भोजन छोड़ने के प्रमुख हानिकारक प्रभावों में से एक है। आवश्यक पोषक तत्वों के सेवन की कमी आपकी ऊर्जा को हृदय और मस्तिष्क जैसे आवश्यक कार्यों की ओर पुनर्निर्देशित करती है, जिससे बाल और स्कैल्प छूट जाते हैं। यह बालों के विकास की प्रक्रिया को रोक सकता है और बालों के पतले होने का कारण बन सकता है।

तो लेडीज, अपने बालों के स्वास्थ्य की रक्षा के लिए, इन आदतों को अभी छोड़ दें!

यह भी पढ़ें : कहीं ज्यादा मीठा खाने की आदत आपको बूढ़ा तो नहीं बना रही, जानिए क्या होता है ज्यादा चीनी का स्किन पर असर

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।