Expired skin care products : जानिए कब आपको फेंक देने चाहिए सीरम और अन्य स्किन केयर प्रॉडक्ट्स

Published on: 10 March 2022, 11:00 am IST

जैसे हर खाने, हर दवाई की एक एक्सपायरी डेट होती है, ठीक उसी तरह आपके स्किन केयर प्रॉडक्ट्स की भी एक्सपायरी डेट होती है। अधिक जानने के लिए पढ़ें।

chemical products harmful hai
इस गर्मी केमिकल प्रोडक्ट्स से रहे दूर. चित्र शटरस्टॉक।

स्किनकेयर प्रोडक्टस कई आकार और फ़ार्मूलों में आते हैं। ये छोटी दुकानों और बड़े मॉल से लेकर हर ऑनलाइन स्टोर पर उपलब्ध हैं। कई स्किन केयर उत्पादों की एक पूर्व निर्धारित शेल्फ लाइफ भी होती है, जो कोमल क्षेत्रों में उपयोग किए जाने के लिए हैं। मगर क्या मैं एक्सपायर्ड स्किन केयर का उपयोग कर सकती हूं? इससे भी महत्वपूर्ण बात यह है कि अगर गलती से ऐसा हो जाए तो क्या होगा?

क्या स्किन केयर उत्पाद एक्सपायर हो जाते हैं?

स्किन केयर उत्पाद वास्तव में एक्सपायर हो जाते हैं। यहां तक ​​​​कि सबसे महंगी स्किन केयर क्रीम, सीरम, तेल, टिंचर और मॉइस्चराइज़र भी अंततः इतने खराब हो जाते हैं कि आप शायद उन्हें फेंकना चाहती हों। ज़रूर, आप उनका उपयोग कर सकती हैं, लेकिन कुछ प्रकार के एक्सपायर्ड स्किन केयर उत्पादों के उपयोग के कुछ परिणाम हैं।

एक्सपायर्ड स्किन केयर उत्पादों का उपयोग करने के जोखिम क्या हैं?

अपनी प्रभावशीलता खोने के अलावा, एक्सपायर्ड स्किनकेयर उत्पादों को जलन या जीवाणु संक्रमण के कारण भी बनते हैं। टुडे जर्नल के अनुसार, कुछ स्किनकेयर उत्पाद, जैसे आंखों के उत्पाद, अगर अनुचित तरीके से उपयोग किए जाते हैं, तो खुजली, लालिमा और संक्रमण पैदा कर सकते हैं।

यह उन उत्पादों के लिए भी सच है जो पहले से ही बैक्टीरिया के विकास के लिए अतिसंवेदनशील हैं। यह बैक्टीरिया त्वचा में स्थानांतरित हो सकता है, जिससे चकत्ते, जलन या एलर्जी हो सकती है। समय के साथ सामग्री टूट जाती है और रसायन बदल सकते हैं, इसलिए विशेष रूप से संवेदनशील त्वचा वाले लोगों को रासायनिक संरचना में बदलाव के कारण समस्याएं हो सकती हैं।

तो स्किन केयर प्रॉडक्ट्स के ज़्यादा चलने का सबसे बड़े कारण क्या हैं?

क्या क्रीम की तुलना में क्लींजर जल्दी खराब होते हैं? क्या सीरम स्क्रब की तुलना में लंबे समय तक चलने वाले होते हैं? प्रॉडक्ट किस प्रकार के हैं इससे कोई मतलब नहीं होता है, बल्कि तापमान, समय, सापेक्ष आर्द्रता, शारीरिक तनाव और अन्य पर्यावरणीय मानकों जैसे कारक मायने रखते हैं।

सनस्क्रीन जैसे उत्पादों के मामले में समाप्ति तिथियां विशेष रूप से महत्वपूर्ण होती हैं, जो आपकी त्वचा को हानिकारक यूवी किरणों से बचाने के लिए काम करते हैं।

kya skincare procts ki expiry date hoti hai
क्या स्किन केयर प्रोडक्ट्स की एक्सपायरी डेट होती है. चित्र : शटरस्टॉक

क्रीम और लोशन सहित पानी आधारित उत्पाद, बैक्टीरिया के विकास से खराब होने की अधिक संभावना रखते हैं। सही पैकेजिंग किसी उत्पाद को लंबे समय तक चलने में मदद कर सकती है।

आपको एक्सपायर्ड स्किनकेयर उत्पादों को कब फेंकना चाहिए?

विभिन्न त्वचा उत्पादों की अलग-अलग एक्सपायर्ड डेट और अलग-अलग उपयोग-तिथियां होती हैं। एक्सपायरी डेट आमतौर पर लेबल पर होती हैं, लेकिन उपयोग की तिथियां हमेशा स्पष्ट रूप से इंगित नहीं होती हैं। जार में आने वाले उत्पाद एक वर्ष के बाद एक्सपायर हो जाते हैं, लेकिन उन्हें सील टूटने पर छह महीने के बाद बाहर फेंक दिया जाना चाहिए।

आप कैसे पता लगा सकती हैं कि स्किन केयर प्रॉडक्ट खराब हो गया है?

यदि आप अनिश्चित हैं कि कोई प्रॉडक्ट कितना पुराना है, तो सामान्य नियम यह है कि किसी भी चीज़ को परखा जाए कि क्या यह रंग या गंध में बदल गई है? या अलग हो गई है? यदि यहचिपकी हुई हो, गाढ़ी हो या पतली हो। सभी संकेत हैं कि उत्पाद खराब हो गया है।

यह भी पढ़ें : कंडीशनिंग के बाद भी रूखे रहते हैं आपके बाल? तो आपके काम आएंगे ये घरेलू नुस्खे

ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ

प्रकृति में गंभीर और ख्‍यालों में आज़ाद। किताबें पढ़ने और कविता लिखने की शौकीन हूं और जीवन के प्रति सकारात्‍मक दृष्टिकोण रखती हूं।

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें