मानसून में अपने घुंघराले बालों के साथ भूल कर भी न दोहराएं ये गलतियां

Published on: 7 July 2022, 09:30 am IST

बारिश के मौसम में बालों को मैनेज करना काफी मुश्किल हो सकता है, खासकर घुंघराले बालों को। इसलिए बहुत ज़रूरी है कि आप इन 5 बातों का खास ख्याल रखें।

curly baalon ki is tarah se karein dekhbhaal
कर्ली बालों की इस तरह से करें देखभाल। चित्र: शटरस्टॉक

मानसून चिलचिलाती धूप से राहत देता है, लेकिन यह प्यारा मौसम आपकी त्वचा और बालों के लिए कठिन हो सकता है। यदि आपके घुंघराले बाल हैं, तो इस मौसम में अपने बालों का ख्याल रखना काफी मुश्किल हो सकता है। ऐसे में कभी – कभी अंजाने में हम अपने बालों का ख्याल रखने के चक्कर में कुछ ऐसी गलतियां कर बैठते हैं, जो हमारे बालों पर कहर बरपा सकती हैं। जैसे कि मानसून में बालों को हर रोज़ धोना। अब आपको लगेगा कि रोज़ हेयर वॉश करने से बाल ज़्यादा अच्छे और बाउंसी हो जाएंगे, लेकिन ऐसा बिल्कुल भी नहीं है क्योंकि यह इन्हें बदतर बना सकता है। इससे आपके बालों की नमी खत्म हो जाएगी और यह उलझने लगेंगे।

इसलिए ज़रूरी है कि आप समझें कि घुंघराले बालों को बारिश के मौसम में कैसे मैनेज करना है। मगर इससे पहले यह भी समझना ज़रूरी है कि आखिर कर्ली बालों को मैनेज करना इतना मुश्किल क्यों है?

क्यों कर्ली बालों को मुश्किल है मैनेज करना?

सबसे पहले तो घुंघराले बाल रफ होते हैं क्योंकि क्यूटिकल्स टाइट नहीं होते हैं। यह फ्रिज़ी कारण नमी को बरकरार नहीं रख सकते हैं। साथ ही, यह वातावरण से बहुत अधिक नमी को अवशोषित करते हैं और सूज का, टूट जाते हैं। आपके घुंघराले बालों को वास्तव में हाइड्रेशन, आवश्यक वसा और क्यूटिकल्स को बांधने और उनकी मरम्मत के लिए कुछ प्रोटीन की आवश्यकता होती है। इसलिए अपने खानपान पर ध्यान देने के साथ – साथ इन घरेलू उपायों को भी अपनाएं।

मानसून में घुंघराले बालों को मैनेज करने के लिए टिप्स

अपने बालों को हफ्ते में बस 2-3 बार धोएं

ऐसे शैम्पू का प्रयोग करें जो आमतौर पर आपके घुंघराले बालों के लिए काम करता है। स्कैल्प को साफ रखने के लिए सप्ताह में दो से तीन बार अपने बालों को धोएं। शैम्पू को बदलने की कोई आवश्यकता नहीं है, लेकिन अगर आपकी स्कैल्प में खुजली हो रही है तो उस शैम्पू की तलाश करें जिसमें केटोकोनाज़ोल हो। यह एक औषधीय शैम्पू है जिसे फंगल इन्फेक्शन के इलाज के लिए डिज़ाइन किया गया है।

बार-बार तेल लगाने से बचें

चूंकि मानसून आपके बालों को अधिक रूखा और अधिक फ्रिजी बना सकता है, जिसकी वजह से आपको लग सकता है बालों में ज़्यादा तेल लगाएं। मगर यही आपकी सबसे बढ़ी भूल हो सकटी है। तइसके बजाय, अपने फ्रिज़ को वश में करने के लिए जेल-आधारित स्मूदनिंग सीरम का उपयोग करें।

Hair plopping karne ka tareeka
कर्ली बालों को हमेशा रखें हाईड्रेट, चित्र-शटरस्टाक

कंडीशनर लगाना न भूलें

अपने स्कैल्प को धोने के बाद, अपने कर्ल्स को कंडीशन करना न भूलें। एक अच्छा शैम्पू रूसी और चिकनाई जैसी समस्याओं को हल करने में मदद कर सकता है। फिर भी बालों को फ्रिज़ से दूर रखने के लिए कंडीशनर की एक छोटी खुराक की आवश्यकता है।

बालों को ब्लीच करने से बचें

मानसून के दौरान बालों पर किसी भी तरह का ट्रीटमेंट न करवाएं। यह आपके बालों को और भी ज्यादा डिहाइड्रेट कर सकता है। यदि आप एक मेकओवर के लिए जाना चाहती हैं, तो आप हाइलाइट करवा सकती हैं या सिर्फ कलर करवा सकती हैं। मगर ब्लीचिंग हानिकारक है।

बालों को ढक कर रहें

आपके बालों पर भी धूप और बारिश का काफी असर पड़ सकता है। इसलिए अपने साथ टोपी, दुपट्टा और छाता लेकर चलें। कहीं भी आपको लगे कि बारिश या धूप ज़्यादा है तो इनका उपयोग करें। नहीं तो बाल और भी खराब हो सकते हैं।

यह भी पढ़ें : ऑयली, ड्राई या मिक्स, जैसा भी है आपका स्किन टोन, ये 5 एसेंशियल ऑयल आ सकते हैं आपके काम 

ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ

प्रकृति में गंभीर और ख्‍यालों में आज़ाद। किताबें पढ़ने और कविता लिखने की शौकीन हूं और जीवन के प्रति सकारात्‍मक दृष्टिकोण रखती हूं।

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें