सर्दियों में भूलकर भी न दोहराएं इन 6 स्किन केयर मिस्टेक्स को

Published on: 31 January 2022, 17:30 pm IST

क्या आपकी त्वचा भी हमेशा परेशान रहती है? खैर, जब स्किनकेयर की बात आती है तो आपको इन सामान्य गलतियों से बचने की ज़रूरत है।

Skin care ki galtiyon se bache
स्किन केयर की गलतियों से बचें। चित्र: शटरस्टॉक

जलवायु परिवर्तन, प्रदूषण और घटती ओजोन परत के साथ, आपकी त्वचा स्वस्थ और चमकदार रहने के लिए कड़ी मेहनत कर रही है। इसलिए, बचाव के पहले चरण के रूप में, आप एक स्किनकेयर रूटीन का पालन करना शुरू करती हैं। यह बहुत अच्छी बात है। है ना? हालांकि, स्किनकेयर के बारे में जानकारी की कमी के कारण, आप अपनी त्वचा को नुकसान पहुंचा सकती हैं।

अपने स्किनकेयर रूटीन को बढ़ाने के लिए, आपको कुछ ऐसी आदतों को छोड़ने की ज़रूरत है जो आपकी चमक को कम कर रही हैं! सर्दियों में लंबे समय तक गर्म पानी से नहाना जैसी एक साधारण आदत आराम देने वाली होती है, लेकिन यह आपकी त्वचा के स्वास्थ्य को किनारे कर सकती है। यहां तक ​​कि खाने की आदत जैसे कैंडीज खाने से भी आपकी त्वचा में पहले से ज्यादा पिंपल्स हो सकते हैं। इसलिए, आपकी मदद करने के लिए, हमने सामान्य स्किन केयर मिसटेक्स की एक सूची बनाई है जो, आपकी मदद कर सकती है।

एलिमेंट्स ऑफ एस्थेटिक्स के संस्थापक, एमडी डर्मेटोलॉजिस्ट, डॉ स्तुति खरे शुक्ला ने हेल्थशॉट्स से स्किनकेयर मिसटेक्स के बारे में बात की जो आपके लिए हानिकारक हो सकती हैं।

जानिए उन स्किन केयर मिसटेक्स के बारे में जिनसे आपको सर्दियों में बचना चाहिए

1. सर्दियों के दौरान त्वचा को अत्यधिक एक्सफोलिएट करना

सर्दियों के मौसम में एक्सफोलिएट करना आपकी त्वचा की सतह से सभी मृत त्वचा और सीबम को हटाने के लिए अच्छा हो सकता है। लेकिन, सर्दी आपकी त्वचा के लिए पहले से ही एक कठोर मौसम है और आपको वास्तव में अपने चेहरे को ज़्यादा स्क्रब नहीं करना चाहिए। डॉ शुक्ला के अनुसार, “नियमित रूप से एक्सफोलिएट करने से त्वचा शुष्क और संवेदनशील हो सकती है जो त्वचा की अन्य समस्याओं में प्रगति कर सकती है। यदि आप एक्सफोलिएट करना चाहते हैं, तो आपको इसे हर दो या तीन सप्ताह में एक बार करना चाहिए।”

2. सनस्क्रीन न लगाना

यह गलती शायद इस गलत धारणा के कारण है कि सर्दियों में धूप नहीं निकलती है तो सनस्क्रीन की ज़रूरत नहीं है। लोगों को लगता है कि के दिनों में, यह महत्वपूर्ण नहीं है, लेकिन सनस्क्रीन लगाना बेहद जरूरी है क्योंकि यूवी किरणें हामेशा मौजूद रहती हैं। इसलिए, सुनिश्चित करें कि आप सर्दियों के मौसम में भी एक सनस्क्रीन का उपयोग करें।

sunscreen ka zaroor istemaal akrein
सनस्क्रीन का इस्तेमाल स्किन को सुरक्षित रखता है। चित्र: शटरस्‍टॉक

3. पर्याप्त मॉइस्चराइजिंग केएस इस्तेमाल नहीं करना

ठंड के मौसम में रूखी त्वचा सबसे आम समस्या है जिसका सामना आपको करना पड़ सकता है। हालांकि, सर्दियों के महीनों के दौरान पर्याप्त मॉइस्चराइजर नहीं लगाने से यह और भी खराब हो जाएगा। नमी तापमान में गिरावट से निकाली जाती है इसलिए, आपकी त्वचा को अक्सर मॉइस्चराइज करना महत्वपूर्ण है।

डॉ शुक्ला कहते हैं – “सुनिश्चित करें कि आप एक ऐसा मॉइस्चराइजर चुनें जो हयालूरोनिक एसिड, शीया बटर आधारित या ग्लिसरीन आधारित हो क्योंकि सर्दियों के दौरान, शरीर की नमी ठंडी हवा और वातावरण से प्रभावित होती है।”

4. अपनी त्वचा को सांस न लेने दें

आपने किसी ब्यूटी गुरु को सोशल मीडिया पर 10-स्टेप स्किनकेयर रूटीन फॉलो करते देखा होगा, लेकिन हो सकता है कि यह आपके लिए न हो! अधिक जटिल स्किन केयर रूटीन में शामिल होने से आपकी त्वचा और खराब हो सकती है। एक लंबा स्किनकेयर रूटीन भी आपके रोमछिद्रों को बंद कर सकता है और अधिक मुंहासे पैदा कर सकता है।

Glowing skin ke liye in skin care mistakes ko n dohraen
अपनी त्वचा को सांस लेने दें। चित्र:शटरस्टॉक

5. गंदे मेकअप ब्रश का उपयोग करना

आपकी त्वचा को स्वच्छता पसंद है। तो आखिरी बार आपने अपने मेकअप टूल्स को कब धोया था? आपको बता दें कि प्रत्येक उपयोग के बाद अपने मेकअप ब्रश और मेकअप स्पंज को धोना अनिवार्य है। आपके मेकअप ब्रश आपके मेकअप वैनिटी पर प्रदर्शित होने के दौरान बहुत अधिक धूल और बैक्टीरिया को आकर्षित कर सकते हैं। गंदे टूल्स का उपयोग करने से मुंहासे और झाइयां और त्वचा में संक्रमण और बढ़ सकता है।

6. त्वचा पर कोमल रहें

नहाने के बाद अपनी त्वचा को तौलिये से रगड़ने या अपनी त्वचा पर बीड स्क्रब का इस्तेमाल करने की भूल न करें। अपने स्किन केयर के दौरान त्वचा पर कोमल स्ट्रोक का प्रयोग करें। धोने के बाद माइक्रोफाइबर टॉवल से अपनी त्वचा को रगड़ें नहीं बल्कि थपथपाकर सुखाएं।

तो लेडीज, इन आदतों से बचने की कोशिश करें!

यह भी पढ़ें : काले धब्बों के कारण चेहरा दिखने लगा है खराब, तो अपनाएं ये 4 बेहतरीन उपाय

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें