अपनी त्वचा की खातिर बरसात के मौसम में भूल कर भी न दोहराएं ये 5 ब्यूटी मिस्टेक्स

Published on: 4 July 2022, 10:30 am IST

बरसात का मौसम आपको कितना ही अच्छी क्यूं न लगे, मगर ये आपकी त्वचा पर कहर बरपा सकता है। ऐसे में आपको स्किन की एक्सट्रा केयर करने की ज़रूरत है और सबसे ज़रूरी है इन 5 गलतियों से बचना।

in beauty mistakes ko avoid karein
इन 5 ब्यूटी मिस्टेक्स को करें अवॉइड. चित्र : शटरस्टॉक

बारिश कितनी ही अच्छी क्यों न लगे, लेकिन बरसात का मौसम आपकी त्वचा को परेशान कर सकता है। उमस और नमी त्वचा में कई तरह की समस्याओं का कारण बन सकती है। ये मौसम स्किन को ऑयली बना सकती है। साथ ही, पसीने की वजह से बैक्टीरिया का भी कारण बन सकता है। यदि आपको अपनी त्वचा रूखी और बेजान नज़र आ रही है, तो यह मानसून के कारण हो सकता है। इस मौसम में आपकी कुछ ब्यूटी मिस्टेक्स इस समस्या को और भी ज्यादा बढ़ा देती हैं। जानिए क्या हैं वे ब्यूटी मिस्टेक्स (Monsoon beauty mistakes) जिनसे आपको इस मौसम में बचना चाहिए।

इस मौसम में त्वचा को अच्छी देखभाल की ज़रूरत होती है। मगर, हम इसे नज़रअंदाज़ कर देते हैं, क्योंकि हम सिर्फ समर या विंटर स्किन केयर के बारे में जागरूक हैं। अपना समर केयर फॉलो करते – करते हम कब ऐसी गलतियां करने लगते हैं, जो हमारी त्वचा को नुकसान पहुंचाने लगती हैं कि हमें पता भी नहीं चलता।

इसलिए आज हम आपको बताएंगे कुछ ऐसी गलतियों के बारे में जो बरसात के मौसम में आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचा सकती हैं।

बरसात के मौसम में भूलकर भी न करें ये 5 गलतियां

1 सनस्क्रीन का इस्तेमाल न करना

जिस मौसम में हमें सनस्क्रीन की सबसे ज़्यादा ज़रूरत होती है। उसी मौसम में हम सनस्क्रीन का प्रयोग सिर्फ इसलिए नहीं करते हैं क्योंकि धूप नहीं निकल रही है। यह सोचना बिल्कुल गलत है कि धूप नहीं निकल रही है, तो सनस्क्रीन लगाने की जारोरत नहीं है। इसके बावजूद आपको सनस्क्रीन लगाने की सबसे ज़्यादा ज़रूरत इसी मौसम में होती है, क्योंकि यूवी रेज़ आपकी त्वचा को अब भी नुकसान पहुंचा सकती हैं।

2 मॉइस्चराइजिंग स्किप करना

मानसून के दौरान त्वचा को मॉइस्चराइज करना थोड़ा अजीब सा लग सकता है। मगर इस मौसम में स्किन को मॉइस्चराइजिंग की बहुत ज़रूरत होती है। दरअसल, मानसून में त्वचा को मॉइश्चराइज न करने से यह रूखी और ज्यादा ऑयली हो सकती है। यदि आपकी स्किन सेंसिटिव है तो मॉइश्चराइजेशन बहुत ज़रूरी है।

skin ko glowing banata hai lotion
त्वचा को चमकदार बनाता है ये । चित्र: शटरस्‍टॉक

3 कम पानी पीना

शरीर में पानी की कमी कई स्वास्थ्य और त्वचा संबंधी समस्याओं का कारण बन सकती है। आपको लग सकता है कि गर्मियों के मौसम में हाइड्रेशन की ज़्यादा ज़रूरी होती है। मगर, शरीर में पर्याप्त पानी की मात्रा हर मौसम की ज़रूरत है। यदि आपकी त्वचा बरसात के मौसम में सुस्त और बेजान नज़र आ रही है, तो समझ लीजिये शरीर में पानी की बहुत कमी है।

4 बहुत ज़्यादा मेकअप इस्तेमाल करना

बहुत ज़्यादा मेकअप करना कभी भी सही नहीं होता है। ये आपके प्रकृतिक निखार को खत्म कर देता है। खासकर बारिश में ज़्यादा मेकअप करने की वजह से त्वचा पर और भी ज़्यादा पसीना आने लगता है जो धीरे – धीरे आपका सारा मेकअप खत्म कर देता है।

5 त्वचा को एक्सफोलिएट न करना

मानसून के दौरान पिंपल्स और ब्रेकआउट आम हैं, इसकी सीधी वजह है रोमछिद्रों का बंद हो जाना। इस मौसम के दौरान अत्यधिक तेल स्राव, मुंहासे, फुंसी आदि आए दिन लगे ही रहते हैं। मगर आप सिर्फ एक्सफोलिएट करके इस समस्या बच सकती हैं। हफ्ते में दो बार किसी भी मोइस्चराइजिंग स्क्रब का इस्तेमाल करके अपनी त्वचा को जरूर एक्सफोलिएट करें।

यह भी पढ़ें : उपचार के बावजूद क्यों बार-बार लौट आते हैं पिंपल्स? ये 5 गलतियां हो सकती हैं जिम्मेदार 

ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ

प्रकृति में गंभीर और ख्‍यालों में आज़ाद। किताबें पढ़ने और कविता लिखने की शौकीन हूं और जीवन के प्रति सकारात्‍मक दृष्टिकोण रखती हूं।

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें