फायदेमंद है हेयर ऑयलिंग, पर इन 4 स्थितियों में बालों और स्कैल्प पर हरगिज न लगाएं तेल

बालों में ऑयल चंपी करने के कई फायदे होते हैं, लेकिन हमेशा नहीं! हम बता रहे हैं कुछ ऐसी समस्याओं के बारे में जिनमें आपको बालों और स्कैल्प पर तेल लगाने से बचना चाहिए।
तिल के तेल की मालिश दे सकती है आपके स्कैल्प को पोषण। चित्र : शटरस्टॉक
टीम हेल्‍थ शॉट्स Published on: 16 August 2022, 13:36 pm IST
ऐप खोलें

बालों को हेल्दी रखने के लिए तेल लगाना अच्छा माना जाता है। आखिरकार यह बालों को स्वस्थ रखने का एक आयुर्वेदिक तरीका है। ऐसा माना जाता था कि प्राकृतिक तेलों से बालों की चंपी करने से, बाल मजबूत और बेहतर हो सकते हैं। हालांकि, हमें पता होना चाहिए कि विभिन्न प्रकार के बालों और स्कैल्प के लिए अलग-अलग हेयर केयर की आवश्यकता होती है। इसलिए, अपने स्कैल्प पर तेल लगाना हमेशा अच्छा नहीं होता है। आइए जानते हैं बालों में तेल लगाने से पहले किन बातों का ध्यान रखना चाहिए।

त्वचा विशेषज्ञ डॉ अनुप्रिया गोयल ने एक दिलचस्प इंस्टाग्राम रील पोस्ट की, जिसमें उन्होनें कहा कि आपको अपने स्कैल्प पर तेल नहीं लगाना चाहिए क्योंकि यह आपके बालों पर प्रतिकूल प्रभाव डाल सकता है।

विशेषज्ञ के अनुसार, “तेल लगाने के कुछ लाभ होते हैं, और लगातार मालिश से निश्चित रूप से स्कैल्प का संचार बढ़ता है। इसकी वजह से बालों के विकास में सुधार होता है। मगर, ऐसी कई स्थितियां हैं जहां आपको अपने सिर पर तेल लगाने से बचना चाहिए।”

ऐसी 4 स्थितियां जिनमें आपको अपने बालों में तेल लगाने से बचना चाहिए

1. रूसी

अगर आपके स्कैल्प में डैंड्रफ है तो तेल न लगाएं। यह बालों में तेल लगाने की एक बड़ी गलती हो सकती है! डैंड्रफ एक बहुत ही आम समस्या है जिसका सामना आज लोग करते हैं और यह सिर की त्वचा को परतदार बना देता है। यह न तो गंभीर है और न ही संक्रामक। हमारे स्कैल्प में डैंड्रफ एक फंगस के कारण होता है जिसे मलसेज़िया कहा जाता है जो वास्तव में आपके स्कैल्प पर मौजूद तेल का कारण बनती है, इसलिए यदि आप अपने बालों में तेल लगाती हैं, तो यह और बढ़ जाएगी।

2. माथे पर मुंहासे

अगर आपके चेहरे पर या आपके माथे पर मुंहासे हैं, तो तेल रोम छिद्रों को बंद कर सकता है और मुंहासों को बढ़ा सकता है। यदि आपके बाल तैलीय हैं, तो तेल आपके चेहरे पर दिखाई दे सकता है और इसके परिणामस्वरूप मुंहासे और त्वचा की समस्याएं हो सकती हैं। इस स्थिति से बचने में मदद के लिए, अपने माथे, चेहरे और पीठ से अतिरिक्त तेल को दूर रखने के लिए हर दिन अपने बालों को धोना सुनिश्चित करें।

माथे पर पिंपल हैं तो बालों में नहीं लगाएं तेल। चित्र : शटरस्टॉक

3. सिर की त्वचा पर फोड़े फुंसी

बालों के रोम के जीवाणु संक्रमण फोड़े का कारण बनते हैं, जो आसपास के ऊतकों को प्रभावित कर सकते हैं। आपके शरीर के किसी भी हिस्से पर संक्रमित हेयर फॉलिकल हो सकता है।

अगर आपके स्कैल्प पर फोड़े हैं और आप उस पर तेल लगाते हैं, तो यह अधिक गंदगी को आकर्षित कर सकता है और बैक्टीरिया के संक्रमण का कारण बन सकता है। इसलिए, विशेषज्ञ का सुझाव है कि जब आपके स्कैल्प पर फोड़े हों तो तेल लगाने से स्पष्ट रूप से बचना चाहिए। इसके अलावा, यदि आपकी स्कैल्प पर फोड़े लंबे समय तक बने रहते हैं और ठीक नहीं होते हैं, तो डॉक्टर को देखना सबसे अच्छा है।

4. ऑयली स्कैल्प

यदि आपके बाल पहले से ही तैलीय हैं, तो सिर की त्वचा पर धूल जमने, जलन और सिर की अन्य समस्याएं होने की संभावना बढ़ जाती है। इससे बालों का गंभीर रूप से झड़ भी सकते हैं। कुछ हफ्तों में एक बार अपने बालों में तेल लगाएं। अगर यह काम करता है, तो इसे हर हफ्ते आजमाएं।

यदि आप उपरोक्त किसी भी समस्या का सामना कर रही हैं, तो अपने बालों को तेल लगाने से बचें क्योंकि इससे चीजें और खराब हो सकती हैं।

यह भी पढ़ें : सेहत ही नहीं आपकी स्किन के लिए भी जादू है केला, जानिए ये 4 DIY ‘बनाना फेस पैक’

लेखक के बारे में
टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी,
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें
Next Story