घरेलू सामग्री से बनाएं हर्बल हेयर मास्क और बालों को दें नेचुरल शाइनी लुक

बालों को खूबसूरत और लंबा घना रखने के लिए आप भी घर पर हेयर मास्क जरूर बनाती होंगी। इसलिए आज हम आपके लिए लेकर आए है हर्बल हेयर मास्क।
3 chizon se banaye herbal hair mask
हेयर मास्क में अक्सर ऐसे तत्व होते हैं जो बालों के शाफ्ट की मरम्मत और मजबूती में मदद करते हैं। चित्र- अडोबी स्टॉक
संध्या सिंह Published: 21 Jun 2023, 19:20 pm IST
  • 145

यूं तो कई हेयर मास्क आज कल लोंगों द्वारा बना कर बालों को लंबा और घना बनाने के लिए किया जाता रहा है। लेकिन आज हम आपके लिए ऐसा हेयर मास्क लेकर आए है जो आपके बालों को बहुत फायदा पहुंचाने वाला है। ये हर्बल मास्क सिर्फ 3 चीजों से मिलाकर बनाया जाता है। इसमें जितने कम चीजें है ये उतना ही फायदेमंद भी है।

हेयर मास्क बालों के लिए बहुत जरूरी है ये आपके बालों को डीप कंडीशनिंग करता है, बालों को पोषण देता है, बालों को स्मूद और शाइनी बनाता है। हेयर मास्क से बालों को फ्रीज फ्री होने में भी मदद मिलती है। बालों को अंदर तक पोषण देने के लिए हेयर मास्क को लगाना बहुत जरूरी है।

चलिए अब जानते है कैसे बनाना है 3 चीजों से हेयर मास्क

हेयर मास्क बनाने के लिए आपको चाहिए

एलोवेरा जेल 2 बड़े चम्मच

नारियल का तेल 1 बड़ा चम्मच

रोजमेरी का तेल 5-7 बूंद

balon ke liye faydemand hai haleem
बालों के लिए फायदेमंद है
एलोवेरा जेल। चित्र: शटरस्टॉक

कैसे बनाएं हर्बल हेयर मास्क

एक कटोरी में, 2 बड़े चम्मच एलोवेरा जेल, 1 बड़ा चम्मच नारियल का तेल और 5-7 बूंद रोज़मेरी तेल मिलाएं। अपने बालों की लंबाई और मोटाई के आधार पर मात्रा लें ताकि यह पूरी तरह से आपके बालों में लग जाए।

सामग्री को अच्छी तरह से तब तक हिलाएं जब तक कि वे अच्छी तरह से मिक्स न हो जाएं।

हेयर मास्क लगाने से पहले सुनिश्चित करें कि आपके बाल साफ और नम हैं। आप अपने बालों को हल्के से पानी से गीला कर सकते हैं या अपने बालों को धोने के बाद मास्क का इस्तेमाल कर सकते हैं।

अपने बालों को दो हिस्सों में बाटें और हेयर मास्क को जड़ों से सिरों तक लगाएं। रक्त परिसंचरण को बढ़ावा देने के लिए अपने स्कैल्प में मास्क की मालिश करें।

जब आपके बाल में पूरी तरह से मास्क लग जाए, तो इसे शॉवर कैप से ढक लें या गर्म तौलिये में लपेट लें। जिससे मास्क आपके बालों में प्रभावी ढंग से प्रवेश कर सके।

अपनी रुचि के विषय चुनें और फ़ीड कस्टमाइज़ करें

कस्टमाइज़ करें

हेयर मास्क को लगभग 30 मिनट से 1 घंटे के लिए लगा रहने दें ताकि सामग्री अपना असर दिखा सके।

समय पूरा होने के बाद अपने बालों को गुनगुने पानी से अच्छी तरह धो लें। मास्क को हटाने के लिए आपको अपने बालों को शैंपू करने की आवश्यकता हो सकती है।

जानिए आपके बालों को कैसे फायदा पहुंचाता है ये हर्बल हेयर मास्क

1 बालों की डीप कंडीशनिंग करता है

हेयर मास्क आपके बालों को अत्यधिक नमी और हाइड्रेशन दे सकता है। सूखे और क्षतिग्रस्त बालों को गहराई से पोषण देते है। वे पर्यावरणीय कारकों, हीट स्टाइलिंग या रासायनिक उपचारों के कारण खोई हुई नमी को फिर से लाने में मदद करते है।

Coconut oil band naak se raahat de sakta hai
नारियल तेल आपकी स्कैल्प को मॉइस्चराइज रखने में मदद करेगा। चित्र : शटरस्टॉक

2 बालों को मजबूती प्रदान करता है

हेयर मास्क में अक्सर ऐसे तत्व होते हैं जो बालों के शाफ्ट की मरम्मत और मजबूती में मदद करते हैं, टूटने और स्पिल्ट एंड को कम करते हैं। बालों में इलास्टिसिटी को फिर से लाने में मदद करते है और आपके बालों के समग्र स्वास्थ्य में सुधार करने में मदद कर सकते हैं।

3 बालों को उलझने से रोकता है

बालों के क्यूटिकल्स को मॉइस्चराइज़ और चिकना करके, हेयर मास्क आपके बालों को अधिक मौनेजेबल बना सकते हैं, बालों के उलझने को कम कर सकते हैं। यह स्टाइल को आसान बना सकता है और आपको एक स्मूथ, स्लीक लुक पाने में मदद कर सकता है।

4 स्कैल्प की सफाई कर ऑयल फ्री करता है

कुछ हेयर मास्क में ऐसे तत्व होते हैं जो आपके स्कैल्प के स्वास्थ्य को लाभ पहुंचाते हैं। बालों के सूखेपन को कम करने, खुजली को कम करने और संतुलित खोपड़ी वातावरण को बढ़ावा देने में मदद कर सकते हैं। यह आपके बालों को स्वस्थ तरीके से बढ़ने में मदद करता है।

ये भी पढ़े- वेट लॉस डाइट के लिए बेहतरीन ऑप्शन हैं चिया सीड्स से तैयार ये 3 डिलिशियस रेसिपीज

  • 145
लेखक के बारे में

दिल्ली यूनिवर्सिटी से जर्नलिज़्म ग्रेजुएट संध्या सिंह महिलाओं की सेहत, फिटनेस, ब्यूटी और जीवनशैली मुद्दों की अध्येता हैं। विभिन्न विशेषज्ञों और शोध संस्थानों से संपर्क कर वे  शोधपूर्ण-तथ्यात्मक सामग्री पाठकों के लिए मुहैया करवा रहीं हैं। संध्या बॉडी पॉजिटिविटी और महिला अधिकारों की समर्थक हैं। ...और पढ़ें

अगला लेख