शहद और कॉफी फेस मास्क से करें स्किन इलास्टीसिटी मेंटेन, जानें कॉफी के स्किन बेनिफिट्स

कॉफी फेस मास्क स्किन को एक्सफोलिएट कर त्वचा पर मौजूद झुर्रियों को दूर स्किन इलास्टीसिटी को मेंटेन रखने में मदद करते है। जानते हैं कि कॉफी के स्किन केयर बेनिफिट्स और कॉफी फेसमास्क तैयार करने की टिप्स
Coffee face mask ke fayde
कॉफी में एंटीऑक्सीडेंटस के रूप में कैफिक एसिड पाया जाता है। इसे चेहरे पर लगाने से त्वचा में कोलेजन बूस्ट होने लगता है। चित्र: अडोबी स्टॉक
ज्योति सोही Published: 4 Jun 2024, 17:52 pm IST
  • 140

कॉफी का एक मग जहां तन मन को रिचार्ज करके शरीर को दोबारा से एक्टिव और माइंड को अलर्ट करने में मदद करता है। ठीक उसी प्रकार से कॉफी फेस मास्क स्किन को एक्सफोलिएट कर त्वचा पर मौजूद झुर्रियों को दूर स्किन इलास्टीसिटी को मेंटेन रखने में मदद करते है। एंटीऑक्सीडेंटस से भरपूर कॉफी को चेहरे पर लगाने से त्वचा में ताज़गी और ऑयली स्किन की समस्या से राहत मिल जाती है। इसके अलावा त्वचा का ग्लो बरकरार रहता है। जानते हैं कि कॉफी के स्किन केयर बेनिफिट्स और कॉफी फेसमास्क तैयार करने की टिप्स।

कॉफी किस प्रकार से है स्किन के लिए फायदेमंद

इस बारे में ब्यूटी एक्सपर्ट डॉ भारती तनेजा बताती हैं कि कॉफी में पाई जाने वाली एंटीऑक्सीडेंटस की मात्रा त्वचा को फ्री रेडिकल्स के प्रभाव से मुक्त रखती हैं। इसके अलावा कॉफी स्किन की डीप क्लीजिंग में भी मददबार साबित होती है। इसमें पाई जाने वाली कैफीन की मात्रा कोलेजन को बूस्ट करने में मदद करती है और त्वचा को यूवी रेज़ के प्रभाव से भी मुक्त रखती है।

coffee scrub kyu hai faydemand
कॉफी स्किन की डीप क्लीजिंग में भी मददबार साबित होती है। चित्र शटरस्टॉक।

जानें कॉफी के स्किन बेनिफिट्स (Coffee skin benefits)

1. एंटी एजिंग की समस्या होगी हल (Anti-ageing)

नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ के अनुसार कॉफी में एंटीऑक्सीडेंटस के रूप में कैफिक एसिड पाया जाता है। इसे चेहरे पर लगाने से त्वचा में कोलेजन बूस्ट होने लगता है और चेहरे पर दिखने वाली महीन रेखाओं और झुर्रियों की समस्या हल होने लगती है। सप्ताह में 2 से बार काफी को शहद में मिलाकर चेहरे पर लगाना फायदेमंद साबित होता है।

2. स्किन को करे एक्सफोलिएट (Skin exfoliation)

गर्मी के कारण चेहरे पर जमा अतिरिक्त ऑयल ओपन पोर्स (open pores) में पहुंचकर डेड स्किन सेल्स की समस्या को बढ़ा देता है। इससे ब्लैकहेड्स की समस्या बढ़ने लगती है। इससे राहत पाने के लिए कॉफी को चेहरे पर लगाएं और से 3 मिनट तक मसाज करें। इससे चेहरे पर जमा डेड स्किन सेल्स कम हो जाते हैं और स्किन सेल्स रिपेयर करने में मदद मिलती है।

Coffee face mask skin ko mulayam banata hai.
कॉफी में एंटीऑक्सीडेंटस के रूप में कैफिक एसिड पाया जाता है। इसे चेहरे पर लगाने से त्वचा में कोलेजन बूस्ट होने लगता है। चित्र :अडॉबी स्टॉक

3. त्वचा के ग्लो को बढ़ाएं (Skin glow)

स्किन ग्लो को पाने के लिए लोग कई प्रकार के प्रोडक्टस का प्रयोग करते हैं। वहीं कॉफी में मौजूद विटामिन और मिनरल की मात्रा त्वचा में ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाकर स्किन की चमक को बनाए रखती है। इससे स्किन क्लीन और क्लीयर दिखती है। इसके अलावा त्वचा पर मौजूद अतिरिक्त बालों की समस्या भी हल होने लगती है।

4. मुहांसों की समस्या होगी कम (Anti acne)

एंटी इंफ्लामेटरी प्रॉपर्टीज़ से भरपूर कॉफी को चेहरे पर लगाने से सीबम प्रोडक्शन नियंत्रित होने लगता है। इससे मुहांसों और दाग धब्बों की बढ़ती समस्या को रोका जा सकता है। इससे त्वचा फ्री रेडिकल्स की समस्या से मुक्त हो जाती है। इससे स्किन पर मौजूद डार्क स्पॉटस कम होने लगते हैं।

कॉफी को कैसे करें चेहरे पर अप्लाई (How to apply coffee on skin)

1. हनी और कॉफी फेस मास्क से बढ़ाएं स्किन इलास्टीसिटी

उम्र से पहले स्किन पर दिखने वाली रेखाओं को दूर करने के लिए 1 चम्मच कॉफी में 1 चम्मच शहद और 1/2 चम्मच एलोवेरा जेल को मिलाएं और चेहरे व गर्दन पर लगाएं। इसे 3 से 5 मिनट तक चेहरे पर लगाए रखने के बाद हाथों से मसाज करें। इसके बाद चेहरे को सामान्य पानी से धो लें।

2. हल्दी, कॉफी और दूध से दूर होगी एक्ने की समस्या

चेहरे पर दिखने वाले एक्ने की समस्या को दूर करने के लिए एक चम्मच कॉफी में 1 चुटकी हल्दी और आवश्कतानुसार दूध मिलाकर गाढ़ा पेस्ट तैयार करें। अब इसे चेहरे पर लगाएं और कुछ देर लगे रहने दें। इसके बाद चेहरे को धो दें। इससे स्किन पर एक्ने और ब्लैकहेड्स कम होने लगते हैं।

Jaane twacha ke liye suji aur coffee face pack ke fayde.
डेड स्किन सेल्स को दूर कर स्किन को एक्सफोलिएट करने के लिए सूजी में कॉफी और दही मिलाएं। चित्र : अडोबी स्टॉक

3. कॉफी, सूजी और दही

डेड स्किन सेल्स को दूर कर स्किन को एक्सफोलिएट करने के लिए सूजी में कॉफी और दही मिलाएं। इस पेस्ट को चेहरे पर लगा दें। थिन पेस्ट को चेहरे पर लगाकर छोड़ दें और सूखने दें। इसके बाद चेहरे को गीले कपड़े से पोंछकर क्लीन करें। स्किन का ग्लो बरकरार रहता है और त्वचा पर बढ़ने ववाला फ्री रेडिकल्स का खतरा कम हो जाता है।

4. पपीता, कॉफी और बेसन से बढ़ाएं स्किन का ग्लो

स्किन के ग्लो को बढ़ाने के लिए बेसन में पपीते की प्यूरी और कॉफी पाउडर मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें। अब इस तैयार पेस्ट को चेहरे पर लगाएं। सप्ताह में 2 से 3 बाद इसे चेहरे पर लगाने से स्किन ब्राइटनिंग में मदद मिलती और त्वचा का रूखापन भी कम हो जाता है।

अपनी रुचि के विषय चुनें और फ़ीड कस्टमाइज़ करें

कस्टमाइज़ करें

ये भी पढ़ें- Niacinamide – गर्मी में त्वचा को लेकर हैं परेशान, तो नियासिनमाइड से करें स्किन संबधी समस्याएं हल, जानें फायदे

  • 140
लेखक के बारे में

लंबे समय तक प्रिंट और टीवी के लिए काम कर चुकी ज्योति सोही अब डिजिटल कंटेंट राइटिंग में सक्रिय हैं। ब्यूटी, फूड्स, वेलनेस और रिलेशनशिप उनके पसंदीदा ज़ोनर हैं। ...और पढ़ें

अगला लेख