स्किन की इलास्टीसिटी को मेंटेन रखने के लिए इन DIY फेसपैक को बनाएं अपने ब्यूटी रूटीन का हिस्सा

हेल्दी डाइट के अलावा कुछ घरेलू नुस्खे भी स्किन को हेल्दी और रिंकल फ्री बनाने में मदद करते हैं। जानते है कुछ ऐसे ही होमेमड फेसपैक जिनकी मदद से झुर्रियों की समस्या को रिवर्स करने में मिलती है मदद
सभी चित्र देखे Inn facepacks ko karein skin par apply
स्किन की इलास्टीसिटी को बनाए रखने और यूथफुल दिखने के लिए अपनी स्किन केयर किट में रेटिनॉल और विटामिन सी एड करें। चित्र- अडोबी स्टॉक
ज्योति सोही Published: 15 May 2024, 03:30 pm IST
  • 140

उम्र के साथ त्वचा में बदलाव आने लगते हैं। उन्हीं बदलावों में से एक है त्वचा पर बढ़ने वाली झुर्रियों की समस्या। स्किन को यूथफुल बनाए रखने के लिए यूं तो कई प्रकार के ब्यूटी प्रोडक्टस का प्रयोग किया जाता हैं। मगर त्वचा का लचीलापन धीरे धीरे कम होता चला जाता है। शरीर में बढ़ने वाली विटामिन और मिनरल की कमी को पूरा करने के लिए हेल्दी डाइट के अलावा कुछ घरेलू नुस्खे भी स्किन को हेल्दी और रिंकल फ्री बनाने में मदद करते हैं। जानते है कुछ ऐसे होमेमड फेसपैक जिनकी मदद से झुर्रियों की समस्या को रिवर्स करने में मिलती है मदद।

इस बारे में स्किन केयर एक्सपर्ट डॉ नवराज सिंह विर्क बताते हैं कि उम्र बढ़ने के साथ अधिकतर लोग स्किन केयर रूटीन को फॉलो नहीं करते हैं। इसके चलते कई स्किन संबधी समस्याएं महिलाओं की परेशानी को बढ़ा देती हैं। स्किन की इलास्टीसिटी को बनाए रखने और यूथफुल दिखने के लिए अपनी स्किन केयर किट में रेटिनॉल और विटामिन सी एड करें। साथ ही त्वचा को सन प्रोटेक्शन देने के लिए सनस्क्रीन का प्रयोग भी आवश्यक है।

Skin care kyu hai jaruri
हेल्दी डाइट के अलावा कुछ घरेलू नुस्खे भी स्किन को हेल्दी और रिंकल फ्री बनाने में मदद करते हैं। चित्र : अडोबी स्टॉक

चेहरे को रिंकल फ्री बनाने के लिए अप्लाई करें DIY फेस पैक

1. दही, हल्दी और शहद

दही में मौजूद लेक्टिक एसिड की मात्रा चेहरे के लचीलेपन को बनाए रखने में मदद करती है। इससे एज़िंग को स्लो करके ओपन पोर्स की समस्या को भी हल किया जा सकता है। इसके लिए 1 चम्मच शहद में 2 चम्मच दही मिलाएं और एक चुटकी हल्दी की डालें। इस पेस्ट को चेहरे पर लगाकर कुछ देर सूखने के लिए छोड़ दें। इसके बाद चेहरे को सामान्य पानी से धोकर मॉइश्चराइज़र अप्लाई करें।

2. बेसन, मलाई और हल्दी

स्किन ब्राइटनिंग के लिए मददगार बेसन में हल्दी और मलाई को मिलाकर लगाने से चेहरे पर लचीलापन बरकरार रहता है। चेहरे की त्वचा पर बढ़ने रिंकल्स को दूर करने के लिए 1 चम्मच बेसन में बराकर मात्रा में काफी डालकर चुटकीभर हल्दी को मिलाए। आवश्यकतानुसार गुलाब जल मिलाकर पेस्ट बना ले। अब इसे चेहरे और गर्दन पर लगाकर छोड़ दें। इससे त्वचा का लचीलापन बरकरार रहता है।

haldi aur malai face pack ke fayade jaanein
मलाई में लेक्टिक एसिड, प्रोटीन और फैट्स की उच्च मात्रा पाई जाती है। इससे त्वचा हाइड्रेट रहती है चित्र : शटरस्टॉक

3. एसेंशियल ऑयल, कॉफी और एलोवेरा जेल

चेहरे की त्वचा को गर्मियों में यूवी रेज़ का सामना करना पड़ता है। इससे त्वचा में कोलेजन का स्तर असंतुलित होने लगता है। ऐसे में त्वचा को फाइन लाइंस के प्रभाव से बचाने के लिए 2 चम्मच एलोवेरा जेल में कॉफी और एलोवेरा जेल को मिलाकर थिक पेस्ट तैयार कर ले। अब इसे चेहर पर लगाकर 10 मिनट के लिए छोड़ दें। फिर सामान्य पानी से चेहरे को धो लें। इससे चेहरे की त्वचा में निखार आने लगता है।

4. दूध, बादाम और गुलाब जल

चेहरे पर प्राकृतिक निखार को बनाए रखने और स्किन को हाइड्रेट रखने के लिए दूध और बादाम का पेस्ट प्रयोग करें। इसके लिए बादाम पाउडर में दूध मिलाकर पेस्ट बनाएं। फिर कुछ बूंद गुलाब जल की मिलाएं। अब इस मिश्रण को चेहरे और गर्दन पर लगाने से एजिंग को डिले करने में मदद मिलती है। बादाम में मौजूद विटामिन ई की मात्रा त्वचा को फ्री रेडिकल्स के प्रभाव से मुक्त रखने में मदद करती है।

इन बातों का रखें ख्याल

1. सनस्क्रीन अप्लाई करें

अमेरिकन एकेडमी ऑफ डर्मेटोलॉजी के अनुसार धूप में निकलने से पहले सनस्क्रीन अवश्य अप्लाई करें। एसपीएफ 30 से ज्यादा ही सनस्क्रीन को चुनें। इसके अलावा वॉटर एक्टीविटी के दौरान टैनिंग से बचने के लिए इसका इस्तेमाल अवश्य करे। सनस्क्रीन को ही 3 घंटे के अंतराल में लगाना न भूलें। इससे त्वचा परा दिखने वाली झुर्रियों और रूखापन कम होने लगता है।

2. स्किन को रखें मॉइश्चराइज़

इस बारे में स्किन एक्सपर्ट डॉ नवराज सिंह विर्क बताते हैं कि नहाने के तुरंत बाद चेहरे पर मॉइश्चराइज़र अप्लाई करें। इससे त्वचा फ्री रेडिकल्स के प्रभाव से मुक्त रहती है। इससे त्वचा पर झुर्रियों का खतरा नहीं रहता है। मौसम में आने वाले बदलाव का असर चेहरे पर भी दिखने लगता है। मॉइश्चराइज़र का इस्तेमाल करने से त्वचा की लचीलापन बना रहता है।

Moisturiser lagane ke fayde
त्वचा को डिहाइड्रेशन से बचाने के लिए चेहरे को धोने के बाद अवश्य मॉइश्चराइज़ करें। चित्र- अडोबी स्टॉक

3. डीप क्लींजिंग है ज़रूरी

धूप की किरणों से चेहरे में कोलेजन की मात्रा कम होने लगती है। ऐसे में स्किन को क्लीन रखना आवश्यक है। बाहर से लौटने के बाद मेकअप को रिमूव करने और त्वचा को पॉल्यूटेंटस से प्रोटेक्ट करने के लिए स्किन की क्लीजिंग पर फोकस करें। पहले स्टेप मेंअ ऑयल से त्वचा में मौजूद स्किन प्रोडक्टस को बाहर निकालें। उसके बार क्रीम बेस्ड या जेल बेस्ड फेसवॉश से स्किन को क्लीन करें। इससे त्वचा पर ऑक्सीडेंटिव तनाव कम होने लगता है।

ये भी पढ़ें- खीरे के साथ दें अपनी स्किन को एक्स्ट्रा हाइड्रेशन, ट्राई करें ये 4 DIY फेस मास्क

अपनी रुचि के विषय चुनें और फ़ीड कस्टमाइज़ करें

कस्टमाइज़ करें

  • 140
लेखक के बारे में

लंबे समय तक प्रिंट और टीवी के लिए काम कर चुकी ज्योति सोही अब डिजिटल कंटेंट राइटिंग में सक्रिय हैं। ब्यूटी, फूड्स, वेलनेस और रिलेशनशिप उनके पसंदीदा ज़ोनर हैं। ...और पढ़ें

अगला लेख