लॉग इन

खुश्क-काले होंठों को नर्म- गुलाबी बना सकता है बीटरूट टिंट, जानिए इसे कैसे बनाना है

अगर चीक्स और लिप्स के नेचुरल ग्लो यानि गुलाबी रंगत को बनाए रखना चाहती हैं, तो चुंकदर इसमें बेहद कारगर है। गर्मी में स्किन की गुलाबी रंग को बनाए रखने के लिए तैयार करें चीक्स और लिप टिंट। जानें तैयार करने की विधि
हाइड्रेटिंग गुणों से भरपूर चुकंदर से स्किन का निखार बढ़ने लगता है। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंटस त्वचा को फ्री रेडिकल्स के प्रभाव से मुक्त रखते हैं। चित्र : अडोबी स्टॉक
ज्योति सोही Published: 11 Jun 2024, 10:00 am IST
ऐप खोलें

स्किन के ग्लो को बरकरार रखने के लिए अक्सर कई प्रकार के ब्यूटी प्रॉडक्टस का इस्तेमाल किया जाता है। ज्यादा मात्रा में केमिकल से युक्त सामान अप्लाई करने से चेहरे पर कई प्रकार के दाग धब्बे और मुहांसों के पनपने का खतरा बना रहता है। इससे स्किन का रूखापन भी बढ़ जाता है। ऐेसे में अगर आप चीक्स और लिप्स के नेचुरल ग्लो यानि गुलाबी रंगत को बनाए रखना चाहती हैं, तो चुंकदर इसमें बेहद कारगर साबित होता है। गर्मी में स्किन की गुलाबी रंग को बनाए रखने के लिए इस तरह से तैयार करें चीक्स और लिप टिंट (beetroot cheeks and lip tint)। जानें इसे तैयार करने की आसान विधि।

इस बारे में स्किन एक्सपर्ट डॉ भारती तनेजा के अनुसार हाइड्रेटिंग गुणों से भरपूर चुकंदर से स्किन का निखार बढ़ने लगता है। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंटस त्वचा को फ्री रेडिकल्स के प्रभाव से मुक्त रखते हैं। इसके अलावा त्वचा को मॉइश्चराइज़ रखने में मदद करता है। चुकंदर में पाए जाने वाले कंपाउड स्किन को डीप नरिशमेंट (deep nourishment) करके नेचुरल ग्लो को मेंटेन रखते हैं। चुकंदर के रस और पाउडर का इस्तेमाल स्किन को गर्मी में बचाने में भी मदद करता है।

चुकंदर में मौजूद हाइड्रेटिंग गुण होठों को बेहद मुलायम बनाने में मदद करते हैं। चित्र : अडोबी स्टॉक

जानते हैं बीटरूट स्किन के लिए किस प्रकार है फायदेमंद

1. एंटी एजिंग गुणों से भरपूर

चुकंदर में लिपोइक एसिड की उच्च मात्रा पाई जाती है। इसे चेहरे पर अप्लाई करने से चेहरे पर बढ़ने वाले ऑक्सीडेटिव तनाव से मुक्ति मिल जाती है। साथ ही गालों के नज़दीक समय से पहले दिखने वाली फाइन लाइंस की समस्या हल हो जाती है।

2. होठों के रूखेपन को करे दूर

गर्मी में पानी की कमी, केमिकल युक्त प्रोडक्टस और यूवी किरणों का प्रभाव होठों के रूखेपन को बढ़ाने लगता है। ऐसे में होठों की नमी को बरकरार रखने के लिए बीटरूट लिप टिंट बेहद फासयदेमंद साबित होता है। इससे सेलुलर डैमेज को रोका जा सकता है।

3. नेचुरल ग्लो को बनाए रखे

धूप के संपर्क में आने के बाद स्किन की शाइन और ग्लो दोनों ही प्रभावित होने लगते हैं। ऐसे में स्किन के निखार को मेटेन रखने के लिए कुछ बूंद होममेड टिंट को गालो पर लगाने से स्किन मुलायम रहती है और त्वचा का रूखापन भी कम हो जाता है। इसके अलावा साइड इंफेक्टस का खतरा भी कम हो जाता है।

स्किन के निखार को मेटेन रखने के लिए कुछ बूंद होमेमड टिंट को गालो पर लगाने से स्किन मुलायम रहती है और त्वचा का रूखापन भी कम हो जाता है। चित्र : अडोबी स्टाॅक

4. डिटॉक्सीफाइंग प्रॉपर्टीज है फायदेमंद

त्वचा पर बढ़ने वाले ऑक्सीडेटिव तनाव (Oxidative stress) को कम करने के लिए चुकंदर का इस्तेमाल फायदेमंद साबित होता है। इसे कुछ चेहरे पर लगाने से त्वचा पर संक्रमण और मुहांसों का खतरा कम हो जाता है। इसके अलावा डैमेज सेल्स को रिपेयर करने में भी मदद मिलने लगती है।

कैसे करें बीटरूट लिप चीक टिंट तैयार

3 से 4 चुकदंर को धोकर छील लें और फिर उसे ग्रेट कर लें। अब ग्रेट करने के बाद चुकंदर का रस निकाल लें।

रस को निकालकर उसे एक कांच की कटोरी में डालें और उसमें कुछ बूंद ऑलिव ऑयल या बादाम का तेल मिला दें।

अब इसकी शेल्फ लाइफ को बढ़ाने के लिए 4 चम्मच चुकंदर के रस में 1 चम्मच वेसलीन मिलाएं।

इस मिश्रण में 2 से 3 बूंद विटामिन ई को एड कर दें और अच्छी तरह से मिलाएं। अब तैयार टिंट को बॉटल में भरकर रख दें।

अपनी रुचि के विषय चुनें और फ़ीड कस्टमाइज़ करें

कस्टमाइज़ करें

चेहरे और होठों के गुलाबी निखार का बरकरार रखने के लिए इसे होठों और चेहरे पर कुछ बूंद लगाएं।

त्वचा पर बढ़ने वाले ऑक्सीडेटिव तनाव को कम करने के लिए चुकंदर का इस्तेमाल फायदेमंद साबित होता है। चित्र : अडोबी स्टाॅक

जानें लिप और चीक टिंट के फायदे

चेहरे पर नेचुरल प्रोडक्टस की मदद से प्राकृतिक निखार को बनाए रखने में मदद मिलती है।

स्किन रोज़ाना केमिकल युक्त प्रोडक्टस के संपर्क में आने से बच जाती है, जिससे सेलुलर डैमेज का खतरा कम होने लगता है

अपनी स्किन टाइप के अनुसार टिंट में चीजों को इस्तेमाल किया जा सकता है।

ये भी पढ़ें- Burning eyes home remedy : गर्मी में आंखें जलने लगी हैं, तो इन 5 घरेलू उपायों से दें उन्हें ठंडक और राहत

ज्योति सोही

लंबे समय तक प्रिंट और टीवी के लिए काम कर चुकी ज्योति सोही अब डिजिटल कंटेंट राइटिंग में सक्रिय हैं। ब्यूटी, फूड्स, वेलनेस और रिलेशनशिप उनके पसंदीदा ज़ोनर हैं। ...और पढ़ें

अगला लेख